Doctor Verified

क्या फूलगोभी खाने से गैस बनती है?

Does Cauliflower Produce Stomach Gas in Hindi: कई लोग फूलगोभी खाने के बाद गैस और एसिडिटी की शिकायत करते हैं। क्या सच में फूलगोभी खाने से गैस बनती है?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 18, 2022 12:22 IST
क्या फूलगोभी खाने से गैस बनती है?

Does Cauliflower Cause Gas in Hindi: सर्दियों के मौसम में फूलगोभी का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है। फूलगोभी में फाइबर, कार्ब्स और कैलोरी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा फूलगोभी में कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं। साथ ही फूलगोभी स्वाद में भी काफी अच्छी होती है। इसलिए अधिकतर लोग फूलगोभी को अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, फूलगोभी खाने से शरीर को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। फूलगोभी खाने से पेट में दर्द, पेट में ऐंठन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा फूलगोभी पेट में गैस बनने का कारण भी बन सकती है। आपको बता दें कि ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकली के साथ ही फूलगोभी भी पेट में गैस बनाती है। इसलिए आपको फूलगोभी का सेवन अधिक मात्रा में करने से बचना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या सच में फूलगोभी खाने से गैस बनती है (Kya Phool Gobhi Khane se Gas Banti hai)? या फिर फूलगोभी खाने से गैस क्यों बनती है? (Does Cauliflower Cause Gas in Hindi) चलिए जानते हैं, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से-

क्या फूलगोभी खाने से गैस बनती है?- Does Cauliflower Cause Gas in Hindi

जी हां, फूलगोभी खाने से पेट में गैस बन सकती हैआपको बता दें कि फूलगोभी में फाइबर, जीआई अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए फूलगोभी खाने से पेट में गैस बन सकती है। कुछ लोग फूलगोभी खाने के बाद पेट में सूजन की शिकायत भी कर सकते हैं। 100 ग्राम फूलगोभी में लगभग 2.3 ग्राम फाइबर होता है। इसके साथ ही इसमें 23 कैलोरी, शर्करा, कार्ब्स, प्रोटीन और फैट भी होता है। आपको बहुत अधिक मात्रा में फूलगोभी खाने से बचना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आपको गैस न बने, तो इसे अच्छी तरह से पकाकर खाएं। 

इसे भी पढ़ें- Stomach Gas: पेट की गैस खत्म करने के लिए क्या करें? जानें 6 उपाय

cauliflower can cause gas

फूलगोभी गैस क्यों बनाती है?- Why Cauliflower Cause Gas in Hindi

फूलगोभी में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। फाइबर भोजन को पचाने और पोषक तत्व का अवशोषण करने में मदद कर सकता है। साथ ही फाइबर पेट को भरा हुआ रखने में भी मदद करता है। इससे व्यक्ति ओवरइटिंग से बचता है और वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा फाइबर कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, हृदय रोग के जोखिम को भी कम कर सकता है। लेकिन जब कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में फाइबर का इनटेक करता है, तो उसे कुछ साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है। फूलगोभी में फाइबर अधिक होता है, ऐसे अगर आप अधिक फाइबर खाएंगे, तो आपको गैस बन सकती है।

आपको बता दें कि अधिक फूलगोभी खाने से आपको पेट में दर्द हो सकता है। पेट में दर्द होना फूलगोभी का सबसे आम साइड इफेक्ट हो सकता है। इसके अलावा फूलगोभी खाने से आपको पेट में गैस, एसिटिसी, डायरिया और सूजन की समस्या भी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- पेट में गैस बनने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगी राहत

कई लोगों को लग रहा होगा कि अगर फूलगोभी खाने से गैस बनती है, तो क्या इसे खाना बंद कर देना चाहिए? तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप फूलगोभी का सेवन कर सकते हैं, लेकिन कम मात्रा में। क्योंकि इससे आप कम फाइबर लेंगे और गैस नहीं बनेगी। साथ ही अगर आप गोभी को सही तरीके से खाएंगे, तो भी आपको गैस नहीं बनेगी। इसके लिए आपको गोभी को कच्चा खाने से बचना चाहिए। साथ ही गोभी को उबालकर खाने के बजाय पकाकर खाना चाहिए। गोभी खाने से गैस न बनें, इसलिए इसमें हींग और लहसुन को जरूर शामिल करें। इससे शरीर को गोभी को पचाने में मदद मिलती है। 

Disclaimer