सोने से पहले भी जरूरी है एक्सरसाइज करना, जानें कैसे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए है फायदेमंद

सोने से पहले कभी भी उच्च तीव्रता वाले एक्सरसाइज करने से बचें। वहीं उन गतिविधियों को चुनें जो कि आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को आराम दे।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Sep 21, 2020
सोने से पहले भी जरूरी है एक्सरसाइज करना, जानें कैसे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए है फायदेमंद

एक्सरसाइज शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद है। पर आपने कभी सोने से पहले एक्सरसाइज करने के बारे में सोचा है? दरअसल सोने से पहले एक्सरसाइज करना भी शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद है, जितना कि सुबह-सुबह एक्सरसाइज करना। दरअसल नियमित व्यायाम से बेहतर नींद सहित कई फायदे हैं। यह मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही ये चिंता को कम करता है और बॉडी क्लॉक को बेहतर बनाता है। इस तरह से शरीर में नींद को नियमित करने में मदद करता है। वहीं नींद के नियमित होने से आपके शरीर के सभी सिस्टम सही से काम करने लगते हैं। इस तरह ये आपके पूरे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। वहीं इन सबके अलावा भी रात में सोने से पहले एक्सरसाइज करने के कई और फायदे भी हैं। तो, आइए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

insidegoodsleep

सोने से पहले एक्सरसाइज करना

एक्सरसाइज आपके बॉडी का तापमान भी बढ़ता है, जिससे व्यक्ति को अच्छी नींद आती है। साथ ही सोने से पहले एक्सरसाइज करना दिमाग को शांत कर देता है, जिससे कि शरीर को स्ट्रेस कम  महसूस होता है। वहीं हाल में आए शोध के अनुसार, नींद के लिए जरूरी है शरीर में स्ट्रेस का लेवल कम हो और बॉडी टेंप्रेचर ठीक हो। शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने सोने से पहले मध्यम तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम लगभग 30 मिनट तक भी किए, उन्हें रात में बेहतर नींद आई। शोध में सोने से पहले एक्सरसाइज करने के वाले लोगों के कोर बॉडी टेम्परेचर और नींद की गुणवत्ता को मापा गया। शोधकर्ताओं ने निर्धारित किया है कि मध्यम तीव्रता शाम वर्कआउट प्रतिभागियों की नींद को प्रभावित नहीं किया। शोध में 16 पुरुषों और महिलाओं को सोने से लगभग 2 या 4 घंटे पहले मध्यम तीव्रता  वाले वर्कआउट को करने को कहा गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि शाम को व्यायाम करने से प्रतिभागियों की सोने की क्षमता में कोई परेशानी नहीं हुई।

insideEXERCISE

इसे भी पढ़ें : Lower-Body Workout: बिना स्क्वाट और लंग्स के लोअर बॉडी को मजबूत करने के लिए अपनाएं ये एक्सरसाइज

सोने से पहले किस तरह की चीजें करें?

सोने से पहले हाई इंटेसिटी वाले एक्सरसाइज करना आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है। इसलिए कोशिश करें कि कोई आसान सी एक्सरसाइज करें, जो कि आपकी नींद को प्रभावित न करे। दरअसल अगर आप हाई इंटेसिटी वाले एक्रसरसाइज करते हैं, तो इससे आपकी मांसपेशियों में दर्द होता है, जिससे आपकी नींद खराब हो सकती है। सामान्य तौर पर, अगर आप रात में व्यायाम करने जा रहे हैं, तो हल्के से मध्यम तीव्रता की गतिविधि करना सबसे अच्छा है। सोने से कम से कम 1 घंटे पहले  या इससे पहले ही एक्सरसाइज कर लें। अगर संभव हो, तो बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम 90 मिनट पहले ही एक्सरसाइज कर के आराम से बैठ जाएं। इससे आपके शरीर को आराम देने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। वहीं सोने से पहले कुछ खास प्रकार के एक्सरसाइज को ही चुनें, जैसे कि

  • -योग करें
  • -स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें
  • - वॉक करें
  • -स्विमिंग करें 
  • - साइकिलिंग करें

इसे भी पढ़ें : हर दिन कितनी देर एक्सरसाइज करना है सभी के लिए जरूरी? एक्सरसाइज के अलावा कैसे फिट रह सकते हैं आप?

ध्यान रखें कि सोने से पहले कभी भी जोरदार वर्कआउट न करें। जोरदार शारीरिक गतिविधि अपने तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर सकते है और आपकी हार्ट बीट को बहुत तेज कर सकते हैं। इससे व्यक्ति को नींद आने की जगह बेचैनी महसूस होती है। साथ ही अपनी नींद के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए, दिन या शाम के दौरान मध्यम तीव्रता की एरोबिक गतिविधि के कम से कम 30 मिनट के लिए करें। वहीं हर हफ्ते 150 मिनट मध्यम तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम के लिए प्रयास करें। इस तरह न सिर्फ आपको एक अच्छी नींद आएगी, बल्कि आपका पूरा शरीर भी स्वस्थ और सुखी रहेगा।

Read more articles on Health-News in Hindi

Disclaimer