Expert

नसों को मजबूत बनाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?

Exercise to Make Nerves Strong: जब नसें कमजोर होती हैं, तो कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में नसों को मजबूत बनाने के लिए आप एक्सरसाइज कर सकते हैं

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 01, 2022Updated at: Sep 01, 2022
नसों को मजबूत बनाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?

Exercises to Make Nerves Strong in Hindi: नसें ब्लड या रक्त को शरीर के अन्य हिस्सों तक पहुंचाने का काम करते हैं। यानी नसों का काम ब्लड को सर्कुलेट करना होता है। स्वस्थ रहने के लिए शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का बेहतर होना बहुत जरूरी होता है। जब शरीर में ब्लड सही तरीके से सर्कुलेट नहीं हो पाता है, तो कई तरीके की दिक्कते होनी शुरू हो जाती हैं। दरअसल, रक्त प्रवाह में तब रुकावट आनी शुरू होती है, जब हमारी नसें कमजोर या डैमेज होने लगती हैं। इसलिए रक्त प्रवाह को सही रखने के लिए नसों को मजबूत और ताकतवर बनाना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल आता है कि आखिर नसों को मजबूत करने के लिए क्या करें? तो हम आपको बता दें कि अच्छी डाइट के साथ ही एक्सरसाइज करके भी नसों को मजबूत बनाया जा सकता है।

आइए, नसों के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें? नसों में ब्लड सर्कुलेशन कैसे बढ़ाए? या फिर नसों को मजबूत कैसे बनाएं (Naso ki Kamjori ke Liye Exercise)? जानते हैं YOBICS WORKOUT की फिटनेस ट्रेनर डॉक्टर कविता नालवा (Dr. Kavita Nalwa) से- 

एरोबिक एक्सरसाइज

नसों को मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना एरोबिक एक्सरसाइज कर सकते हैं। एरोबिक एक्सरसाइज करने से नसों में रक्त प्रवाह (Blood Circulation) बढ़ता है। साथ ही शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है। यह हार्मोन नैचुरल पेन किलर के रूप में कार्य करता है। इसलिए अगर रोजाना एरोबिक एक्सरसाइज की जाती है, तो इससे नसों के दर्द से भी राहत मिल सकती है। इसके साथ ही एरोबिक एक्सरसाइज करने से मसल्स भी मजबूत बन सकती हैं। 

नसों को ताकतवर बनाने के लिए आप सप्ताह में कम से कम तीन दिन रोजाना 30 मिनट एरोबिक एक्सरसाइज कर सकते हैं। शुरुआत में आप चाहें तो सिर्फ 10 मिनट ही इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं। एरोबिक एक्सरसाइज करने के लिए आप स्वीमिंग, साइकिलिंग और वॉक कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- माेटापा कम करने के लिए राेज 10 मिनट करें हाेम कार्डियाे एक्सरसाइज, तेजी से घटेगा वजन

साइड लेग रेज एक्सरसाइज

नसों की कमजोरी दूर करने के लिए आप साइड लेग रेज एक्सरसाइज (Exercise to Make Nervous System Strong) की भी रेगुलर प्रैक्टिस कर सकते हैं। साइड लेग रेज एक्सरसाइज करने के लिए आप बाईं तरफ करवट लेकर लेट जाएं। अपने बाएं हाथ को सिर की तरफ सीधा रखें। दाएं हाथ को कमर पर रख लें। इसके बाद दाएं पैर को ऊपर उठाएं और फिर नीचे ले आएं। आप चाहें तो बाएं हाथ से अपने सिर को भी सहारा देकर लेट सकते हैं। इससे आपके पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा। इससे नसें मजबूत बनेंगी और रुक हुआ ब्लड सर्कुलेट होने लगेगा। इसलिए अपनी नसों को मजबूत बनाए रखने के लिए रोजाना साइड लेग रेज एक्सरसाइज कर सकते हैं।

काफ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

काफ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी नसों में रुके हुए ब्लड, फूली नसें और वैरिकाज वेन्स जैसी समस्याओं से निजात पा सकता है। काफ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने के लिए आप सबसे पहले दीवार के सामने खड़े हो जाएं। अब अपनी दोनों हथेलियों को दीवार पर रखें। इसके बाद एक पैर को आगे लाएं और घुटने से थोड़ा मोड़ लें। दूसरे पैर को पीछे लेकर जाएं और स्ट्रेच करें। इस स्थिति में कुछ देर रुकें और फिस सामान्य अवस्था में आ जाएं। फिर ऐसा दूसरे पैर के साथ करें। रोजाना काफ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से पैरों की नसें मजबूत बनेंगी। नसों को ताकत मिलेगी और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होगा। आप इस एक्सरसाइज को 8-10 बार दोहरा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए बॉल से करें ये 4 एक्सरसाइज, तेजी से बर्न होगी शरीर का फैट 

सीटिड हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच

नसों को ताकत देने, नसों को मजबूत बनाने के लिए आप सीटिड हैमस्ट्रिंग स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की प्रैक्टिस भी कर सकते हैं। सीटिड हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच करने के लिए आप कुर्सी के किनारे पर बैठ जाएं। इसके बाद अपने एक पैर को सामने की तरफ लाएं और उंगुलियों को ऊपर की तरफ स्ट्रेच करें। इस स्थिति में कमर, सीना और पीठ को बिल्कुल सीधा रखें। इस स्थिति में आपको पीठ और पैरों में खिंचाव महसूस होगा। कुछ देर इस स्थिति में रुकें, इसके बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं। इसके बाद ऐसा दूसरे पैर के साथ करें। आप इसे 5-6 बार दोहरा सकते हैं।

नसों को मजबूत बनाने के लिए आप भी एरोबिक एक्सरसाइज, साइड लेग रेज एक्सरसाइज, काफ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और सीटिड हैमस्ट्रिंच स्ट्रेच एक्सरसाइज कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको नसों में कोई दिक्कत है, तो एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर लें। ये सभी एक्सरसाइज काफी लाइट है, इनकी प्रैक्टिस आप घर पर भी आसानी से कर सकते हैं।

Disclaimer