सर्दियों में ज्यादा अदरक खाने से हो सकती हैं ये 5 परेशानियां, एक्सपर्ट से जानें कितना अदरक खाना है सुरक्षित

सर्दियों में अदरक के अधिक सेवन से आपको कई नुकसान हो सकते हैं। इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज में काफी परेशानी हो सकती है। 

सम्‍पादकीय विभाग
आयुर्वेदWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 09, 2021Updated at: Dec 09, 2021
सर्दियों में ज्यादा अदरक खाने से हो सकती हैं ये 5 परेशानियां, एक्सपर्ट से जानें कितना अदरक खाना है सुरक्षित

सर्दियों में हम अपने खाने-पीने के चीजों में अदरक का इस्तेमाल करते हैं। खासकर सर्दियों में चाय बनाने के लिए अदरक का खूब इस्तेमाल किया जाता है। अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं। अदरक में विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा अदरक में मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पायी जाती है। इसके कई स्वास्थ्य फायदे भी है। लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से कई नुकसान भी हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आप रोज ज्यादा मात्रा में चाय में अदरक का इस्तेमाल करते हैं तो ये भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। साथ ही अगर आपको किसी तरह की परेशानी है तो डॉक्टर की सलाह के बिना अदरक का ज्यादा सेवन न करें। अदरक के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में हमने बात की आयुर्वेदाचार्य डॉ राहुल चतुर्वेदी से

अदरक के नुकसान (Side Effects of Ginger)

1.  प्रेग्नेंसी में समस्या 

प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं के शरीर में कई तरह के परिवर्तन होते हैं। ऐसे समय में जी मिचलाना, सीने में जलन, चक्कर आना, लो ब्लड प्रेशर और कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में अगर आप अदरक का ज्यादा सेवन करते हैं तो इसके गंभीर स्वास्थ्य नुकसान हो सकते हैं। ज्यादा अदरक के सेवन से ब्लीडिंग की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा कब्ज की शिकायत हो सकती है। इसलिए प्रेग्नेंसी में बिना डॉक्टर की सलाह के अदरक का ज्यादा सेवन न करें।

2. हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज में हानिकारक अदरक

हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए सर्दियों का समय वैसे भी परेशानी भरा होता है क्योंकि इस मौसम में शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है। ऐसे में सर्दियों में अदरक का सेवन आपकी समस्या और बढ़ा सकता है। इसके अलावा डायबिटीज में अदरक का सेवन करने से आपका खून में शुगर का स्तर कम हो सकता है और इन बीमारियों के दौरान ली जाने वाली दवाओं पर भी इसका असर पड़ सकता है।

GINGER-SIDE-EFFECTS

Image Credit- Freepik

3. त्वचा और आंखों में परेशानी 

अदरक के अधिक सेवन से आंखों में ड्राइनेस की समस्या हो सकती है। इसके अलावा स्किन में रैशेज और लाल चकत्ते होने लगते हैं। अदरक के अधिक सेवन से आपको एलर्जी भी हो सकती है। इस तरह की परेशानी होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

4. ब्लीडिंग का कारण बन सकता है

दरअसल अदरक के एंटी प्लेटलेट तत्व पाए जाते हैं, जिससे रक्त पतला हो जाता है। इसके अधिक सेवन से आपको ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है। इसके अलावा अदरक की तासीर भी गर्म होती है तो बवासीर की समस्या में अदरक का सेवन बिल्कुल न करें। ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स के लिए डाइट प्लान: जानें पीरियड्स के दौरान क्या खाएं और किन चीजों से बनायें दूरी? 

5. पीरियड्स में बढ़ सकती है तकलीफ

अदरक के अधिक सेवन से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग अधिक हो सकती है। पीरियड्स लंबे समय तक भी रह सकता है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि अदरक की तासीर गर्म होती है और इससे खून पतला हो सकता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान भी अदरक का सेवन बेहद कम मात्रा में कम करना चाहिए।

6. डायरिया की समस्या हो सकती है

बहुत ज्यादा अदरक खाने से आपको डायरिया की परेशानी भी हो सकती है। अगर आप सब्जी, दाल , चटनी से लेकर अचार तक सभी चीजों में अदरक का सेवन कर रहे हैं तो आपको दस्त या उल्टी भी हो सकती है। इसलिए बहुत अधिक मात्रा में अदरक का सेवन न करें।

GINGER-SIDE-EFFECTS

Image Credit- today.line.me

अदरक कब खाना चाहिए

जैसे हर सब्जी और फल का अपना एक समय होता है। वैसे ही अदरक का भी इस्तेमाल उचित मात्रा में सर्दियों में ही करना चाहिए क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है और सर्दियों में यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है। हालांकि लोग गर्मियों में भी इसका सेवन करते हैं लेकिन गर्मियों में इसका सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए। अगर आपको कई खास परेशानी है तो अदरक का सेवन बिल्कुल न करें।

इसे भी पढ़ें- इम्‍यूनिटी बढ़ाने के उपाय क्‍या हैं? जानिए 7 आसान और प्राकृतिक तरीके

सर्दियों में अदरक की कितनी मात्रा लेनी चाहिए

डॉ राहुल के अनुसार, सर्दियों में हम चाय में अदरक का सेवन काफी मात्रा में करते हैं। साथ ही काढ़ा वाली चाय में काली मिर्च, तुलसी और बहुत से लोग तो चाय में काले नमक का इस्तेमाल करते हैं। अगर देखा जाए तो इन सभी चीजों की तासीर गर्म होती है और अगर हम अदरक की ज्यादा मात्रा चाय या सब्जियों में उपयोग करें तो हमारे शरीर को बहुत नुकसान हो सकता है। किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि किसी व्यक्ति की कोई परेशानी अदरक खाने से ठीक हुई भी है तो आप उनके कहे अनुसार काम न करें। आप अपनी स्वास्थ्य स्थिति डॉक्टर से जानें के बाद ही अदरक का सेवन करें। 

Disclaimer