मिर्च खाने से कम हो सकता है समय से पहले मौत का खतरा? जानें क्या कहते हैं वैज्ञानिक

मिर्च खाने से सेहत को बहुत ही फायदा होता है। हाल ही में मिर्च को लेकर एक स्टडी हुई है। चलिए जानते हैं क्या कहती है ये स्टडी

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Nov 12, 2020Updated at: Nov 12, 2020
मिर्च खाने से कम हो सकता है समय से पहले मौत का खतरा? जानें क्या कहते हैं वैज्ञानिक

भारतीय घरों में सबसे अधिक मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। यहां आपको किचन में कई तरह के मसाले मिल जाएंगे। यह मसाले खाने के स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी गुणकारी होते हैं। हल्दी से लेकर मिर्च तक, सभी सेहत के लिए अच्छे माने जाते है। मिर्ची और हल्दी के बिना खाने का स्वाद अधूरा सा लगता  है। मिर्च हमारे खाने का जायका बढ़ा देती है। हमारे देश में मिर्च कई वैरायटियों में मिलती है। ये सभी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं। मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी के गुणों से भरपूर होती है। यह वजन घटाने से लेकर आंत को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करती है। मिर्च में कैप्साइमिन नामक तत्व होता है, जो ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को प्रभावित करती है।

हाल ही में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि मिर्च के सेवन जीवनकाल को बढ़ाया जा सकता है। यह दिल से संबंधित बीमारी और कैंसर जैसी घातक बीमारियों के लिए फायदेमंद हो सकती है। यह रिसर्च 2020 में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा किया गया है। 

रिसर्चर्स ने दुनियाभर के 5 प्रमुख स्वास्थ्य डेटाबेस से 4,729 लोगों पर यह सर्वेक्षण किया है। ये ऐसे लोग हैं, जो मिर्च बहुत ही कम खाते हैं या फिर बिल्कुल भी नहीं खाते हैं। इस सर्वेक्षण में देखा मिर्च खाने वालों की तुलना में कम मिर्च खाने वालों की मृत्युदर अधिक है। 

इसे भी पढ़ें - कोरोना की पहली वैक्सीन संक्रमण से लड़ने में 90 फीसदी तक कर सकेगी बचाव, कंपनी का दावा

सर्वेक्षण के आंकड़ों के मुताबिक, अधिक मिर्च खाने वालों में दिल से संबंधित होने वाली मृत्युदर 26 प्रतिशत कम होती है। इसके साथ ही इनमें कैंसर से होने वाली मृत्यु 23 फीसदी कम है। वहीं, अन्य किसी कारणों से होने वाली मृत्युदर 25 प्रतिशत कम है। 

वरिष्ठ लेखक बो जू, एमडी, क्लीवलैंड क्लिनिक हार्ट, वैस्कुलर एंड थोरैसिक इंस्टीट्यूट ऑफ क्लीवलैंड, जो ओहियो में कार्डियोलॉजिस्ट के मुताबिक, जो लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में मिर्च का इस्तेमाल करते हैं। उनमें सीवीडी और कैंसर मृत्युदर कम देखी गई है। इसके अलावा इस सर्वेेक्षण में यह भी बताया गया है कि यह हमारे पूरे जीवनकाल और स्वास्थ्य के लिए अहम भूमिका निभाताी है।  

मिर्च खाने के फायदे

एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर

हरी मरिच एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्वों से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें डाइट्री फाइरब की भी प्रचुरता होती है, जो हमारे पाचनतंत्र को सुचारू रूप से चलाने में हमारी मदद कर सकती है। 

अर्थराइटिस 

गठिया रोगियों के लिए भी हरी मिर्च गुणकारी होता है। मिर्च के सेवन से ज्वाइंट्स में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। इसलिए गठिया के मरीजों को अपने आहार में कम से कम 2 मिर्च रोजाना शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - बार-बार पेशाब और अधिक प्यास लगती है प्यास? कहीं आप तो नहीं इस बीमारी के शिकार

आंखों के लिए है फायदेमंद

हरी मिर्च में विटामिन ए प्रचुर रूप से होता है, जो आंखों के लिए अच्छा माना जाता है। विटामिन ए आंखों के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। ऐसे में आप अपने डाइट में रोजाना 1 हरी मिर्च को जरूर शामिल करें।

फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम

धूम्रपान करने वाले लोगों को अपने डाइट में हरी मिर्च को अधिक से अधिक शामिल करना चाहिए। हरी मिर्च के सेवन से फेफड़ों के कैंसर का खतरा टलता है। 

 Read More Articles on Other Diseases in Hindi 

 

 

Disclaimer