Doctor Verified

सुबह खाली पेट दालचीनी खाने से क्या होता है? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और नुकसान

दालचीनी खाना सेहत के लिए बहुत उपयोगी होता है और इसका सेवन कई समस्याओं में फायदेमंद है, एक्सपर्ट से जानें सुबह खाली पेट दालचीनी खाने से क्या होता है?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 09, 2021 14:08 IST
सुबह खाली पेट दालचीनी खाने से क्या होता है? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और नुकसान

दालचीनी का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय रसोई में एक मसाले के रूप में किया जाता है। सेहत के लिए दालचीनी को बहुत फायदेमंद माना जाता है, इसका इस्तेमाल कई तरह की डिशेज बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा दालचीनी को एक कारगर आयुर्वेदिक औषधि के रूप में कई बीमारियों के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है। दालचीनी ( Cinnamon ) में सेहत के लिए फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और डायबिटीज की बीमारी में उपयोगी गुण पाए जाते हैं। आमतौर पर तो दालचीनी का इस्तेमाल डिशेज को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले के रूप में किया जाता है लेकिन इसके अलावा कई लोग वजन कम करने के लिए दालचीनी की चाय या इसके पाउडर का कई तरह से सेवन करते हैं। कई लोगों का यह सवाल है कि सुबह खाली पेट दालचीनी खाने से क्या होता है? आइये एक्सपर्ट डॉक्टर से जानते हैं इस सवाल का जवाब।

सुबह खाली पेट दालचीनी खाने के फायदे ( Eating Cinnamon In Morning Benefits )

Cinnamon-In-Morning-Benefits

(image source - freepik.com)

दालचीनी का सेवन स्वास्थ्य का सेवन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से वजन कम करने से लेकर डायबिटीज की समस्या में भी फायदा मिलता है। अरोग्यम क्लिनिक के डॉ वी के मिश्र के मुताबिक दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा दालचीनी में पॉलीफिनाल पाया जाता है जिसका इस्तेमाल पेट से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी सुबह खाली पेट दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। कई लोग दालचीनी के पानी का सेवन जोड़ों के दर्द की समस्या में भी करते हैं। दालचीनी का सुबह खाली पेट सेवन कई मायनों में फायदेमंद होता है, लेकिन इसके अधिक मात्रा में सेवन से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में।

इसे भी पढ़ें : पुदीने और दालचीनी से बनाएं गर्मी के लिए ये स्वादिष्ट ड्रिंक, शरीर रहेगा ठंडा और सेहत को मिलेंगे कई फायदे

1. सुबह खाली पेट दालचीनी खाने से पेट की समस्याओं में फायदा

दालचीनी के पाउडर, दालचीनी का पानी और खड़ी दालचीनी का सेवन पेट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दालचीनी में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं और इसमें मौजूद पॉलीफिनाल भी पेट से जुड़ी समस्याओं में बहुत उपयोगी होता है। सुबह खाली पेट दालचीनी खाने से आपको पेट में जलन, ब्लोटिंग की समस्या और कब्ज में भी फायदा मिलता है। पेट में संक्रमण की समस्या में भी दालचीनी का सुबह खाली पेट सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप दालचीनी का सेवन पाउडर, दालचीनी के पानी या दालचीनी की चाय के रूप में कर सकते हैं।

2. वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट दालचीनी का सेवन

वजन कम करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। इसका सेवन वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है। वजन कम करने के लिए आयुर्वेद में दालचीनी को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। दालचीनी का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट भी संतुलित रहता है जिससे वजन कम करने में बहुत फायदा मिलता है। वजन कम करने के लिए आप खाने में भी दालचीनी के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोज सुबह दालचीनी का पानी पीने से आपको दिन में भूख भी कम लगती है जिससे आपको वजन कम करने में फायदा मिलता है। दालचीनी का पानी पीने के अलावा आप इसके पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दालचीनी के पाउडर को आप सलाद पर छिड़ककर या इसके पाउडर को दूध में डालकर भी पी सकते हैं।

Cinnamon-In-Morning-Benefits

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : तेजपत्ता और दालचीनी के फायदे: वजन घटाने में फायदेमंद है तेजपत्ता और दालचीनी, जानें 5 अन्य फायदे और उपयोग

