Expert

सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल की सलाह, किचन की ये 3 चीजें हड्डियां बनाती हैं मजबूत

Bone Health: शरीर के बाकी अंगों की तरह हड्डियों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसको लेकर लापरवाही बरतते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 22, 2022Updated at: Jun 27, 2022
सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल की सलाह, किचन की ये 3 चीजें हड्डियां बनाती हैं मजबूत

आंख,  कान,  नाक की तरह शरीर की हड्डियों पर भी ध्यान देना जरूरी है। लेकिन 80 से 85 प्रतिशत लोग इस मामले में बहुत ज्यादा लापरवाही बरतते हैं,  जिसका खामियाजा एक वक्त के बाद उन्हें भुगतना पड़ता है। ध्यान रहे कि हड्डियां शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं। इसी के सहारे आपका पूरा शरीर टिका हुआ है। अगर हड्डियां कमजोर होती हैं तो ये शरीर को अपाहिज बना सकती हैं। आजकल की खराब लाइफस्टाइल,  जंक-फूड,  कोल्ड ड्रिंक,  सही तरीके की एक्सरसाइज न करने की वजह से हड्डियों की सेहत पर बुरा असर पड़ा रहा है। हड्डियों में किसी भी तरह की बीमारी का मुख्य कारण शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकता है। कैल्शियम एक ऐसा तत्व है,  जिसकी कमी ज्यादातर भारतीयों,  खासकर महिलाओं में पाई जाती है।  यही कारण है कि डॉक्टर और डाइटिशियन रोजाना की डाइट में एक गिलास दूध पीने की सलाह देते हैं। दूध कैल्शियम का बेस्ट सोर्स माना जाता है।

हड्डियों को मजबूत बनाने वाले फूड ( Food for bone health in Hindi)

हड्डियों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने 3 चीजें बताई हैं जो शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद करेगी। खास बात यह है कि इन चीजों के लिए आपको कहीं बाहर नहीं जाना होगा,  ये आसान से किचन में ही मिल जाएंगी।

इसे भी पढ़ेंः वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खाएं ये 5 देसी और हेल्दी मीठी डिश, शरीर में बढ़ने लगेगा मांस

मजबूत हड्डियों के लिए बेस्ट है बीन्स

हरी सब्जियां सेहत के लिए हर लिहाज से फायदेमंद होती है। अगर आप मजबूत हड्डियां चाहते हैं तो प्रतिदिन 1 कटोरी बीन्स का सेवन जरूर करें। एक कटोरी बीन्स में विटामिन के,  थियामिन,  नियासिन,  विटामिन बी6,  विटामिन ए,  कैल्शियम,  फाइबर,  प्रोटीन,  पोटैशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। यह हड्डियों के निर्माण और विकास में मददगार होती है। एक्सीडेंट के कारण अगर हड्डियों को किसी तरह के नुकसान हुआ है तो बीन्स उसे भी ठीक करने में सहायक हो सकता है। बीन्स तनाव,  अनिद्रा और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों से भी रक्षा करता है।

इसे भी पढ़ेंः चिकन-मटन नहीं, ये 5 वेजिटेरियन फूड करेंगे मसल्स बनाने में मदद

तिल के बीज से करें हड्डियों को मजबूत

न्यूट्रिशनिस्ट नमामी के मुताबिक तिल के बीज तांबे,  मैग्नीशियम,  कैल्शियम,  हेल्दी ओमेगा-3 से  भरपूर होते हैं। ये बीज प्रोटीन का भी अच्छा स्त्रोत हैं। ये सभी चीजें हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती हैं। जिन लोगों को हड्डियों से संबंधित बीमारियां होती हैं उन्हें भी तिल के बीज का सेवन करने की सलाह दी जाती है। एक कप तिल के बीज में 351 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है,  जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है। अगर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए तेल का सेवन करना चाहते हैं तो रात को इसे पानी में भिगोकर छोड़ दें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nmami (@nmamiagarwal)

कैल्शियम का अच्छा स्रोत है रागी

रागी एक मोटा अनाज है जिसमें कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। प्रतिदिन रागी को अपने खाने में शामिल करने से यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों  को दूर रखने में मदद कर सकता है। रागी एक ऐसा अनाज है जो एक्सीडेंट के बाद हड्डी में हुए फ्रैक्चर के जोखिम को न सिर्फ कम करता है बल्कि उन्हे मजबूत बनाता है। अगर आप गर्मियों के मौसम में रागी का सेवन कर रहे हैं तो यह लंबे समय तक शरीर को ठंडा रखने में मददगार होता है।

अगर आपको हड्डियों को मजबूत करने के लिए किसी तरह के आर्टिफिशियल प्रोटीन या कैल्शियम प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए पहले डॉक्टर से संपर्क करें।

(All Image Credit- Freepik.com)

 

Disclaimer