क्या आप सही मायने में स्वस्थ (हेल्दी) हैं या नहीं? जानें अच्छी हेल्थ के लिए 5 जरूरी फैक्टर्स

सामाजिक, मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना ही हेल्दी लाइफ है। इसे मेंटेन करने के लिए इन पैमानों पर ध्यान देना जरूरी है। 

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jun 04, 2021
क्या आप सही मायने में स्वस्थ (हेल्दी) हैं या नहीं? जानें अच्छी हेल्थ के लिए 5 जरूरी फैक्टर्स

रोजाना स्ट्रिक्ट एक्सरसाइज करना, अच्छा खाना या शरीर में किसी बीमारी का न होना हेल्दी लाइफ है? स्वस्थ होने से आप क्या समझते हैं। स्वस्थ जीवन की क्या परिभाषा है? यह सभी सवालों के जवाब सभी के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। हम सभी के लिए हेल्थ के मायने अलग-अलग हैं। पर स्वास्थ्य के लिए काम करने वाली संस्था विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का मानना है कि शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण की दृष्टि से पूरी तरह से ठीक होना है, केवल बीमारियों से दूर होना नहीं। 

inside3_healthydiet

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफोर्मेशन (NCBI) के मुताबिक वर्तमान समय में स्वास्थ्य की 3 तरह की परिभाषाएं चल रही हैं। पहली, जो यह मानती है कि स्वास्थ्य का मतलब है कि कोई व्यक्ति किसी बीमारी से पीड़ित न हो। दूसरी, एक व्यक्ति अपनी रोजमर्रा की जिंदगी की जरूरतें सही तरीके से पूरी कर पाए, तीसरी परिभाषा में कहा गया है कि स्वास्थ्य संतुलन की एक स्थिति है, ऐसा संतुलन जिसे एक व्यक्ति ने अपने भीतर और  अपने सामाजिक और भौतिक वातावरण के बीच स्थापित किया है।

सोशल मीडिया पर इंफ्लूएंसर्स के मुताबिक स्वास्थय की परिभाषा अलग है। तो वहीं, हर व्यक्ति के लिए हर उम्र में स्वास्थ्य की परिभाषा अलग होती है। 

inside2_healthydiet

स्वास्थ्य को लेकर अभी तक कोई ठोस परिभाषा सामने नहीं आई है। ऐसे में आप कैसे तय करेंगे कि आप के लिए हेल्थ के मायने क्या हों। आप अपने स्वास्थ्य के लिए किन बातों को ध्यान में रखें। यहां ओन्ली माई हेल्थ को कानपुर में एलपीएस इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी अस्पताल में कार्यरत डायटीशियन अमृता मसीह बता रही हैं कुछ टिप्स।

1. समग्र विकास का नियम 12 पिलर्स

डायटीशियन अमृता मसीह का कहना है कि कोई व्यक्ति स्वस्थ है, उसके लिए जरूरी है कि उसकी जिंदगी में ये 12 पिलर्स पूरे हो रहे हों। उन्होंने 12 पिलर्स को 3 हिस्सों में बांटा है। कोर(मूल), लाइफस्टाइल और एक्सटरनल। कोर सिस्टम में शरीर की फिजिकल हेल्थ को मेंटेन करने की बात की गई है। जिसमें पाचन, डिटॉक्सीफिकेशन, हार्मोनल और इम्युनिटी पर ध्यान दिया जाता है। लाइफस्टाइल में कोर पिलर्स को सपोर्ट करने वाले तत्वों पर ध्यान दिया जाता है। एक्सटरनल पिलर्स में सोशल, एनवायरमेंटल, ऑक्यूपेशनल और फाइनेंशियल पिलर्स शामिल हैं। डॉक्टर कहती हैं कि इन सभी पिलर्स से हमारी मानसिक और शारीरिक हेल्थ स्वस्थ रहती है। आप अपनी हेल्थ को इन तरीकों से भी ठीक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : ये 5 जूस धमनियों (Arteries) की करते हैं सफाई, कम हो सकता है हार्ट की बीमारियों का खतरा

inside4_healthydiet

2. हेल्दी लाइफ की परिभाषा आप खुद तय करें

सभी के लिए हेल्दी लाइफ की परिभाषा अलग होती है। आप खुद को मेंटली, फिजिकली और सोशली कैसा फील  कराना चाहते हैं। यह आप तय करेंगे। स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है कि आप अपनी शरीर में हो रहे है बदलावों को ध्यान से देखें। आपकी बॉडी आपकी जरूरतों को बता  देती है। अगर आप मेंटली थके हुए हैं तो आपकी काम करने की एनर्जी कम होगी। इसलिए खुद को सभी रूपों में फिट रखें। आप वो करें जिसमें आपको अच्छा लगता है। आप स्वस्थ महसूस करते हैं। 

3. छोटे स्टेप्स से शुरुआत करें

अगर आपको लगता है कि आपके शरीर में किसी तरह की जरूरत है तो उस पर ध्यान दें। हेल्दी लाइफ बनाने के लिए छोटे स्टेप्स से शुरूआत करें। उदाहरण के लिए कई बार होता है जब हम यह देखते हैं कि हमें वजन कम करना है तो उसे कम करने के लिए बड़े उत्साह से काम करते हैं, लेकिन कुछ ही दिनों में थक जाते हैं और फिर आगे नहीं बढ़ते। ऐसे में जरूरी है कि आप धीरे-धीरे और दृढ़निश्चय के साथ शुरूआत करें। 

इसे भी पढ़ें : इन 5 तरीकों से बनाएं अपनी रोजाना की डाइट को पौष्टिक, रहेंगे स्वस्थ

4. अच्छे न्यूट्रीशन से खुद की केयर करें

आप जो खा रहे हैं उसमें न्यूट्रीशन होना जरूरी है। बीमारियों से दूर रखने में न्यूट्रशीन बहुत काम करता है। यह मांसपेशियों को बेहतर करने से लेकर शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। आप अपनी हेल्थ की प्राथमिकताओं को समझें। इससे आपको मदद मिलेगी। 

5. अपनी इमोशनल और मेंटल हेल्थ की प्राथमिकता दें

स्वस्थ होने का मतलब यह भी है कि आप अपनी इमोशनल और मेंटल हेल्थ पर भी प्राथमिकता दें। इन दो बिंदुओं से आपका संपूर्ण स्वास्थ्य तय होता है। समाज में आपके आसपास ऐसा माहौल हो जो आपको मानसिक शांति दे। 

सामाजिक, मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना ही हेल्दी लाइफ है। इसे मेंटेन करने के लिए इन पैमानों पर ध्यान देना जरूरी है।  

Read more on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer