बादाम और दही से घर पर इन 3 तरीकों से बनाएं फेस स्क्रब, जानें तरीका और फायदे

घर पर दही और बादाम का स्क्रब इन 3 तरीकों से बनाकर चेहरे की खोई रौनक और चमक दोनों बरकरार रखी जा सकती है। जानते हैं इसके बारे में...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Sep 29, 2021
बादाम और दही से घर पर इन 3 तरीकों से बनाएं फेस स्क्रब, जानें तरीका और फायदे

त्वचा को साफ रखने के लिए हम ना जानें कौन-कौन से घरेलू उपायों को अपनाते हैं। तरह-तरह के नस्खे नानी दादी से पूछ कर, हम अपनी त्वचा पर उनका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन त्वचा को हाइड्रेट बनाने के लिए केवल फेस पैक या लेप ही काफी नहीं है। आप घर पर कुछ ऐसे स्क्रब भी बना सकते हैं जो त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में आपके काम आ सकते हैं। हम बात कर रहे हैं दही और बादाम से बने स्क्रब की। आप घर पर रहकर दही और बादाम के माध्यम से कई तरह के स्क्रब तैयार कर सकते हैं जो न केवल आपकी त्वचा को चमकदार बनाएंगे बल्कि चेहरे की गंदगी को भी हटाने में मदद करेंगे। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि त्वचा को साफ करने के लिए दही और बादाम से कैसे स्क्रब तैयार किया जा सकता है। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

दही और बादाम का स्क्रब

1 - दही और बादाम का स्क्रब बनाने के लिए आपके पास दही, बादाम के साथ-साथ बदाम का तेल होना भी जरूरी है।

2 - अब आप सबसे पहले बादाम को अच्छे से पीस लें।

3 - ध्यान रखें कि आप बादाम को ज्यादा बारीक नही पीसना है।

4 - दरदरे बादाम के पाउडर में दही (पानी छना हुआ) डालें।

5 - बता दें कि पानी छना हुआ दही बनाने के लिए आपको दही को सूती कपड़े में डालकर उसका पानी पूरा निकालना होगा और जो मिश्रण आपके पास बचेगा वह बिना पानी वाला दही कहलाएगा।

6 - बादाम के पाउडर में दही को अच्छे से मिक्स करने के बाद उसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदे मिलाएं।

7 - तीनों चीजों को 2 से 3 मिनट के लिए ढककर रख दें।

8 - चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने से पहले त्वचा को अच्छे से धो लें और उसके बाद हल्के हल्के हाथों से स्क्रब की तरह इस लेप का इस्तेमाल करें।

9 - बीच-बीच में स्क्रब के दौरान थोड़े पानी के छींटे लगाते रहें।

ध्यान दें कि स्क्रब करने से त्वचा की गंदगी और ऑयली त्वचा की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा यदि आप झुर्रियां और फाइन लाइंस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह स्क्रब आपकी इस समस्या को दूर करने में भी उपयोगी है। बदाम और दही का फेस स्क्रब तो त्वचा को जरूरी पोषक तत्व देता है साथ ही डेड स्किन को हटाने में भी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- आपके स्किन और बालों की कई समस्याएं दूर कर सकता है वैनिला, जानें प्रयोग का तरीका और फायदे

चीनी, बादाम और दही का स्क्रब

1 - इस स्क्रब को बनाने के लिए आपके पास आधा चम्मच चीनी का पाउडर, आधा चम्मच दही और आधा चम्मच बादाम का दरदरा पाउडर होना जरूरी है।

2 - आप दही का इस्तेमाल करने से पहले दही को कपड़े में डाल ले, जिससे इसका सारा पानी निकल जाए।

3 - अब दही में आधा चम्मच बादाम का दरदरा पाउडर और आधा चम्मच चीनी का पाउडर मिलाएं।

4 - मिश्रण को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसको 2 से 3 मिनट तक ढक कर रख दें।

5 - अब चेहरे को साधारण पानी से धोकर अच्छे से साफ करें और उसके बाद स्क्रब को हल्के हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं।

6 - ध्यान रहे कि चेहरे पर स्क्रब नीचे से ऊपर की तरफ रब करें। अगर आप ऊपर से नीचे की तरफ स्क्रब को रब करेंगे तो ऐसा करने से त्वचा लटक सकती है।

7 - बीच-बीच में पानी के छींटे देते रहें और थोड़े समय बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लें।

इस स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करना चाहिए। बता दें कि यह न केवल चेहरे की सारी गंदगी को दूर कर सकता है बल्कि स्किन को क्लियर करने में भी उपयोगी है। अगर आप की स्किन लटक गई है या चेहरे पर चमक खत्म हो गई है तो यह इन दोनों समस्याओं से छुटकारा दिलाने में उपयोगी है।

दही, बादाम और मेथी पाउडर का फेस स्क्रब

1 - इस स्क्रब को बनाने के लिए आपके पास मेथी पाउडर, गुलाबजल, दही, बादाम का दरदरा पाउडर और बादाम का तेल होना जरूरी है।

2 - सबसे पहले आप मेथी की पाउडर और बादाम को दरदरा पीस लें।

3 - एक कटोरी में छनी हुई दही, कुछ बादाम के तेल की बूंदे, मेथी और बादाम का पाउडर मिक्स करें।

4 - अब बने मिश्रण को थोड़ी देर (3 से 4 मिनट) ढक कर रख दें।

5 - अब अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें और इस स्क्रब को अपनी त्वचा पर अप्लाई करें।

6 - अपने चेहरे को कुछ देर स्क्रब करने के बाद साधारण पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें- रूखे-पपड़ीदार होठों को मुलायम और गुलाबी बनाएगा संतरे के छिलके से बना लिप स्क्रब, जानें तरीका

इस स्क्रब का प्रयोग आप हफ्ते में एक बार या 10 दिन में दो बार कर सकते हैं। बता दें कि यह न केवल त्वचा में टाइपनेस को बरकरार रख सकता है बल्कि इससे त्वचा चमकदार और खिली खिली नजर आ सकती है। अगर आप इस स्क्रब का इस्तेमाल गर्मी में कर रहे हैं तो मेथी पाउडर को कम मात्रा में इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि मेथी की तासीर गर्म होती है जो चेहरे के तापमान को बढ़ा सकती हैं ऐसे में मेथी पाउडर का इस्तेमाल कब मात्रा में करें।

एक्सपर्ट की राय

त्वचा के लिए बादाम और दही दोनों ही बेहद उपयोगी होते हैं। बादाम ड्राई स्किन, एक्जिमा, सोरायसिस जैसी समस्याओं को दूर कर सकता है। जबकि दही भी त्वचा को मॉइश्चराइज करने में उपयोगी है। बता दें कि इन दोनों के मिश्रण से न केवल त्वचा मुलायम होती है बल्कि झुर्रियों से राहत, प्राकृतिक चमक, चेहरे पर कसाव आदि फायदे भी होते हैं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है दही और बादाम का स्क्रब अगर घर पर बनाया जाए तो इससे त्वचा के कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। लेकिन यदि आपको दही बादाम का इस्तेमाल करने के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है या एलर्जी महसूस हो रही है तो इस स्क्रब का प्रयोग तुरंत बंद कर दें। इसके अलावा यदि आप त्वचा से संबंधित गंभीर समस्या से ग्रस्त हैं तब भी ऊपर बताए गए स्क्रब का इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं। 

Disclaimer