रोज पिएं ये 6 तरह की ड्रिंक्स, थायराइड रहेगा कंट्रोल

What to Drink to Help Thyroid: थायराइड में आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इसमें आप कुछ ड्रिंक्स ले सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 27, 2022Updated at: Jun 27, 2022
रोज पिएं ये 6 तरह की ड्रिंक्स, थायराइड रहेगा कंट्रोल

Drinks for Thyroid Problems: अनहेल्दी डाइट, इनएक्टिव लाइफस्टाइल और तनाव में रहना थायराइड के मुख्य कारण माने जाते हैं। आजकल अधिकतर लोग थायराइड की समस्या का सामना कर रहे हैं। थायराइड एक ग्रंथि है, जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने में मदद करती है। जब थायराइड ग्रंथि में कोई गड़बड़ी होती है, तो थायराइड से संबंधित रोग जैसे हाइपोथायराइडिज्म और हाइपरथायराइडिज्म होते हैं। स्वस्थ रहने के लिए थायराइड हॉर्मोन को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए डॉक्टर हर रोज दवाई खाने की सलाह देते हैं। लेकिन आप चाहें तो दवाई के साथ ही कुछ हेल्दी डाइट भी ले सकते हैं, इससे थायराइड के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। 

तो चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं थायराइड को कंट्रोल में रखने के लिए कौन-कौन से जूस पी सकते हैं- 

1. धनिया का पानी (Coriander Water for Thyroid)

थायराइड रोगियों के लिए धनिया का पानी पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है। रोजाना धनिया का पानी पीने से आप थायराइड हार्मोन को कंट्रोल में रख सकते हैं। इसके लिए आप धनिया के बीज को एक गिलास पानी में उबालें। आप चाहें तो इसमें कुछ करी पत्ते भी डाल सकते हैं। छानकर इस पानी को पी लें। इससे आपका वजन और थायराइड कंट्रोल में रहेगा।

lemon water

2. नींबू-शहद का पानी (Lemon Honey Water for Thyroid)

थायराइड को नियंत्रण में रखने के लिए आप नींबू पानी पी सकते हैं। दरअसल नींबू पानी एक तरह का डिटॉक्स वॉटर है। रोजाना नींबू पानी पीने से फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। थायराइड रोगियों के लिए वजन को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें नींबू की कुछ बूंदें और शहद मिलाएं और पी लें। आप इस पानी को सुबह खाली पेट पी सकते हैं। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, शरीर को तरह-तरह के रोगों से लड़ने की शक्ति भी मिलेगी। लेकिन इसके लिए शहद अच्छी गुणवत्ता का होना बहुत जरूरी है।

3. ग्रीन टी (Green Tea Benefits for Thyroid in Hindi)

थायराइड रोगियों के लिए ग्रीन टी पीना भी फायदेमंद हो सकता है। नींबू पानी की तरह ही ग्रीन टी भी थायराइड मरीजों का वेट लॉस करने में मदद कर  सकती है। ग्रीन टी में  एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। साथ ही ये ऑक्सीडेटिव तनाव को भी दूर करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म रेट को  बढ़ाती है, इससे कैलोरी बर्न होती है और वजन बढ़ने से रोका जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- थायराइड से जुड़े 11 मिथक जिन्हें लोग मानते हैं सही, डॉक्टर से जानें इनकी सच्चाई

4. सब्जियों का रस (Vegetable Juice for Thyroid)

अगर आपको हाइपोथायराइडिज्म है, तो आप अपनी डाइट में सब्जियों का जूस भी शामिल कर सकते हैं। हाइपोथायराइडिज्म के रोगियों के लिए लौकी, करेला और सफेद कद्दू का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अगर आपको हाइपरथायराइडिज्म है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इन सब्जियों से बने जूस का सेवन करना चाहिए। थायराइड में आपको फलों का जूस पीने से बचना चाहिए। 

5. अदरक का पानी (Ginger for Thyroid Health)

अदरक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप थायराइड रोगी  हैं, तो अदरक का पानी पी सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में अदरक का छोटा सा टुकड़ा डालें। इसे अच्छी तरह से उबालें और फिर छानकर पी लें। इस पानी को पीने से डाइजेशन बेहतर होता है, साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलती है। अदरक का पानी पीने मेटाबॉलिज्म भी अच्छे से काम करता है, इससे थायराइड कंट्रोल में रहता है। अदरक का पानी हाइपोथायराइडिज्म के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। 

green tea

6. गिलोय का जूस

थायराइड रोगियों के लिए गिलोय का जूस भी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप गिलोय लें, इसे पानी में उबाल लें। फिर इस पानी को छानकर पी लें। इससे आप अपने थायराइड लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सामान्य होते हैं थायराइड के शुरुआती लक्षण, नजरअंदाज न करें ये 5 संकेत

Drinks for Thyroid Patients: अगर आपको थायराइड है, तो आप नींबू, अदरक, फलों और ग्रीन टी जैसे ड्रिंक्स को  अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इन ड्रिंक्स को पीने से आपका मेटाबॉलिज्म सही से कार्य करेगा और थायराइड कंट्रोल में रहेगा। लेकिन अगर आप थायराइड के पेशेंट हैं, पहले से कोई डाइट फॉलो कर रहे हैं तो डॉक्टर की राय पर ही इन ड्रिंक्स का सेवन करें।

Disclaimer