आपके स्किन और बालों की कई समस्याएं दूर कर सकता है वैनिला, जानें प्रयोग का तरीका और फायदे

आइसक्रीम और केक में फ्लेवर बढ़ाने वाला वैनिला (वनीला) आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जानें इसके प्रयोग के बारे में।

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 25, 2021
आपके स्किन और बालों की कई समस्याएं दूर कर सकता है वैनिला, जानें प्रयोग का तरीका और फायदे

क्या आपको वैनिला आइसक्रीम पसंद है? वैनिला को ज्यादातर आइसक्रीम या फूड्स के फ्लेवर के तौर पर ही जानते हैं। ज्यादातर लोगों को ये पता ही नहीं होता है कि वैनिला दरअसल एक तरह का फल है, जिसकी खुश्बू बहुत मनमोहक होती है। वैनिला आइसक्रीम भले ही आपको उतनी हेल्दी न लगती हो, लेकिन वैनिला अपने आप में बहुत गुणकारी होता है और इसके स्वास्थ्य लाभों के साथ-साथ ये त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। ये ऑर्किड की एक प्रजाति का पौधा है, जो बेल जैसा होता है और इसकी पत्तियां लंबी होती हैं।

स्किन और हेयर के लिए इसके फायदों को देखते हुए बाजार में और ऑनलाइन स्टोर्स पर वैनिला एक्सट्रैक्ट आसानी से मिल सकता है। ये एक तरह से एसेंशियल ऑयल की तरह काम करते हैं। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, सीनियर डर्मेटोलॉजिस्ट, डॉक्टर भावुक मित्तल, के मुताबिक वैनीला की खुशबू ना केवल आपकी टेस्ट बड्स को शांत करती हैं। बल्कि आपके मन को भी शांत करने में सहायक हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि वैनिला (वनीला) एक्सट्रेक्ट आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। क्योंकि यह एंटी ऑक्सीडेंट और फेनोलिक कंपाउंड्स वैनिलिन युक्त होता है। जो कि आपको फ्री रेडिकल से बचाता है और आपकी स्किन को सुरक्षित रखता है। यही नहीं वैनीला बहुत से तरह के बी विटामिंस जैसे कि नियासिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी सिक्स, पैंटोथैनिक एसिड आदि से भी समृद्ध है। जो कि आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है।

vanilla benefits for skin

Image Credit- HowStuffWorks

वैनिला एक्सट्रैक्ट से त्वचा को मिलने वाले फायदे

मुंहासे दूर करने के लिए लाभदायक

अगर आपको भी स्किन पर बहुत से एक्ने देखने को मिलते हैं और इनका कहीं भी उपचार नहीं मिल रहा है तो आपको एक बार वैनिला एक्सट्रेक्ट ट्राई करके देखना चाहिए। वैनिला में एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं जो आपकी स्किन को अच्छे से क्लीन करते हैं और आपकी स्किन से बैक्टेरिया आदि भी रिमूव होने में मदद करते हैं। इससे पिंपल और एक्ने का साइज कम होने लगता है।

एंटी एजिंग गुण

वैनिला में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपकी स्किन को फ्री रेडिकल्स द्वारा होने वाले नुकसान से बचाते हैं और आपकी स्किन को सूर्य द्वारा होने वाले डेमेज से भी बचाते हैं। इससे आपकी स्किन एंटी एजिंग होने में मदद मिलती है और आपको एजिंग के काफी सारे लक्षण जैसे झुर्रियां आदि देखने को नहीं मिलते हैं। वैनिला एक्सट्रेक्ट आपकी स्किन को रिपेयर करता है और स्मूथ बनाने में भी लाभदायक होता है।

इसे भी पढ़ें: Essential Oil को इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये जरूरी सावधानियां, नहीं होंगी स्किन एलर्जी जैसी परेशानियां

वैनिला एक्सट्रैक्ट से बालों को मिलने वाले फायदे

vanilla benefits for hair

Image Credit- IMBB

सिल्की बाल बनने में करती है मदद

अगर आप वैनिला को कुछ अन्य तत्त्वों के साथ मिला कर अपने बालों पर अप्लाई करती हैं तो उससे आपके बाल बहुत ज्यादा स्मूथ और सिल्की बन सकते हैं। आप अपने बालों को सिल्की बनाने के लिए एक हेयर पैक बना सकती हैं।

  • एक बॉयलर में आप थोड़ा सा शिया बटर पिघलायें।  उसमें लगभग 5 बूंद वैनिला एसेंशियल ऑयल की मिक्स करें।
  • इसमें दो दो बूंद बादाम के तेल और जोजोबा ऑयल की भी मिलाएं।
  • बाल धोने से पहले 10 से 15 मिनट के लिए इस पैक को बालों में अप्लाई करके रखें।

बाल बढ़ाने के लिए लाभदायक

कैरियर और एसेंशियल ऑयल बालों को बढ़ाने में लाभदायक होते हैं। अगर आप इन ऑयल में वैनिला एसेंशियल ऑयल को मिक्स करती हैं तो आपके बाल और अधिक मजबूत और लंबे हो सकते हैं।

  • आप अपने बालों को अच्छे से कंघी करें।
  • उसके बाद 10 बूंद लेवेंडर और वैनिला एसेंशियल ऑयल की आपस में मिला लें।
  • इसमें कुछ बूंद कैरियर ऑयल की डालें और बालों में धोने से पहले मसाज करें।

वैनिला के स्वास्थ्य लाभ

एंजाइटी और डिप्रेशन को करता है कम

जो लोग स्ट्रेस और डिप्रेशन से जूझ रहे हैं वह वैनिला का प्रयोग करने के बाद काफी अच्छा महसूस करते हैं। अगर आप दूध में वैनिला एक्सट्रैक्ट को मिला कर सिप सिप करके पीते हैं तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। इसकी महक से ही आपकी आधी चिंता तो अपने आप ही गायब हो जायेगी।

इसे भी पढ़ें: किस एसेंशियल ऑयल में मिलाएं कौन सा कैरियर ऑयल? पेट दर्द, नींद, अनियमित पीरियड्स की समस्या पल में करें दूर

वजन कम करने में सहायक

अगर आप रोजाना एक हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ साथ एक्सरसाइज आदि भी करते हैं और वैनिला एक्सट्रैक्ट को अपनी डाइट में शामिल करते है तो इससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है। आप चाहें तो वैनिला के सप्लीमेंट भी ले सकती हैं।

तो यह थे वैनिला या वनीला के कुछ ऐसे लाभ जो आपके बालों, स्किन और स्वास्थ्य को मिल सकते हैं। हालांकि इसके लाभ और अधिक भी हैं।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer