अच्छी नींद लेने के लिए इन आदतों को अपनी रूटीन से आज ही करें बाहर, जानें कैसे नींद होती है प्रभावित

अगर आपकी रोजाना की नींद भी खराब हो रही और पूरी नहीं हो पा रही तो आज से ही इन आदतों को छोड़ें।

Vishal Singh
तन मनWritten by: Vishal SinghPublished at: Sep 12, 2020
अच्छी नींद लेने के लिए इन आदतों को अपनी रूटीन से आज ही करें बाहर, जानें कैसे नींद होती है प्रभावित

आजकल ज्यादातर लोग अपनी नींद अच्छी तरह न पूरी होने, बेहतर नींद न आने के कारण परेशान रहते हैं। जबकि अच्छी और बेहतर नींद एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होती है। कई लोग तनाव के कारण नींद नहीं ले पाते, कुछ लोग मोबाइल और लैपटॉप में व्यस्त होने के कारण नींद पूरी नहीं कर पाते तो कुछ अगली सुबह जल्दी उठने के कारण अधुरी नींद लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है आप रोजाना एक बेहतर और पूरी नींद ले सकते हैं, अब आपका सवाल होगा कैसे तो इसका जवाब काफी आसान है। यानी आप अपनी ही कुछ आदतों में बदलाव कर या आदतों को त्याग कर अपनी नींद को बेहतर बना सकते हैं। आइए इस लेख के जरिए जानने की कोशिश करते हैं कि किन आदतों से आपकी नींद में सुधार आ सकता है। 

sleeping habbits

सोशल मीडिया को स्क्रॉल करना छोड़ दें

ये तो हम सभी की आदत बन गई है कि हम रात में सोने से पहले कुछ देर या बहुत देर तक सोशल मीडिया को स्क्रॉल करते रहते हैं जो हमारी नींद को खराब करने का काम करती है। आप स्क्रॉल करते रहेंगे क्योंकि आपका निर्णय यहां रुकना नहीं है। लगातार रात में सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रहने के कारण आप अपनी नींद को खराब करने का काम करते हैं। भोजन के कुछ देर बाद आप मोबाइल या लैपटॉप को बंद कर दें और नींद पूरी करने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें: रात में नींद नहीं आती, तो सोने से पहले सिर और तलवे में लगाएं ये होममेड स्लीप बाम, तुरंत आएगी गहरी नींद

तनाव वाले विचारों को त्यागने की कोशिश करें

चिंताएं और तनाव आपके मस्तिष्क में घूमते रहते हैं और नींद आने में बाधा पैदा करते हैं। अगर आपके पास एक टू-डू सूची है, तो आप बिस्तर पर आने से पहले ही उन्हें कर लें और तनाव वाले विचारों को बाहर करने की कोशिश करें। हालांकि कुछ हल्के तनाव से आपकी नींद पर खास असर नहीं होता लेकिन ज्यादा तनाव नींद के दौरान लेने से बचें। 

सोने से पहले हल्का भोजन करें

जब आपका पेट भरा होता है, तो यह आपकी नींद में खलल डाल सकता है। नींद के दौरान, आपका शरीर कुछ प्रक्रियाओं को रोक देता है ताकि यह रिकवरी पर ध्यान केंद्रित कर सके। पाचन आपके शरीर को कुछ चयापचय प्रक्रियाओं को बंद करने से रोकता है और आपकी नींद की गुणवत्ता को परेशान करता है। सोने से पहले कुछ लोग बहुत ज्यादा खाना खा लेते हैं या कुछ लोग बिलकुल कुछ भी नहीं खाते। जबकि आपको सोने से कुछ देर पहले हल्का भोजन कर लेना चाहिए जिससे कि आप आसानी से अपनी नींद ले सके।

इसे भी पढ़ें: कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने और बेहतर नींद के लिए रोज खाएं व्‍हाइट चॉकलेट

बिस्तर में सही सलामत

कुछ आराम करने से दिन और रात के बीच जगह मिलती है, जो आपके मस्तिष्क में स्विच को फ्लिप करने में मदद कर सकता है जो आपको सोने के लिए कतार में खड़ा करता है। लैवेंडर और कैमोमाइल स्वाभाविक रूप से आपकी नींद को बेहतर बना सकते हैं। सुगंध आपके मस्तिष्क के लिए एक मजबूत ट्रिगर के रूप में कार्य कर सकती है। इसके साथ ही आप बिस्तर पर या उसके आसपास से खराब चीजों या नींद खराब करने वाली चीजों को दूर कर दें और अपने बिस्तर के आसपास आकर्षक चीजों को रखें जो आपको तनावमुक्त कर सके और आपकी नींद को बेहतर बनाएं। 

Read more articles on Mind-Body in Hindi

Disclaimer