Lockdown: वजन घटाने में मददगार हैं ये 3 Chair Exercise, रुजुता दिवेकर से जानें इन्हें करने का सही तरीका

सक्रिय रहने के लिए चेयर एक्सरसाइज सबसे सरल तरीकों में से एक है क्योंकि ये आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 08, 2020
Lockdown: वजन घटाने में मददगार हैं ये 3 Chair Exercise, रुजुता दिवेकर से जानें इन्हें करने का सही तरीका

लॉकडाउन में दो सप्ताह बीत चुके हैं और हम में से कई ऐसे हैं, जिन्हें घर में रहते हुए मोटापा बढ़ जाने की चिंता हो रही है। भले ही घर पर रहकर आप खुद को घातक वायरस से बचा सकते हैं, लेकिन यह हमारी शारीरिक गतिविधियों को भी प्रभावित कर रहा है। एक ही स्थिति में लंबे समय तक बैठे रहना या सोफे से चिपके रहना इस समय के दौरान आपके शरीर के लिए सबसे खराब चीजों में से एक है। यह न केवल आपको आलसी बना सकता है, बल्कि यह बढ़ते हुए वजन के कारण होने वाली बीमारियों को भी बढ़ा सकता है। ये आपके पैरों की मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है और आपके शरीर को कठोर और सुस्त बना सकता है। यह देखते हुए कि आप व्यायाम करने के लिए घर से बाहर नहीं जा सकते, इसलिए करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट, रुजुता दिवेकर ने हाल ही में कुछ आसान एक्सरसाइज करना बताया है, जिसे आप घर पर रहते हुए साधारण फर्नीचर जैसे कुर्सी का इस्तेमाल करके कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में।

insideworkfromhomechairexercise

चेयर एक्सरसाइज (Chair Exercises)

कुर्सी की मदद से किए जाने वाले ये एक्सरसाइज आपके कोर को मजबूत बनाने और कमर को सेप में रखने में आपकी मदद कर सकती है। आप इसे अकेले कर सकते हैं या अपने पूरे परिवार को अभ्यास में शामिल कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है। यहां तीन कुर्सी अभ्यास हैं, जो आपको घर पर आजमाने चाहिए:

चेयर स्क्वैट्स (Chair squats)

चेयर स्क्वैट्स में एक नियम में आपको चेयर पर बैठना है और हर 30 मिनट के बाद आपको खड़े हो जाना है। इसके बाद खड़े हो जाएं और कम से कम 3 मिनट के लिए चेयर के चारों ओर घूमें। सक्रिय रहने के लिए यह सबसे सरल तरीकों में से एक है क्योंकि आप अपना समय गुजारते हैं। अगर आप इसे एक कदम और आगे ले जाना चाहते हैं, तो एक आसान व्यायाम स्क्वाट करना शुरू करें। स्क्वेट्स पैरों में ग्लूट और कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करते हैं और साथ ही आपके चयापचय को बढ़ावा देने और पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। वहीं ज्यादातर लोगों की चिंता यही होती है कि बैठे-बैठे कहीं हमारा वजन न बढ़ जाए। वहीं नियमित रूप से इसे किया जाए, तो ये अधिक कैलोरी जला कर, आपके शरीर को टोन कर सकते हैं।

बढाएं अपना हेल्थ ज्ञान और खेलें ये क्विज:

Loading...

स्क्वाट व्यायाम की शुरुआत कैसे करें

अगर आप एक शुरुआती हैं, तो यह एक आसान स्क्वाट व्यायाम है, जिसे आप कुर्सी की मदद से कर सकते हैं। जैसे आप कुर्सी पर बैठने की कोशिश करेंगे, वैसे ही बैठें, लेकिन जैसे ही आपका बट कुर्सी को छुए, उठें। ऐसा करने के साथ ही अच्छी मुद्रा बनाए रखें। ऐसा दिन में दो या तीन बार 8-10 बार करें। इस तरह ये आपके शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करने के साथ ही आपको फिट एंड फाइन रखने में मदद करेगा।

insidechairexercise

इसे भी पढ़ें : फिटनेस के मामले में मिलिंद सोमन से 2 कदम आगे निकली उनकी मां ऊषा सोमन, 28 साल की बहू को भी पछाड़ा, देखें वीडियो

क्रॉस-लेग्ड स्क्वाट्स (Cross-legged squats)

चेयर एक्सरसाइज में एक और भिन्नता जो आप करने का प्रयास कर सकते हैं, वह उसी का क्रॉस-लेग्ड संस्करण है। उसी स्थिति में रहकर अपने दाहिने पैर को अपनी बाईं ओर रखें और बैठने की कोशिश करें। दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें। ऐसा करने से हमारे पैरों में संतुलन का स्तर बढ़ जाता है। वहीं हम शारीरिक गतिविधि नहीं करते है और तो हमारा शरीर वजन उठाना भूल जाता है और हल्का सा भी वजन उठाने पर आप परेशान हो सकते हैं। इसलिए ये एक्सरसाइज करें, ताकि आपकी आदत बनी रही। चेयर एक्सरसाइज करते वक्त ध्यान रखें कि अपनी पीठ को सीधा रखने की कोशिश करें और कूबड़ न निकालें।

इसे भी पढ़ें : Weight Loss Tips: मोटे लोग अक्सर रात में करते हैं ये 10 गलतियां तभी नहीं घटता वजन, आप तो नहीं कर रहें गलतियां?

लेग लिफ्टिंग एक्सरसाइज (Leg lifting exercises)

तीसरा व्यायाम जो आप घर पर आजमा सकते हैं वह एक सरल एरोबिक व्यायाम है, जिसे कुर्सी के साथ किया जा सकता है। इसे करने के लिए कुर्सी के सामने खड़े हो जाएं। पैरों को अलग रखें और अपने पैर की उंगलियों पर खड़े रहें। अपना दाहिना पैर कुर्सी पर रखें। नीचे उतरें और बाएं को कुर्सी पर रखें। वैकल्पिक रूप से दोहराएं। ये पैरों को मजबूत बनाने और वजन को संतुलित रखने का एक  शानदार तरीका हो सकता है। 

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer