Lockdown: खाने की चीजों को न होने दे बर्बाद, डॉ. स्वाती बाथवाल से जानें किस चीज को कैसे करें स्टोर

खाद्य पदार्थों को स्टोर करने का सही तरीका इस समय की जरूरत बन गई है। आइए जानते हैं किस चीज को कैसे स्टोर करना चाहिए।

 
Pallavi Kumari
Reviewed by: स्वाती बाथवालUpdated at: Apr 08, 2020 14:29 ISTWritten by: Pallavi Kumari
Lockdown: खाने की चीजों को न होने दे बर्बाद, डॉ. स्वाती बाथवाल से जानें किस चीज को कैसे करें स्टोर

लॉकडाउन के कारण लोग घर से बाहर निकल नहीं पा रहे हैं, जिसकी वजह से ज्यादातर लोगों को खाने-पीने की चीजों को स्टोर करके रखना पड़ रहा है। ऐसे में ज्यादातर लोगों को बहुत सी चीजों को सही से स्टोर करने का तरीका नहीं पता होता है। वहीं अगर हम अपने फलों, सब्जियों, मसालों, हर्ब्स , बाजरा या अनाज को सबसे अच्छे तरीके से संग्रहीत करते हैं, तो हम न केवल खुद को घर से बाहर जाने से बचाएंगे, बल्कि हम भोजन की बर्बादी से भी बचेंगे और इन खाद्य पदार्थों का अधिक से अधिक उपयोग कर पाएंगे। तो आइए जानते हैं कि इल लॉकडाउन के दौरान हम खाने की चीजों को कैसे स्टोर करके उन्हें बर्बाद होने से बचाकर, इनका लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

insidehealthyeating

आलू, शकरकंद, लहसुन और प्याज

ये हमारे भारतीय आहार में एक मुख्य गुण हैं। उन्हें अच्छे वेंटिलेशन के साथ सूखी ठंडी जगह पर स्टोर करें। वे रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत न करें। अगर आपके पास एक्सट्रा आलू और शकरकंद हैं, तो चिप्स, आलू कटलेट और शकरकंद पैटीज बनाएं। वहीं इसे आधे में भूनने पर भी टोस्ट में डालकर उपयोग किया जा सकता है। अगर आपने ज्यादा लहसुन और प्याज खरीद लिया है, तो इसे नींबू या सिरका के साथ संग्रहीत किया जा सकता है। इसके अलावा लहसुन को भून कर रख लें और इसे अपनी सब्जी में इस्तेमाल करें।

अदरक

अदरक में एंटा-इंफ्लेमेटरी गुण होता है और हम सभी को अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। अदरक रेफ्रिजरेटर के सब्जी दराज में सबसे अच्छा संग्रहीत किया जा सकता है। यह एक या दो सप्ताह तक ताजा रहेगा। अगर आपके पास अतिरिक्त अदरक है, तो अदरक को विनगेट्रेट बनायें यानी कि अदरक का सिरका बना लें और इसका इस्तेमाल करें। वहीं आप अदरक को सूखा कर और पाउडर बनाकर जमा करके रख सकते हैं।

insideginger

इसे भी पढ़ें : कितना खाएं-कैसे खाएं? डाइट से जुड़े ऐसे कई सवालों के जवाब दे रही हैं सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रिजुता दिवेकर

ताजी हल्दी

यह सभी मसालों की एक पवित्र मसाला माना जाता है। अदरक की तरह, यह फ्रिज में अच्छी तरह से संग्रहीत होता है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि वे लंबे समय तक स्टोर करें तो आप उन्हें फ्रीजर में रख सकते हैं। अगर आपके पास हल्दी की अधिक जड़ें हैं, तो उन्हें गमले में रोपें, आप कुछ महीनों में एक नया पौधा देखकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे। इसके अलावा हल्दी का अचार भी आप बना सकते है या धूप में सुखाएं और घर पर अपना ताज़ा हल्दी पाउडर बनाकर इसका इस्तेमाल करें।

धनिया और पुदीना

जब खरीदी गई सभी जड़ी बूटियों को पानी के साथ एक गिलास में, उनके डंठल के साथ रखा जाना चाहिए, इससे हर्ब्स खराब नहीं होते न सूखते हैं। पहले इन जड़ी बूटियों से रबर बैंड हटाना दें और इन्हें गिलास में पानी भर के डाल दें। इस तरह ये 15 दिनों तक इन्हें ताजा रखने में मदद करता है। आप इन्हें फ्रिज में या अपनी रसोई की बेंच पर रख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि इन 15 दिनों में आप पानी बदलकर इनकी देखभाल करते हैं। अगर आपके पास ये ज्यादा मात्रा में हैं, तो उनका उपयोग करने के लिए इन्हें अच्छे से सूखा दें। आप उन्हें हर्बल ड्रिंक या चाय के रूप में, सलाद और सूप और और पकी हुई सब्जियां भी दे सकते हैं।

Loading...

