इस विश्व स्वास्थ्य दिवस पर न्‍यूट्रिशिनिस्‍ट से जानें खुद को फिट रखने के लिए 5 टिप्स और खेलें फिटनेस क्विज

World Health Day 2021: अगर आप खुद को बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं, तो आपको अपने खानपान में बदलाव करने की आवश्‍यकता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 07, 2020Updated at: Apr 05, 2021
इस विश्व स्वास्थ्य दिवस पर न्‍यूट्रिशिनिस्‍ट से जानें खुद को फिट रखने के लिए 5 टिप्स और खेलें फिटनेस क्विज

आपकी सेहत पर हर दिन इस बात का असर पड़ता है कि आप खाने में क्‍या खाते हैं। इसका असर उस बात पर भी पड़ता है कि आज, कल और आने वाले दिन में आप कैसा महसूस करते हैं। अच्‍छा पोषण, एक सेहतमंद लाइफस्‍टाइल का मुख्‍य हिस्‍सा होता है। खाने के साथ फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करने से, आपको एक सेहतमंद वजन पाने और उसे बनाये रखने में मदद मिल सकती है। क्रॉनिक बीमारियों जैसे मोटापा, हृदय रोग और हाइपरटेंशन आदि का खतरा कम हो सकता है और आपकी संपूर्ण सेहत बेहतर हो सकती है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस (World Health Day) के मौके पर पोषण के उन लक्ष्‍यों को फिर से साधने के लिये बहुत ही अच्‍छा समय है। हमें लगता है कि हम अक्‍सर इन पर ध्‍यान नहीं देते हैं। 

diet

यह छोटी-सी बात आपको बेहद खुशी दे रही है ना कि आप अपनी डाइट में और भी 'पोषण' शामिल कर सकते हैं? तो आप अकेले नहीं हैं। हम आपकी मदद के लिये हाजिर हैं कि किस तरह आप पांच आसान उपायों से इस लक्ष्‍य को आसानी से पा सकते हैं। इस लेख में पोषण के बारे में हमें विस्‍तार से जानकारी दे रही हैं सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशिनिस्‍ट,नमामि अग्रवाल।

वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे: जानिए, खुद को सेहतमंद रखने के उपाय

1. वनस्‍पति आधारित भोजन ज्‍यादा करें

सेहतमंद रहने के लिये आपको अपने भोजन से मांसाहारी चीजों को हटाने की जरूरत नहीं, लेकिन 'भारतीय आहार संबंधी दिशानिर्देशों' में कहा गया है कि संतुलित आहार के लिये खाने की अलग-अलग चीजें खानी चाहिये। साथ ही वनस्‍पति आधारित खाद्य पदार्थ जैसे सब्जियां और फल खायें। भोजन में वनस्‍पति आधारित खाद्य पदार्थ शामिल करना अपने खाने में जरूरी पोषण तथा विटामिन शामिल करने का सबसे आसान तरीका है! इसके अंतर्गत वॉलनट्स शामिल है, इससे आपके ओमेगा-3 एएलए (2.5 ग्राम प्रति 28 ग्राम) का सेवन बढ़ेगा। अपने सैंडविच, पोहा, उपमा, पराठा, चटनी, सॉस और डिप के साथ सब्जियां और वॉलनट्स मिलायें। या फिर खाने को एक हेल्‍दी रूप देने के लिये आधी मात्रा में मीट की जगह बीन्‍स या फिर वॉलनट्स को शामिल करें।

Loading...

2. ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पियें 

दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने से आपकी बार-बार कुछ खाने की चाहत कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही आपके भूख या प्‍यास के बीच की दुविधा को दूर करने में मदद हो सकती है। यह कहने की आवश्‍यकता नहीं कि नमी बनाये रखना महत्‍वपूर्ण होता है, खासकर उन लोगों के लिये जो हमेशा सक्रिय रहते हैं।

