Doctor Verified

एंजियोप्लास्टी के बाद शरीर में क्‍या बदलाव आते हैं? जानें स्‍टेंट के साथ कैसे जिएं हेल्‍दी लाइफ

ज‍िन मरीजों के हार्ट में स्‍टेंट डाला जाता है उनके शरीर में आगे चलकर कई बदलाव आ सकते हैं, जानते हैं उनके बारे में 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 12, 2022Updated at: Apr 12, 2022
एंजियोप्लास्टी के बाद शरीर में क्‍या बदलाव आते हैं? जानें स्‍टेंट के साथ कैसे जिएं हेल्‍दी लाइफ

एंज‍ियोप्‍लास्‍टी एक तरह की सर्जरी है ज‍िसके जर‍िए हार्ट अटैक के र‍िस्‍क को कम क‍िया जाता है। जो लोग एंजियोप्लास्टी यानी हार्ट में स्टेंट की प्रक्र‍िया से गुजरते हैं उन्‍हें स्‍टेंट के बाद कई सावधान‍ियों को बरतना पड़ता है नहीं तो शरीर में कई बदलाव नजर आ सकते हैं जैसे बीपी बढ़ना, अचानक सीने में दर्द की समस्‍या आद‍ि। हालांक‍ि ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि हार्ट में स्‍टेंट के साथ हर मरीज को ऐसे बदलाव देखने को म‍िलें पर एंज‍ियोप्‍लास्‍टी के चलते हार्ट पर हल्‍का असर जरूर पड़ता है ज‍िसके ल‍िए डॉक्‍टर आपको दवाएं और सही व हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल फॉलो करने की सलाह देते हैं। इस लेख में हम हार्ट में स्‍टेंट डालने के बाद आने वाले बदलाव और बरती जाने वाली जरूरी सावधान‍ियों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के पल्‍स हॉर्ट सेंटर के कॉर्ड‍ियोलॉज‍िस्‍ट डॉ अभ‍िषेक शुक्‍ला से बात की। 

angioplasty in hindi   

image source: yale.edu

हार्ट में स्‍टेंट डलने के बाद आने वाले बदलाव (Changes in body after angioplasty)

  • हार्ट में स्‍टेंट डलने के बाद अगर आप अनहेल्‍दी आदत जैसे एल्‍कोहल का सेवन करते हैं तो आपका ब्‍लड प्रेशर बढ़ सकता है, हार्टबीट अन‍ियम‍ित हो सकती है या हार्ट मसल्‍स से जुड़ी बीमार‍ियां हो सकती हैं।    
  • स्‍टेंट डलने के बाद डॉक्‍टर के पास रेगुलर चेकअप के ल‍िए जाना जरूरी है। आपको कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रखना चाह‍िए नहीं तो आपको अचानक से दर्द की समस्‍या हो सकती है। 
  • जो लोग धूम्रपान का सेवन करते हैं और उनके हार्ट में स्‍टेंट है तो उनकी आट्रीज की लाइन‍िंग डैमेज हो सकती है और फैट ब‍िल्‍ड हो सकता है इसके कारण बॉडी में ब्‍लड फ्लो रुक सकता है। 
  • ब्‍लॉकेज के मुताब‍िक हार्ट में स्‍टेंट डाला जाता है। क‍िस तरह के स्‍टेंट का यूज होगा इसे केवल कार्ड‍ियोलॉज‍िस्‍ट ही बता सकते हैं। एंज‍ियोप्‍लास्‍टी के मरीज की उम्र अगर ज्‍यादा है तो उसके शरीर में कमजोरी आ सकती है।
  • आपको एंज‍ियोप्‍लास्‍टी के बाद अपने शरीर में कई तरह के बदलाव करने पड़ सकते हैं ताकि‍ भव‍िष्‍य में क‍िसी तरह की कोई परेशानी न हो। कई मरीजों को द‍िल की अन‍ियम‍ित धड़कन की समस्‍या हो सकती है या कुछ मरीजों को इंफेक्‍शन की श‍िकायत भी होती है पर इसका ये मतलब नहीं है क‍ि स्‍टेंट आपके ल‍िए जरूरी नहीं है, आप डॉक्‍टर के कहे मुताब‍िक इलाज करवाएं।  

इसे भी पढ़ें- लगातार बढ़ रहे हैं हार्ट से जुड़े रोगों के मामले, डॉक्टर से जानें हार्ट को हेल्दी रखने के सभी जरूरी टिप्स

हार्ट में स्‍टेंट डलने के बाद बरती जाने वाली सावधान‍ियां (Precautions after angioplasty)

heart angioplasty in hindi

image source: yale.edu

1. ज‍िन लोगों के हार्ट में स्‍टेंट होता है उन्‍हें जीवनभर एल्‍कोहल से दूर रहने की सलाह दी जाती है। ऐसे मरीजों को एल्‍कोहल का सेवन करने की सख्‍त मनाही होती है। आपको एल्‍कोहल का सेवन पूरी तरह से अवॉइड करना चाह‍िए। 

2. हार्ट में स्‍टेंट डलने के बाद आपको अपना स्‍ट्रेस लेवल कम करना चाह‍िए इसके कारण आपका बीपी बढ़ सकता है या आर्टरीज को डैमेज हो सकता है और इसके कारण हार्ट में स्‍टेंट डालने की नौबत भी आ सकती है।

3. योगा और मेड‍िटेशन को अपने रोज के रूटीन में शाम‍िल करें।    

4. आपको एंजियोप्लास्टी (हार्ट में स्टेंट) के बाद वेट मैनेज करना चाह‍िए। इसे नजरअंदाज नहीं क‍िया जा सकता। हार्ट ड‍ि‍सीज ज्‍यादातर मोटापे के कारण होता है सल‍िए आपको वजन कंट्रोल करने के ल‍िए अपनी डाइट से ऑयली और जंक फूड र‍िप्‍लेस करके फाइबर र‍िच डाइट को शाम‍िल करना चाह‍िए।   

5. एंज‍ियोप्‍लास्‍टी के बाद मरीज को हेल्‍दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे मरीजों को सोड‍ियम, कोलेस्‍ट्रॉल, ट्रांस-फैट, सैचुरेटेड फैट्स आद‍ि का सेवन करने के ल‍िए भी मना क‍िया जाता है।   

एंज‍ियोप्‍लास्‍टी के बाद मरीज 2 से 3 द‍िन बाद नॉर्मल रूटीन में चला जाता है पर आपको स्‍टेंट डलने के बाद हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल जीने की सलाह दी जाती है नहीं तो आपको दोबारा सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है।

main image source: evidentlycochrane, mirror.co.uk

Disclaimer