केले, संतरे, नींबू और सेब

केले और सेब एक सप्ताह के लिए कमरे के तापमान पर अच्छी तरह से रहते हैं। केले के लिए यह केले के पकने पर निर्भर करता है, एक कच्चे केले को कमरे के तापमान पर पकने में लगभग एक सप्ताह लगेगा। संतरे और सेब को कमरे के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए। लेकिन वे लंबे समय तक रेफ्रिजरेटर में रखे जाते हैं। सभी एक्सट्रा केले के लिए मेरा सुझाव है कि वे पतले टुकड़े करें और उन्हें फ्रीज़र बैग में रखें और उन्हें फ्रीज़र में रखें। स्मूदी और मिल्कशेक में इन जमे हुए केले का उपयोग करें, कुछ केले से केक या पेनकेक्स बना लें। सेब के सॉस बनाने में अतिरिक्त सेब का उपयोग किया जा सकता है और इसे मफिन के साथ खाया जा सकता है। मूंगफली के मक्खन के साथ सेब स्लाइस एक आदर्श स्नैक बनाता है, सेब का आप केक भी बना सकते हैं। इसके अलावा अतिरिक्त खट्टे फलों का उपयोग जाम, सॉस, शर्बत या बर्फ क्रीम बनाने में किया जा सकता है।

आम

एक बार पकने पर कच्चे आमों को रेफ्रिजरेटर में संग्रहित किया जा सकता है। अन्यथा, कच्चे आम को पकने तक कमरे के तापमान पर एक पेपर बैग में संग्रहित किया जाना चाहिए। ज्यादा आम होने पर इनके स्लाइस को फ्रीजर में संग्रहीत किया जा सकता है। वहीं इनसे मैंगो चिप्स, चटनी, जाम और कई और अधिक चीजें भी बनाई जा सकती हैं। साथ ही पकने पर नाशपाती को रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है।

insidebananastoringways

इसे भी पढ़ें : खुद को फिट रखने के लिए पढ़ें न्‍यूट्रिशिनिस्‍ट टिप्‍स और हेल्‍थ क्विज से बढ़ाएं अपना सामान्‍य ज्ञान

तेल

तेल को प्रकाश से दूर रखा जाना चाहिए। पेंट्री में या अलमारी में एक अंधेरे कांच की बोतल में इसे स्टोर करें।

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स को हमेशा ठंडी, अंधेरी जगह पर एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें। ज्यादा नट्स होने पर इसे रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है और बेकिंग में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अखरोट के पाउडर को आटा में जोड़ा जा सकता है या मफिन या केक में बनाया जा सकता है। वहीं इसका मिल्कशेक और लस्सी बनाने में भी इस्तेमाल किय जा सकता है।

insideeggs

अंडे

अंडे को हमेशा उस कार्टन में रखा जाना चाहिए जिसे वे खरीद रहे हैं और उन्हें रेफ्रिजरेटर के अंदर रखा जाना चाहिए। अगर आप जानना चाहते हैं कि क्या आपके अंडे ताजा हैं? एक गिलास पानी डालें और अंडे को धीरे-धीरे गिराएं, अगर अंडे कांच के ऊपर तैरते हैं तो इसका मतलब है कि अंडे सूख गए हैं लेकिन अगर वे डूब गए तो वे अभी भी ताजा हैं। अगर आपके पास अतिरिक्त अंडे हैं, तो इससे आपकेक, मफिन, पाई, बिस्कुट या कुकीज़ बेक करें।

स्ट्रॉबेरीज और जामुन

मैं स्ट्रॉबेरी खरीदने बहुत पसंद करती हूं। उन्हें फ्रिज में संग्रहीत करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने बॉक्स से सड़े हुए स्ट्रॉबेरीज को हटा दिया है। फिर इसे अच्छी तरह से धोया और सूखाएं और फिर संग्रहीत करें। एक अकेला सड़ा हुआ बेरी पूरे पैकेज को खराब कर सकता है। फिर इन्हें एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें। अगर आपके पास जामुन अधिक मात्रा में हैं, तो आप उन्हें सूखा और पाउडर कर सकते हैं और बाद में इसका उपयोग कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल दही, स्मूदी, मिल्कशेक में भी कर सकते हैं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer