चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 तेल, मिलेगी दमकती त्वचा

5 Essential Oils To Remove Freckles In Hindi: चेहरे की झाइयां हटाने के लिए आप इन 5 एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 04, 2023 09:00 IST
चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 तेल, मिलेगी दमकती त्वचा

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

चेहरे पर झाइयों की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। त्वचा पर होने वाले छोटे-छोटे काले रंग के धब्बों को झाई (Freckles) कहते हैं। चेहरे पर झाइयों के कारण त्वचा का रंग असामान्य हो जाता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के चेहरे पर झाइयां अधिक देखने को मिलती हैं। चेहरे पर झाइयों के कई कारण हो सकते हैं। धूप, प्रदूषण, हार्मोनल असंतुलन और  पोषक तत्वों की कमी के कारण चेहरे पर झाइयां हो सकती हैं। चेहरे पर दाग-धब्बे और झाइयां होने से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। अब आप सोच रहे होंगे कि चेहरे की झाइयां कैसे हटाएं? चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए आप एसेंशियल ऑयल (Essential Oil For Freckles) का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 एसेंशियल ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयां हटाने में मदद करेंगे - 

1. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल - Lavender Essential Oil

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर झाइयों की समस्या को दूर करने के लिए आप लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से त्वचा के दाग-धब्बे और झाइयां दूर होती हैं। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करता है। रोजाना चेहरे पर लैवेंडर एसेंशियल ऑयल लगाने से बेदाग और निखरी त्वचा मिलती है। 

2. लेमन एसेंशियल ऑयल - Lemon Essential Oil

लेमन एसेंशियल ऑयल यानी नींबू का तेल झाइयों की समस्या के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह स्किन पर पिगमेंटेशन, मुंहासों और काले धब्बों को दूर करने में मदद करता है। नींबू का तेल त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के निशान और दाग-धब्बे दूर होकर ग्लोइंग स्किन मिलती है। 

Freckles-Oil

3. नेरोली ऑयल - Neroli Essential Oil

चेहरे की झाइयां हटाने के लिए नेरोली ऑयल यानी मीठे संतरे का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। नेरोली ऑयल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं। नेलोरी ऑयल लगाने से चेहरे की झुर्रियां, काले घेरे और पिंपल्स दूर होते हैं। आप इस एसेंशियल ऑयल को बादाम के तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे की झाइयों से जल्द पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये 5 असरदार घरेलू उपाय

4. जेरेनियम ऑयल - Geranium Essential Oil 

जेरेनियम ऑयल चेहरे पर झाइयों और हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या को कम करता है। जेरेनियम ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो चेहरे की तमाम समस्याओं को दूर करते हैं। जेरेनियम तेल का इस्तेमाल करने से फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद मिलती है। यह त्वचा के दाग-धब्बे और निशान को मिटाने में मदद करता है। 

5. रोजहिप ऑयल - Rosehip Oil 

झाइयों की समस्या दूर करने के लिए रोजहिप ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। ये स्किन सेल्स को रिपेयर करने और एजिंग के लक्षणों को रोकने में मदद करता है। रोजहिप ऑयल चेहरे की डलनेस, दाग-धब्बों, मुंहासों और झुर्रियों को दूर करता है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है, जिससे ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है। रोजहिप ऑयल के इस्तेमाल से स्किन टोन लाइट होती है और चेहरे पर निखार आता है।   

इसे भी पढ़ें: नींबू के रस से पाएं चेहरे की झाइयों से छुटकारा, जानें इस्तेमाल का तरीका

5 Essential Oils To Remove Freckles In Hindi: चेहरे की झाइयां और दाग-धब्बे हटाने के लिए आप एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एसेंशियल ऑयल लगाने से त्वचा की रंगत साफ होती है और चेहरे पर निखार आता है।

Disclaimer