Doctor Verified

पुरुषों के ल‍िए इलायची के फायदे: जानें कैसे करें इसका सेवन

Elaichi Benefits: पुरुषों में शीघ्रपतन, इनफर्ट‍िल‍िटी आद‍ि समस्‍याओं को दूर करने में इलायची फायदेमंद मानी जाती है। जानते हैं इस्‍तेमाल का तरीका  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 15, 2022Updated at: Jul 15, 2022
पुरुषों के ल‍िए इलायची के फायदे: जानें कैसे करें इसका सेवन

लगभग हर रसोई में पाई जाने वाले इलायची मसालों की रानी कहलाई जाती है। इलायची में कई व‍िटाम‍िन्‍स और म‍िनरल्‍स मौजूद होते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक लोग इलायची का इस्‍तेमाल करते हैं। इलायची का सेवन पुरुषों के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। इस लेख में हम पुरुषों के ल‍िए इलायची के फायदे और इलायची का सेवन करने के तरीकों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

eleichi benefits in hindi

पुरुषों के ल‍िए इलायची के लाभ- Elaichi Benefits in Hindi 

पुरुषों में यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में इलायची फायदेमंद मानी जाती है। इलायची एक छोटी सी बीज की फली होती है ज‍िसके अंदर छोटे काले बीज होते हैं। आयुर्वेद में इसका इस्‍तेमाल, कई बीमार‍ियों को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है। इलायची में मौजूद पोषक तत्‍वों की बात करें, तो इसमें कैल्‍श‍ियम, पोटैश‍ियम, मैग्नीशियम, डाइटरी फाइबर, कॉर्ब्स, आयरन आद‍ि पाए जाते हैं। जानते हैं पुरुषों के ल‍िए इलायची कैसे है फायदेमंद-   

नपुंसकता होगी दूर- Erectile Dysfunction

पुरुषों में नपुंसकता दूर करने के ल‍िए इलायची को फायदेमंद माना जाता है। पुरुष, रात को सोने से पहले दो से तीन इलायची का सेवन कर सकते हैं। आप इसे पानी या दूध के साथ ले सकते हैं। इलायची के पाउडर को आप शहद के साथ म‍िलाकर गुनगुने पानी में डालकर भी पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- रोजाना इलायची चबाने से वजन हो सकता है कम, जानें इसके 7 अन्य फायदे

शीघ्रपतन से म‍िलेगा छुटकारा- Premature Ejaculation

पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए भी इलायची को फायदेमंद माना जाता है। इलायची का सेवन करने से शरीर में खून का प्रवाह बढ़ता है और यौन स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होता है। आप रोजाना इलायची का एक लड्डू खा सकते हैं। इलायची का लड्डू बनाने के ल‍िए इलायची, मेवे और लौंग को पीसकर पाउडर बना लें। उस पाउडर को गुड़ के साथ म‍िलाकर लड्डू तैयार कर लें।  

इनफर्ट‍िल‍िटी का इलाज- Male Infertility 

पुरुषों में भी मह‍िलाओं की तरह इनफर्ट‍िल‍िटी की समस्‍या होती है। अगर आप भी इससे जूझ रहे हैं, तो इलायची को डाइट में शाम‍िल करें। बांझपन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए इलायची को फायदेमंद माना जाता है। इलायची का सेवन अलग से नहीं करना चाहते, तो उसे सब्‍जी या अन्‍य क‍िसी ड‍िश में म‍िलाकर खा सकते हैं।  

इलायची का सेवन कैसे करें? 

इलायची का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं- 

1. इलायची पाउडर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं, तो द‍िनभर में करीब 1 ग्राम इलायची पाउडर या चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। 

2. इलायची का सेवन चबाकर कर रहे हैं, तो एक बार में 2 से 3 टुकड़ों का सेवन कर सकते हैं। 

3. इलायची का सेवन दूध के साथ क‍िया जा सकता है। इलायची को दूध के साथ द‍िन में 2 बार ले सकते हैं। 

4. आप इलायची की चाय बनाकर पी सकते हैं। चाय पत्ती के साथ इलायची को उबालें और चाय का लुत्‍फ उठाएं।

5. कॉफी के साथ इलायची पाउडर को म‍िलाकर पी सकते हैं, लेक‍िन कैफिन के कारण द‍िन में केवल एक कप इलायची वाली कॉफी ही प‍िएं। 

अगर आपका शरीर इलायची के प्रत‍ि संवेदनशील है, तो इसका सेवन डॉक्‍टर की सलाह के बगैर नहीं करना चाह‍िए।  

Disclaimer