3. जोड़ों के दर्द के समस्या में सुबह खाली पेट दालचीनी का प्रयोग

जोड़ों के दर्द की समस्या में दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आप इस समस्या में दालचीनी का कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जिसकी वजह से जोड़ों के दर्द की समस्या में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। रूमेराइट अर्थराइटिस की समस्या में भी आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। आमतौर पर लोग दालचीनी का औषधीय इस्तेमाल करने के लिए इसके पाउडर का प्रयोग करते है लेकिन आप जोड़ों के दर्द में दालचीनी के पानी का सेवन भी कर सकते हैं। सप्ताह में 2 से 3 बार दालचीनी के पानी का सेवन जोड़ों की समस्या में फायदेमंद माना जाता है।

4. सुबह खाली पेट दालचीनी खाना स्किन के लिए फायदेमंद

स्किन से जुड़ी समस्याओं में दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। दालचीनी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपको चर्म रोग की समस्या से भी बचा सकते हैं। इसके अलावा दालचीनी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण स्किन पर मुहांसे और दाग धब्बों की समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं। दालचीनी का पानी रोज सुबह पीने से आपकी स्किन पर निखार आता है और स्किन चमकती है। स्किन के लिए दालचीनी से बने कई तरह के प्रोडक्ट्स भी मार्केट में मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें : होठों को सुंदर और बड़ा बनाने के लिए दालचीनी से बनाएं नैचुरल लिप प्लंपर, जानें तरीका

Cinnamon-In-Morning-Benefits

(image source - freepik.com)

5. सुबह खाली पेट दालचीनी खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यूनिटी मजबूत होने पर आपका शरीर अच्छी तरह से वायरल अटैक और अन्य बीमारियों से लड़ सकता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप दालचीनी का सेवन रोजाना कर सकते हैं। लेकिन यह ध्यान रखें कि दालचीनी का निश्चित मात्रा में ही सेवन करना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो इससे कई नुकसान भी हो सकते हैं। 

6. सुबह खाली पेट दालचीनी खाने से डायबिटीज में फायदा

डायबिटीज की समस्या में सुबह खाली पेट दालचीनी खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। दालचीनी में एंटी डायबिटिक गुण पाया जाता है जिसकी वजह से डायबिटीज यानी मधुमेह की समस्या में इसका सेवन लाभदायक होता है। शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आप दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन इंसुलिन लेवल को भी संतुलित रखने का काम करता है। लेकिन ध्यान रहे डायबिटीज की समस्या में दालचीनी का इस्तेमाल करने से पहले आप चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी में दालचीनी का सेवन सुरक्षित है? डॉक्टर से जानें इसके सेवन के फायदे, नुकसान और सावधानियां

7.  सुबह खाली पेट दालचीनी खाना दिल के लिए फायदेमंद

दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव के लिए सुबह खाली पेट दालचीनी खाना बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज के अलावा हार्ट से जुड़ी समस्याओं में भी दालचीनी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जा सकता है। शरीर में मौजूद हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप दालचीनी के पाउडर या इसके पानी का सेवन कर सकते हैं। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि दालचीनी का सेवन शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, सीरम ग्लूकोज और ब्लड में मौजूद फैट को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर और हार्ट से जुड़ी अन्य गंभीर समस्याओं से बचाव के लिए आप 1 से 3 ग्राम दालचीनी का सेवन रोजाना कर सकते हैं।

सुबह खाली पेट दालचीनी खाने के नुकसान ( Side Effects Of Eating Cinnamon In Morning )

एक्सपर्ट के मुताबिक सामान्य रूप से दालचीनी की निश्चित मात्रा का सेवन करने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होते हैं। लेकिन इसका गलत तरीके से यह अधिक मात्रा में सेवन करने से कई नुकसान हो सकते हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 5 ग्राम से अधिक दालचीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप ऊपर बताई गयी समस्याओं के निदान के लिए दालचीनी का उपयोग कर रहे हैं तो इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। रोजाना 2 से 3 ग्राम दालचीनी का कुल सेवन भी आपके लिए फायदेमंद होता है। अगर आप नियमित रूप से दालचीनी का सेवन करना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत करने से पहले किसी एक्सपर्ट या आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। 

(main image source - freepik.com)

Disclaimer