रोजाना आधी बीयर पीने से बढ़ सकती है आपकी उम्र, अध्ययन में हुआ खुलासा

अगर आप भी बीयर पीते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है, एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि रोजाना बीयर पीने से आपकी उम्र बढ़ सकती है। 

 

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Feb 27, 2020Updated at: Feb 27, 2020
रोजाना आधी बीयर पीने से बढ़ सकती है आपकी उम्र, अध्ययन में हुआ खुलासा

आप अगर किसी से सवाल करेंगे कि अल्कोहल का सेवन करना सही है या गलत, तो वो आपको सीधा जवाब इसका यही देगा कि शराब का सेवन करना हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है और इससे हमारे शरीर में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं शराब आपके जीवन को बढ़ा भी सकती है। हाल में एक अध्ययन ने इस बात को पूरी तरह से सही नहीं ठहराया है। अगर आप बहुत ज्यादा बीयर लवर हैं तो ये आपके लिए ये खबर खुशखबरी की हो सकती है। 

उम्र बढ़ा सकती है बीयर 

अध्ययन में शोधकर्ताओं ने खोजा है कि रोजाना अगर आप थोड़ी-थोड़ी बीयर पीते हैं तो इससे आपकी उम्र बढ़ सकती है। अध्ययन के मुताबिक, जो लोग आधी-आधी बीयर रोजाना पीते हैं, वो उन लोगों की तुलना में जो लोग बीयर नहीं पीते- करीब 81 प्रतिशत तक अपनी उम्र को बढ़ाने का काम करते हैं। हालांकि, महिला के मामले में ये एक उम्र तक पहुंचने की संभावना एक तिहाई तक बढ़ जाती है। 

beer

अध्ययन में मास्ट्रिच विश्वविद्यालय, नीदरलैंड के शोधकर्ता ने खुलासा किया है कि जो शख्स रोजाना दो से तीन शॉट्स बीयर के पीते हैं वो लोग 90साल तक आसानी से पहुंच सकते हैं वो भी उन लोगों की तुलना में जो लोग अल्कोहल का सेवन नहीं करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: रोजाना शराब पीने की है आदत? जानें अल्कोहल से होने वाले खतरे को कम करने के तरीके

विश्लेषण 

शोधकर्ताओं ने शराब पीने वाले 5,500 लोगों की आदतों को जांचने की कोशिश की। इन सभी का विश्लेषण करने के बाद ये पाया गया कि पुरुषों और महिलाओं दोनों में शराब के सेवन के बीच एक सकारात्मक संबंध हैं। बीयर के एक शॉट्स में 208 कैलोरी होती है और बीयर में 4 से 6 प्रतिशत तक अल्कोहल की मात्रा होती है, जो कि 0.5 से 20 प्रतिशत तक अल्कोहल की कंपनियों पर निर्भर करती हैं। 

beer

पिछली अध्ययनों में इस बात की सलाह दी गई है कि रोजाना बीयर का सेवन करने से ह्दय के स्वास्थ्य में सुधार आ सकता है। इसके साथ ही शरीर में मौजूद बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है और कैंसर का खतरा भी होता है। ये हमारे मूड को भी बेहतर बनाने का काम करता है। 

सही मात्रा का करें सेवन 

अगर आप अल्कोहल का सेवन नहीं करते हैं तो इसका ये मतलब नहीं हैं कि आप शराब के पूरी तरह से आदी हो जाएं, जो आपकी सेहत पर बुरा असर डालने का काम करना शुरू कर दें। अध्ययन ने सलाह दी है कि अगर आपको स्वस्थ रहना भी है और अगर आप अपनी उम्र को बढ़ाना चाहते हैं तो आप रोजाना सिर्फ आधी बीयर का सेवन करें, न कि आप उसके आदी हो जाएं। 

इसे भी पढ़ें: आप भी अपने लीवर को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो इन 5 नेचुरल तरीको को अपनाएं

अगर आप अपनी स्वास्थ्य पर बुरा असर नहीं डालना चाहते और साथ ही आप अपनी उम्र को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ आधी बीयर पीने की जरूरत है, ये मात्रा आपकी सेहत के लिए काफी हो सकती है। इसके साथ ही अध्ययन में इस बात को गंभीरता से दिखाया गया है कि अगर आप अपने आपको शराब या अल्कोहल का आदी बनाते हैं तो इससे आपकी सेहत पर कई मायनों से बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा आप अपने शरीर के लिए कई बीमारियों को न्योता देने का काम करते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप सही मात्रा में ही इसका सेवन करें। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer