कॉफी से बना ये साबुन हर तरह की स्किन के लिए है फायदेमंद, जानें इसे बनाने का तरीका और 6 फायदे

आपने कॉफी कई बार पी होगी। लेकिन क्या आपने कभी कॉफी के साबुन का प्रयोग किया है। एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन से भरपूर कॉफी स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं। 

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 24, 2021Updated at: Jul 24, 2021
कॉफी से बना ये साबुन हर तरह की स्किन के लिए है फायदेमंद, जानें इसे बनाने का तरीका और 6 फायदे

कॉफी (Coffee) लगभग हर भारतीय की भी पसंद है और हो भी क्यों न क्योंकि यह हमारी सारी थकान या स्ट्रेस एक सिप में ही दूर कर देती है। हमारी सेहत के लिए कॉफी कई प्रकार से लाभदायक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि रोज सुबह ब्रेकफास्ट में एक कप कॉफी पीने के जितने फायदे हैं, उससे कहीं ज्यादा फायदे इसके साबुन (Coffee Soap) से मिलते हैं। इसलिए बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट्स में कॉफी का प्रयोग किया जा रहा है। इसमें बहुत से ऐसे तत्त्व होते हैं जो आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद रहते हैं। तो, हम आज आपके लिए एक कॉफी सोप (Coffee Soap) यानी कॉफी से साबुन ले कर आए हैं, जिसके प्रयोग से आपकी स्किन को काफी ज्यादा फायदे मिल सकते हैं। कॉफी के साबुन में विटामिन ई जैसे कैप्सूल का प्रयोग भी किया जाता है जो आपकी स्किन के लिए डबल लाभदायक होता है। तो आइए जानते हैं कॉफी सोप  से आपकी स्किन को कौन कौन से लाभ मिल सकते हैं।

inside9coffeebeans

कॉफी साबुन के फायदे-Coffee Soap benefits for skin

1. डेड स्किन सेल्स को दूर करता है (Removes Dead Skin)

आपकी स्किन सेल्स भी कुछ समय के बाद डेड हो जाती हैं और उनकी जगह नई स्किन सेल्स ले लेती हैं। नई स्किन सेल्स आने के बाद डेड स्किन सेल्स का रिमूव होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि यह आपकी स्किन को बहुत ज्यादा डल कर देती है। इन डेड सेल्स को हटाने के लिए किसी अच्छे स्क्रब का प्रयोग जरूरी है। इसलिए अगर आप कॉफी सोप (Coffee Soap) का प्रयोग करती हैं, तो भी आपकी स्किन डेड सेल्स से मुक्ति पा सकती है। तब आपकी स्किन को ग्लो मिलेगा।

2. डार्क स्पॉट्स, एक्ने स्कार्स से मिलती है राहत (Sooths Skin)

अगर आप एक बिना दाग धब्बों वाला चेहरा चाहती हैं तो आपको अपने चेहरे से सारी गंदगी, डार्क स्पॉट्स और एक्ने मार्क्स आदि रिमूव करने होंगे और इन सब धब्बों से निजात पाना कोई आसान काम नहीं होता। इसलिए आपको कॉफी सोप (Coffee Soap) का प्रयोग करना चाहिए और इसके नियमित प्रयोग से आपके यह सारे स्पॉट्स ठीक होने लग जायेंगे।

inside8coffeesoapbenefits

इसे भी पढ़ें : पनीर फेसपैक लगाने से दूर होते हैं त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षण, जानें इसे बनाने का तरीका

3. स्किन इंफ्लेमेशन और इरीटेशन से मिलती है राहत (Anti inflammatory Properties)

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा इरिटेट रहती है या उस पर सूजन होती है तो इन समस्याओं का समाधान भी कॉफी सोप (Coffee Soap) ही है। इसमें अधिक केमिकल्स का प्रयोग भी नहीं किया जाता है इसलिए यह आपकी स्किन को न तो नुकसान पहुंचाता है और न ही उसे इरिटेट करता है।

4. शरीर से आने वाली गंदी बदबू से राहत दिलाता है (Kills Bad Odour)

गर्मियों में पसीना आना आम होता है और इससे हमारे शरीर में एक ऐसी बदबू फैल जाती है जिस कारण हमें बहुत शर्मिंदा होना पड़ता है। अगर आप बॉडी ओडोर यानी शरीर की बदबू से छुटकारा पाना चाहती है तो कॉफी सोप (Coffee Soap) का प्रयोग करें क्योंकि इसमें से आपको कॉफी जैसी सुगंध ही महसूस करने को मिलेगी।

5. आई बैग्स को कम करने में सहायक (Helpful in Reducing Eye Bags)

अगर आपका चेहरा बहुत सुंदर है और आपकी आंखों पर सूजन है या आइ बैग्स हैं तो यह आपकी सारी सुंदरता को फीकी कर देगी। साथ ही यह आपकी लुक थकी हुई सी रहेगी। जो किसी को भी पसंद नहीं। आई बैग्स से छुटकारा पाने के लिए कॉफी सोप (Coffee Soap) का प्रयोग कर सकते हैं। ऐसे में कॉफी सोप बेस्ट ऑप्शन है।

6. यूवी किरणों से बचाता है (Protects From UV)

अगर आप अधिक सूर्य की रोशनी में निकलती हैं तो आपको सूर्य की हानिकारक किरणों से हानि पहुंच सकती है और आपको बहुत सारी स्किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कॉफी सोप (Coffee Soap) आपको सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है और सुरक्षित रखता है।

inside7coffeesoap

इसे भी पढ़ें : तरबूज के बीजों से दूर होती हैं स्किन की कई समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

कॉफी साबुन बनाने का तरीका- DIY coffee soap recipe 

सामाग्री

  • 50 ग्राम सोप बेस
  • ¼ कप ग्राउंड कॉफी
  • छोटा चम्मच वेनिला एसेंस  
  • कॉफी एसेंस
  • सिलिकॉन मोल्ड
  • विटामिन ई कैप्सूल

विधि

  • साबुन को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। 
  • ग्राउंड कॉफी के साथ एक माइक्रोवेव बाउल में रखें। कुछ सेकंड्स के लिए माइक्रोवेव करें लगभग 35-40 सेकंड।निकालकर देखें। 
  • जब साबुन पूरी तरह से पिघल जाए तब एसेंस और विटामिन ई  मिलायें।
  • तब तक हिलाएं जब तक कि साबुन जमने न लगे।
  • साबुन के सांचे में डालें व ठंडा होने का इंतजार करें।
  • फिर निकालें और इस्तेमाल करके देखें।

यह साबुन केमिकल से मुक्त होता है इसलिए इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं देखने को मिलते। अगर आप किसी हर्बल साबुन की तलाश में हैं तो इसे प्रयोग कर सकती है और स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। इसके साथ ही एक ग्लोइंग और धब्बों से रहित चेहरा भी पा सकती हैं।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer