तेजपत्ता और दालचीनी के फायदे: इंफेक्शन को दूर करने में फायदेमंद है तेजपत्ता और दालचीनी, जानें 6 अन्य फायदे और

दालचीनी और तेजपत्ता का मिश्रण आपके लिए प्रभावी हो सकता है। इससे आपके शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। जानते हैं इसके बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Dec 09, 2021 15:13 IST
तेजपत्ता और दालचीनी के फायदे: इंफेक्शन को दूर करने में फायदेमंद है तेजपत्ता और दालचीनी, जानें 6 अन्य फायदे और

आयुर्वेद में तेजपत्ता और दालचीनी का काफी महत्व है। इन दोनों सामाग्री का इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। आयुर्वेद में कई तरह की दवाओं और तेल को तैयार करने के लिए तेजपत्ता और दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा यह मसालों के रूप में भी काफी इस्तेमाल होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेजपत्ता के पेड़ की छाल को ही दालचीनी कहते हैं? कई तरह के खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तेजपत्ता और दालचीना का इस्तेमाल किया जाता है। इन दोनों का कॉम्बिनेशन वजन घटाने से लेकर सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर करने में लाभकारी होता है। आज हम इस लेख में तेजपत्ता और दालचीनी के मिश्रण से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं तेजपत्ता और दालचीनी के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका क्या है?

1.  इंफेक्शन करे दूर

तेजपत्ता विटामिन सी से भरपूर होता है। वहीं, दालचीनी में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो इंफेक्शन को दूर करने में मददगार होता है। अगर आप वायरस और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचना चाहते हैं, तो तेजपत्ता और दालचीनी से तैयार चाय का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें-  होठों को सुंदर और बड़ा बनाने के लिए दालचीनी से बनाएं नैचुरल लिप प्लंपर, जानें तरीका

2. ठंड से दिलाए आराम

तेजपत्ता और दालचीनी का चाय का सेवन करने से आपको ठंड कम लगती है। दरअसल, दालचीनी की तासीर गर्म होती है, जो आपके शरीर में गर्मी ला सकती है। ऐसे में अगर आप अपने शरीर को ठंड के मौसम में गर्म रखना चाहते हैं, तो दूध वाली चाय के बजाय दालचीनी और तेजपत्ते से तैयार चाय का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

3. ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी तेजपत्ता काफी प्रभावकारी हो सकता है। दरअसल, तेजपत्ता में शुगर लेवल को कंट्रोल करने का गुण होता है। दालचीनी और तेजपत्ता में फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है। 

4. मेटाबॉलिज्म को करे बूस्ट 

तेज पत्‍ता और दालचीनी का कॉम्‍बिनेशन वजन घटाने में भी असरदार है। दरअसल, यह शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बूस्ट करने में फायदेमंद होता है। साथ ही इसकी चाय का सेवन कपने से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो तेजपत्ता और दालचीनी से तैयार चाय का सेवन करें। 

5. यूरिक एसिड को करे कंट्रोल

तेजपत्ता और दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी का गुण पाया जाता है, जो यूरिक एसिड बढ़ने पर होने वाली समस्याओं को दूर करने में लाभकारी है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें - दालचीनी का पानी पीने के 5 फायदे और बनाने का तरीका

कैसे करें तेजपत्ता और दालचीनी का प्रयोग 

आवश्यक सामग्री

  • पानी -  1 लीटर 
  • दालचीनी का टुकड़ा- 2 इंच 
  • तेज पत्ते - 5 

बनाने का तरीका

तेजपत्ता और दालचीनी की चाय को तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 पैन में 1 लीटर पानी लें। अब इसमें पानी को अच्छी तरह से उबालें। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसमें तेज पत्‍ते और दालचीनी डालें। इसके बाद करीब 15 मिनट तक पानी को ढककर उबालें। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो गैस बंद कर दें। इसके बाद पानी को किसी कांच की बोतल में छान कर स्‍टोर कर लें। पूरे दिनभर इस पानी का सेवन करें। इससे आपके शरीर का वजन कम हो सकता है। साथ ही अन्य समस्याएं दूर हो सकती हैं।

ध्यान रखें कि तेजपत्ता और दालचीना का सेवन करने से अगर आपको किसी तरह की एलर्जी महसूस हो रही है, तो इसका सेवन करना बंद कर दें। गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन कराने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। ताकि गंभीर परिस्थितियों से बचा जा सके। 

 
Disclaimer