बढ़ती उम्र के साथ हर पति पत्नी को एक दूसरे के प्रति इन 5 बातों का रखना चाहिए खास ध्यान

शादी के 25 या 35 साल बाद रिश्ते में अक्सर जिम्मेदारियां, थकान और बोरियत आने लगती हैं। ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से अपनी शादी को सफल बना सकते हैं। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 13, 2021
बढ़ती उम्र के साथ हर पति पत्नी को एक दूसरे के प्रति इन 5 बातों का रखना चाहिए खास ध्यान

बढ़ती उम्र के साथ हर चीज बदलने लगती है। चाहे वो आपकी सेहत हो, आपका काम हो या फिर आपके रिश्ते हो। पर आज हम बात सेहत और काम की नहीं, बल्कि अपने सबसे करीबी रिश्ते यानी कि पति और पत्नी की (husband wife relationship) करेंगे। दरअसल, शादी के बाद के कुछ साल कई उतार-चढ़ाव से भरे होते हैं क्योंकि तब हम एक दूसरे को समझ रहे होते हैं। पर जब हम एक शादी में 20, 25 या 30 साल बिता चुके होते हैं, तो दो लोगों के बीच गजब की समझ और साझेदारी होती है। पर इसी साझेदारी के बीच कई बार बोरियत आने लगती है या फिर वो मजा नहीं होता जो शुरुआत में होता है। जिम्मेदारियों के बीच रिश्ता थका और पुराना होने लगता है। ऐसे में शादी के 10 साल बाद (relationship tips after marriage) या कहें शादी को पूरी उम्र खूबसूरत और जवां बनाने के लिए आपको अपने साथी के प्रति कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि बढ़ती उम्र, बढ़ती बीमारियां भी लाती हैं और एक अकेलापन भी। तो, आइए जानते हैं बढ़ती उम्र के साथ हर पति पत्नी को एक दूसरे के प्रति किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

Inside2madhuri

image credit: Depositphotos

बढ़ती उम्र के साथ हर पति पत्नी को इन 5 बातों का रखना चाहिए खास ध्यान-Tips for Building a Healthy Relationship

1. सेहत का रखें खास ख्याल

बढ़ती उम्र के साथ हम व्यस्त हो जाते हैं और व्यस्तता बढ़ने के साथ तनाव बढ़ता है और हम बीमार होने लगते हैं। साथ ही कुछ बीमारियां जैसे कि डायबिटीज, हाई बीपी, दिल की बीमारियां, नींद से जुड़ी बीमारियां और हड्डियों से जुड़ी बीमारियां भी बढ़ने लगती है। ऐसे में अपने साथी की सेहत पर नजर रखें। 35 के बाद या 40 के बाद ये तमाम बीमारियां हम पर हावी होने लगती हैं। इसलिए रेगुलर अपने पति या पत्नी का मेडिकल चेकअप करवाते रहें। खुद भी अपना करवाएं। बीपी और शुगर का खास ध्यान रखें ताकि आप या आपका साथी अचानक एक दिन हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे से बचे रहें। 

इसे भी पढ़ें : जब पति-पत्नी का स्वभाव हो अलग तो इन 6 तरीकों से बैठाएं रिश्ते में ताल-मेल

2. एक-दूसरे के मानसिक तनाव को करें कम

मानसिक तनाव उम्र और जिम्मेदारियों के बढ़ने के साथ बढ़ता चला जाता है। ऐसे में ये डिप्रेशन जैसी गंभीर मानसिक बीमारियों का कारण बन सकता है। इस स्थिति में आपको एक-दूसरे के मानसिक तनाव को करें करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए दोनों एक दूसरे से हर तनाव देने वाले मुद्दे पर बात करें। अकेले किसी चीज का उपाय निकालने की कोशिश ना करें। परेशानियों के बारे में सोच-सोच कर उसे बड़ा ना बनाएं और उसे खुश रहते हुए और बिना खुद पर या अपनी पर्सनल लाइफ पर हावी किए बिना सॉल्व करने की कोशिश करें। 

3. एक दूसरे को थोड़ा स्पेस और समय दें

आप अब नए-नए कपल्स नहीं है कि आपको एक दूसरे के बारे में पता नहीं। आप जानते हैं कि आपकी साथी कब गुस्से में होती या आपका साथी परेशान होने पर क्या करना चाहते हैं तो, आपको उन्हें इसके लिए थोड़ा स्पेस और समय देना चाहिए। आपको अपने साथी को आजाद रहने देना चाहिए। हालांकि ये हर उम्र में जरूरी है पर बाकी उम्र में आप अपने साथ पर वैसा भरोसा नहीं कर पाते हैं जो आपको अभी अपने साथ पर है। तो शादी के इतने साल बाद भी अपने साथी को स्पेस और समय दें। 

Insidekajol

image credit: Free Press Journal

इसे  भी पढ़ें : कहीं आपकी खुशियां पूरी तरह आपके पार्टनर पर तो निर्भर नहीं करतीं? जानें ऐसा होना सही है या गलत

4. बिना बोलें चीजों को समझें

जब आप शादी में नए होते हैं तो आप हर बात पर प्रश्न करते हैं और हर चीज का कारण जानना और समझना चाहते हैं। पर अब आप इतने साल साथ रह चुके हैं कि आपको प्रश्न करना कम कर देना चाहिए। कई बातें बस चुप चाप रह कर समझने की कोशिश करनी चाहिए। साथ ही आप अपने साथ को इतनी अच्छी तरह से जान रहे होते हैं कि आपका साथी क्या फैसला लेगा या क्या कहने वाला है। तो उम्र बढ़ने के साथ बिना बताए या बिना पूछे चीजों को समझने की कला लाएं।

5. रिश्ते में हंसी मजाक बनाए रखें

भले ही आपके शादी के 30 या  40 साल क्यों ना हो गए हों, पर रिश्ते में हंसी मजाक बनाए रखना बंद ना करें। एक दूसरे से हंसी मजाक करते रहने से रिश्ते में रोमांच बना रहता है। इसके अलावा आप एक-दूसरे की अपनी पुरानी बातों के साथ टांग खिचाई कर सकते हैं। जिससे आपको ये महसूस होगा कि आप कितने पुराने और शानदार साथी हैं।

शादी के कई सालों के बाद भी पति पत्नी को अपना खास समय देना बंद नहीं करना चाहिए। आपको एक दूसरे को गिफ्ट देते रहना चाहिए और हर बार एक दूसरे को खुश रखने की कोशिश करनी चाहिए। तभी आपकी शादी उम्र भर एक सफल शादी बनी रहेगी।

Main image credit: Instagaram

Disclaimer