Coronavirus Viral Video: कोरोना पर कही इस डॉक्‍टर की बात को सुनकर दूर हो जाएगा आपका डर!

कोरोनावायरस एक वैश्विक समस्‍या बन गया है, जिससे लोग डरे हुए हैं। मगर एक डॉक्‍टर ने COVID-19 पर फैले डर को दूर करने का काम किया है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 18, 2020Updated at: Mar 18, 2020
Coronavirus Viral Video: कोरोना पर कही इस डॉक्‍टर की बात को सुनकर दूर हो जाएगा आपका डर!

आपको अपने मोबाइल के व्‍हाट्सएप ग्रुप, फेसबुक और अन्‍य सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर एक वायरल वीडियो मिला होगा, जिसमें एक डॉक्‍टर अपने पेशेंट्स को कोरोनावायरस को लेकर पैनिक न होने की सलाह दे रहे हैं। दरअसल, ये वीडियो डॉक्‍टर अंशुल वार्ष्‍णेय का है, जो एक फिजीशियन और मधुमेह और गुप्‍त रोग विशेषज्ञ हैं। ये वीडियो डॉक्‍टर की क्लिीनिक में रिकॉर्ड किया गया है।  

इस वीडियों में डॉक्‍टर अंशुल अपने मरीजों से कह रहे हैं कि, "मैं कोरोना के बारे में कुछ भी वो सब नहीं बताउंगा जो आप सब जानते हैं, व्‍हाट्सएप और इंटरनेट पर पढ़ कर। मैं वो बताउंगा कि आप कैसे अंतर करें कि आपको कोरोनावायरस है या नहीं है। उसके बाद आप में से कोई अगर, सोच सकता है कि कोरोना नहीं है, वो फीस लेकर वापस जाए।"

coronavirus-in-india

आगे के वीडियो में, डॉक्‍टर अंशुल अपने मरीजों से सवाल करने के साथ जवाब भी देते हैं, "खांसी, जुकाम, बलगम और फीवर! यही लक्षण हैं सबके? अगर आपको सूखी खांसी होती है तो ये पॉल्‍यूशन कफ है। अगर आपको खांसी के साथ बलगम आ रहा है, नाक बह रही है, ये आपको एलर्जिक कफ है। यदि आपको नाक बह रही है, बलगम आ रहा है और खांसी आ रही है तो ये फ्लू या स्‍वाइन फ्लू हो सकता है या सामान्‍य वायरल फीवर हो सकता है। ये कोरोना नहीं हो सकता।" 

डॉक्‍टर कहते हैं, "यदि आपको तेज बुखार, सूखी खांसी और सांस लेने में दिक्‍कत हो रही है और कई बार जोड़ों में दर्द तो ही ये कोरोना हो सकता है। मगर जरूरी नहीं है कि हो। तो इसे पैनिक करना बंद कीजिए।" 

वीडियों में डॉक्‍टर अंशुल अपने मरीजों से पूछते हुए कहते हैं कि क्‍या किसी को सूखी खांसी तेज बुखार है, जवाब मिलता है नहीं। फिर वो सीधे शब्‍दों में कहते हैं कि, "अपनी फीस लो और जाओ।" 

इसे भी पढ़ें: क्‍या सैनिटाइजर से ज्‍यादा बेहतर है 'साबुन और पानी' से हाथ धोना? जानें क्‍या कहता है शोध

डॉक्‍टर अंशुल आगे कहते हैं कि, "कोरोना नुकसान नहीं पहुंचाता, यह नॉर्मल वायरल की तरह आता है और चला जाता है। बिगड़ता किसका है? जिसकी ओल्‍ड एज है, उसकी इम्‍यूनिटी कमजोर होती है, उसे डायबिटीज है उसको कैंसर है। उसकी इम्‍यूनिटी कमजोर होने के साथ के साथ छोटा सा वायरस हमला कर देता है। दूसरा ये सैनेटाइजर का झगड़ा बंद कीजिए। कोई जरूरत नहीं है सैनेटाइजर आप नार्मल साबुन और पानी से अच्‍छी तरह से हाथ धोएं। इसके अलावा सबसे खास बात यह है कि छींकना और खांसना कैसे है। हमेशा छींकते और खांसते समय हाथों का प्रयोग करने के बजाए कोहनी का प्रयोग करें। ऐसा करने ये वायरस नहीं फैलता है।" 

इसे भी पढ़ें: हर किसी को मास्‍क पहनने की नहीं है जरूरत, मुंह पर मास्‍क लगाने से पहले जरूर जानें ये 8 बातें

डॉक्‍टर अंशुल ने ओनली माई हेल्‍थ से की एक्‍सक्‍लूसिव बातचीत

ओनली माई हेल्‍थ ने डॉक्‍टर अंशुल इस वीडियो को लेकर कई सवाल-जवाब किए। इस दौरान उन्‍होंने बताया कि, क्लिीनिक में आए मरीज पैनिक हो रहे थे तो मैने उन्‍हें समझाया। इससे पहले मैने अपनी पत्‍नी को वीडियो बनाने के लिए कहा, जिसके बाद वीडियो वायरल हो गया। किसी पेशेंट ने भी वीडियो बनाया था, और वीडियो वायरल हो गया। इस दौरान बातचीत में कहा, "कोरोनावायरस से पैनिक होने से कुछ नहीं होगा। अगर आप स्‍वस्‍थ हैं तो मास्‍क और सैनि‍टाइजर के पीछे भागने की जरूरत नहीं है। साबुन और पानी से हाथ धोएं और भीड़-भाड़ वाली जगह में आप मुंह पर रूमाल बांधकर भी काम चला सकते हैं। सरकार अपना काम कर रही है, डॉक्‍टर भी काफी रिस्‍क उठा रहे हैं।"

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

Disclaimer