पिंपल्‍स को दूर करने से लेकर बालों स्‍वस्‍थ रखने और तनाव को दूर करने में फायदेमंद है लेमनग्रास से बना साबुन

ऐसे साबुन का इस्‍तेमाल भला कौन नहीं करना चाहेगा, जो आपकी त्‍वचा, बालों और समग्र सेहत के लिए अच्‍छा हो। ऐसे ही कई फायदों से भरपूर है लेमनग्रास साबुन। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Oct 15, 2020
पिंपल्‍स को दूर करने से लेकर बालों स्‍वस्‍थ रखने और तनाव को दूर करने में फायदेमंद है लेमनग्रास से बना साबुन

क्‍या आपने कभी लेमनग्रास से बने साबुन का उपयोग किया है? अगर नहीं किया, तो अब कीजिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि लेमनग्रास से बना साबुन एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी माइक्रोबियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होता है। यह आपकी त्‍वचा और बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मददगार होता है। इसके अलावा, इस साबुन के इस्‍तेमाल से आपकी सारी थकान दूर हो सकती है और यह आपको तनाव से मुक्ति दिलानें में भी मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह कुछ आवश्‍यकत तेलों के साथ तैयार होता है, जो कि एंटी डिप्रेसेंट गुणों से भरपूर होते हैं। आइए यहां हम आपको लेमनग्रास से बने साबुन के फायदे बताते हैं। 

एक्‍ने-फ्री स्किन पाने में करे मदद 

लेमनग्रास साबुन आपकी त्‍वचा को एक्‍ने-फ्री बनाने में मददगार है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है, जिसकी वजह से यह आपको मुंहासों से लड़ने में मदद करता है। इसलिए आप पिंपल्‍स से छुटकारा पाने के लिए किसी फेसवॉश की बजाय लेमनग्रास सोप यानि साबुन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्‍या आप भी चाहते हैं बोल्‍ड लुक, तो आइब्रोज़ को घना और मोटा बनाने के लिए आज ही ट्राई करें ये 3 चीजें

Acne-Free Skin

स्किन टोनर के रूप में करता है काम 

अगर आप लेमनग्रास सोप का इस्‍तेमाल करते हैं, तो आपको किसी स्किन टोनर की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि लेमनग्रास से बना साबुन एक टोनर के रूप में भी काम करता है। इस साबुन के इस्‍तेमाल से आपके स्किन टिश्‍यू और मांसपेशियां भी टोन होती हैं, जिससे कि आपकी फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां कम होती हैं। इसके अलावा, लेमनग्रास टी या लेमनग्रास का सेवन आपकी कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में भी फायदेमंद है।  

शरीर की दुर्गंध को करे दूर 

क्‍या आप भी अपने शरीर से आने वाली दुर्गंध से परेशान रहते हैं? तो ऐसे में फिर आपको इससे बचने के लिए  हमेशा परफ्यूम का इस्‍तेमाल करना पड़ता होगा। लेकिन अगर आप लेमनग्रास सोप से नहाते हैं या इसका इस्‍तेमाल करते हैं, तो आपको अपनी शरीर से आने वाली पसीने की बदबू को दबाने के लिए किसी तेज गंध वाले परफ्यूम की जरूरत नहीं होगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह साबुन आपको एक अच्‍छी महक देता है और शरीर से आने वाली दुर्गंध को दूर करता है। 

Lemongrass Soap

तनाव से दे राहत 

जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया था कि लेमनग्रास सोप को बनाने में कुछ एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल होता है, जो आपके तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल और पुदीने का एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल किया जाता है, जो आपके तनाव को कम करने में मददगार हैं। इसके अलावा, लेमनग्रास का भी आप पर शांत प्रभाव पड़ता है। इसलिए जब भी आपको थकावट महसूस हो या आप लो फील करें या तनाव महसूस करें, तो लेमनग्रास सोप के साथ बाथ लें। 

इसे भी पढ़ें: हाइड्रेशन से लेकर स्किन मॉइश्चराइजेशन में मददगार है ब्रोकली सीड ऑयल, जानें इसके अन्‍य फायदे

Healthy Hair

बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को दे बढ़ावा 

बालों और त्‍वचा के मामले में हम सभी अक्‍सर साबुन के इस्‍तेमाल से बचते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि अधिकतर लोगों को लगता है कि साबुन आपकी त्‍वचा और बालों को रूखा और बेजान बना देता है। जबकि लेमनग्रास सोप के साथ ऐसा नहीं है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह साबुन विभिन्‍न एसेंशियल ऑयल के साथ तैयार किया जाता है। इसमें कई अन्‍य ऐसे घटक भी शामिल हैं, जो आपके बालों को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार हो सकते हैं। यह आपके स्‍कैल्‍प को साफ करने और चमकदार बनाने में मददगार है। यह एक तरह का शैम्‍पू्+साबुन है। 

इस प्रकार आप लेमनग्रास से बने किसी होममेड साबुन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, यह आपकी सुंदरता को निखारने में मदद करता है। 

Read More Article On Grooming In Hindi  

Disclaimer