3. अपने स्‍नैक की मात्रा पर नज़र रखें 

यदि आप अपने स्‍नैक पर नज़र नहीं रखते हैं तो अपने स्‍नैक पर ध्‍यान रखें। लगभग हर कोई रोजाना स्‍नैक्‍स लेता है और ज्‍यादातर लोग अपनी क्रेविंग्‍स को संतुष्‍ट करने के लिये ऐसा करते हैं। लेकिन ज्‍यादातर के पोषण की जरूरत पूरी नहीं होती है। अपने स्‍नैक्‍स को इस तरह से बनायें कि उसमें प्रोटीन, फाइबर और अच्‍छे फैट का मिश्रण हो। एक मुट्टी वॉलनट्स को अपनी पसंद के मसाले के साथ खाना सबसे बेहतरीन स्‍नैक है। इसमें होता है संतुष्टि देने वाला क्रंच। आप चाहें तो वॉलनट्स के साथ कुछ अन्‍य पोषण से भरपूर चीजें मिला सकते हैं। इससे आपके पास काफी स्‍नैक तैयार हो जायेगा!

heart-health-in-hindi

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन में क्रेविंग को दूर करने में मदद करेगी शिल्‍पा शेट्टी की ये खास हेल्‍दी चिप्‍स रेसेपी

4. खाने के समय को त्‍यौहार का मौका बना दें

ज्‍यादातर समय घर पर बिताने की वजह से अपने परिवार के साथ नियमित रूप से बैठकर खाना अब संभव हो गया है। लेकिन जीवन में अगर जल्‍दी इससे उबर जाते हैं तो इन छोटी-छोटी चीजों का आनंद लेना बंद ना करें। साथ बैठकर खाना खाने जैसी चीजें आपकी मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की सेहत के लिये बहुत अच्‍छा होता है। इससे आप धीरे-धीरे खाते हैं, जिससे आपका शरीर खाने को सही तरीके से प्रोसेस करता है और उससे पचाता है। शारीरिक फायदों से अलग देखा जाये तो इससे मानसिक लाभ भी मिल सकता है। जब आप अपने परिवारवालों के साथ-साथ बैठकर खा रहे होते हैं तो आपको अपने आस-पास घट रही घटनाओं से थोड़ी देर की राहत मिल जाती है और उससे थोड़ी देर के लिये हट जाते हैं। अपने खाने को और भी सेहतमंद बनाने के लिये उसमें थोड़ा वॉलनट्स मिला दें और इस पोषण का आनंद अपने परिवारवालों के साथ मिलकर लें।

इसे भी पढ़ें: महिलाएं इस तरह अपनी डाइट को बनाएं बेहतर, लंबे समय तक रह सकेंगी फिट

5. न्‍यूट्रिशन लेबल को समझें 

साबुत, बिना प्रोसेस किये गये खाद्य पदार्थ जितना संभव हो सके उतनी बार खाना बहुत ही अच्‍छी बात है, लेकिन यह हर बार संभव नहीं हो पाता है। पैकेटबंद प्रोडक्‍ट पर लिखी गयी सामग्री की लिस्‍ट पर हमेशा ध्‍यान दें और सैचुरेटेड फैट, सोडियम और एडेड शुगर जैसी चीजों को जरूर देखें। इस स्थिति से बचने के लिये कि आप जल्‍दबाजी में क्‍या चीजें उठा रहे हैं और गलत चीजें चुन रहे हैं तो सबसे अच्‍छा है कि आगे के लिये अपने स्‍नैक खुद तैयार कर लें। इससे आप अपनी डाइट तथा पोषण के लक्ष्‍य को पाने में कामयाब हो सकेंगे। आसान स्‍नैक के लिये आप ज्‍यादा मात्रा में वॉलनट्स से होममेड एनर्जी बार या लड्डू तैयार कर लें, इससे आपको जब भी भूख लगेगी आपके पास खाने के लिये कुछ ना कुछ जरूर होगा। 

सेहतमंद जीवन जीने के लिये पोषण के स्‍तर को बढ़ाने का सिर्फ एक ही रास्‍ता नहीं है, बल्कि पोषण से भरपूर लाइफस्‍टाइल के लिये आप और भी कदम उठा सकते हैं। आप क्‍या चाहते हैं इसके लिये लक्ष्‍य तैयार करना और पोषण से भरपूर भोजन को प्राथमिकता देना जीवन जीने के तरीके की शानदार शुरुआत है!

Inputs: Celebrity Nutritionist, Namami Aggarwal

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer