ऑयली स्किन से निपटने के लिए अपनाएं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे, जानें तरीका

चमक एक बेहतरीन चीज है जब ये आपके बालों, आंखों या होठों से पड़ती हो लेकिन जब बात आपके चेहरे की आती है तो यह सवाल थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। चमकदार चेहरे का मतलब हो सकता है कि आपकी त्वचा चमचमाती हो लेकिन चिकनी त्वचा के साथ आपके चेहरे पर तेल भी अधि

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 06, 2019Updated at: May 06, 2019
ऑयली स्किन से निपटने के लिए अपनाएं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे, जानें तरीका

चमक एक बेहतरीन चीज है जब ये आपके बालों, आंखों या होठों से पड़ती हो लेकिन जब बात आपके चेहरे की आती है तो यह सवाल थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। चमकदार चेहरे का मतलब हो सकता है कि आपकी त्वचा चमचमाती हो लेकिन चिकनी त्वचा के साथ आपके चेहरे पर तेल भी अधिक होता है। अगर ऐसा वास्तव में है तो इसकी मौजूदगी आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकती है। अंत में गीले वाइप्स आपके अच्छे मित्र बन जाते हैं और लोगों के सामने बार-बार चेहरे को पोछना आम समस्या। लेकिन आप चिंता न करें इस मुश्किल घड़ी से बचने के लिए हम आपको कुछ ऐसे सुझाव देने जा रहे हैं , जिसके सहारे आप इस असहज स्थिति से निपट सकते हैं।

फेशवॉश का प्रयोग करें

ऑयली स्किन से निपटने के लिए अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। चेहरे पर ऑयल को हटाने के लिए नियमित रूप से अपने चेहरे को धोने की जरूरत होती है। इसलिए नियमित रूप से फेश वॉश का प्रयोग करें। अगर आप इससे संतुष्ट नहीं हैं तो अपने त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह कर विशेष प्रकार के फेश वॉश का प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ेंः एसिडिटी की समस्या से चाहिए तुरंत राहत, तो आजमाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

तेल उत्पादों को कहें न

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो तेल-आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग केवल हालात को और खराब ही करेगा। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन मॉइस्चराइज़र या क्रीम से बचें, जिसमें पैराफिन या लैनोलिन होता हैं क्योंकि ये आपके चेहरे के छिद्रों को बंद कर सकते हैं। आप इनके बजाय किसी भी प्रकार का हल्का लोशन-आधारित मॉइस्चराइज़र चुनें। साथ ही आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें कि आप अपने लिए किस प्रकार के उत्पादों का चयन करें और किन चीजों से बचें।

शहद

आपकी त्वचा के उपचार के लिए शहद प्रकृति के सर्वोत्तम उपचारों में से एक है। शहद में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को मुंहासों से बचा सकते हैं। शहद  प्राकृतिक नमी के रूप में भी कार्य करता है। ऑयली स्किन और मुंहासे के उपचार हेतु शहद का उपयोग करने के लिए सबसे पहले अपनी त्वचा पर कच्चा शहद लगाएं और इसे सूखने दें और थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा एक और प्राकृतिक उत्पाद है, जो ऑयली स्किन के उपचार में सहायक है। इसे त्वचा रोगहर के रूप में व्यापकता से जाना जाता है और साथ ही ये कई फेशवॉश में प्रयोग भी किया जाता है। त्वचा पर एलोवेरा लगाने से त्वचा की जलन कम हो सकती है और ऑयली स्किन से होने वाली समस्याएं भी दूर होती हैं।

इसे भी पढ़ेंः कमर दर्द से 5 मिनट में चाहिए छुटकारा, तो आजमाएं ये 5 उपाय

नींबू

नींबू में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंहासों को दूर रखने में  मदद करते हैं। नींबू और अन्य सिट्रस फलों में मौजूद एसिड ऑयल को सोखने में मदद करते हैं और त्वचा के छिद्रों को सख्त बनाते हैं। इसे प्रयोग करने के लिए सबसे पहले इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

ऑयली फूड खाने से बचें

रोकथाम उपचार से बेहतर है। इसलिए अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप  तैलीय भोजन खाने से बचें क्योंकि यह समस्या को और अधिक बढ़ा सकता है। इस प्रकार, अपने भोजन में मक्खन या घी ज्यादा खाने से बचें। जहां तक संभव हो चिकन या मछली का केवल ग्रील्ड रूप में ही सेवन करें। अंडा खाते समय जर्दी न खाएं।

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer