घुटनों में अक्सर रहता है दर्द तो इन 5 बीमारियों का हो सकता है संकेत, नजरअंदाज करने से बढ़ सकती है मुश्किल

घुटने में दर्द के पीछे कई बीमार‍ियां हो सकती है, आइए जानते हैं उनके बारे में और घुटने के दर्द से बचने के उपाय 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 30, 2021
घुटनों में अक्सर रहता है दर्द तो इन 5 बीमारियों का हो सकता है संकेत, नजरअंदाज करने से बढ़ सकती है मुश्किल

उम्र बढ़ने के साथ शरीर से जुड़ी समस्‍याएं भी बढ़ने लगती हैं ज‍िनमें से एक है घुटने का दर्द। घुटने का दर्द कोई आम समस्‍या नहीं है, ये लक्षण कई बीमार‍ियों का कारण हो सकता है। अगर आपके भी घुटने में तेज दर्द होता है तो आपको फौरन डॉक्‍टर को द‍िखाना चाह‍िए। ये दर्द 40 की उम्र के बाद तेजी से बढ़ने लगता है। उम्र बढ़ने के कारण बीमार‍ियां भी बढ़ती है जो घुटने के दर्द को बढ़ा सकती हैं। लोग घुटने के दर्द को आम समझकर नजरअंदाज कर देते हैं पर ये आपको परेशान कर सकता है। घुटने में दर्द के कई कारण हो सकते हैं ज‍िनमें से एक है अर्थराइट‍िस, अन्‍य कारणों को आप व‍िस्‍तार से लेख में आगे जानेंगे। इस लेख में हम घुटने में दर्द के कारण और बचाव के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

knee pain

(image source:drmukhirajhospital)

क‍िन बीमारियों के कारण घुटने में दर्द होता है? (Diseases causing knee pain)

घुटने में दर्द होने पर घुटने में पेन के साथ सूजन, गर्मी का अहसास, जोड़ों में नरमी, जोड़ों में अकड़न, थकान, बुखार आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं। अगर ये लक्षण आपको नजर आते हैं तो इसका मतलब आपके घुटने बीमार हैं, घुटने के दर्द के पीछे ये 5 बीमार‍ियां हो सकती हैं-

1. व‍िटाम‍िन डी की कमी (Vitamin D deficiency)

ज‍िन लोगों को कैल्‍श‍ियम की कमी होती है उन्‍हें भी घुटने में दर्द होता है। आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा डेयरी प्रोडक्‍ट्स का सेवन करना चाह‍िए और कुछ देर सुबह के समय सूरज की रौशनी में समय जरूर ब‍िताना चाह‍िए। इससे आपकी हड्ड‍ियों को व‍िटाम‍िन डी म‍िलेगा। ज‍िन लोगों के घुटने की हड्डी टूट जाती है उन्‍हें भी तेज दर्द हो सकता है। वहीं अगर आपको ओस्‍ट‍िओअर्थराइट‍िस भी है तो आपको दर्द ज्यादा हो सकता है। व‍िटाम‍िन डी की कमी का पता लगाने के लि‍ए आप ब्‍लड टेस्‍ट भी करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- घुटने की सर्जरी के बाद बेड पर लेट या बैठकर कर सकते हैं ये 5 एक्सरसाइज, मिलेंगे कई फायदे

2. हड्डी का ट्यूमर (Bone tumor)

हड्डी में ट्यूमर होने के कारण भी घुटने में तेज दर्द हो सकता है। अगर आपको बर्दाश न कर पाने वाला दर्द हो रहा है तो ये ट्यूमर के कारण हो सकता है इसल‍िए डॉक्‍टर के पास जाकर चेकअप करवाएं। वहीं जो लोग खेल-कूद में एक्‍ट‍िव होते हैं या जो अध‍िक कसरत करते हैं उन्हें बर्साइट‍िस के कारण घुटने में सूजन या दर्द हो सकता है। दर्द को नजरअंदाज करने पर समस्‍या बढ़ सकती है।

3. अर्थराइट‍िस (Arthritis)

causes of knee pain

(image source:orthocarolina)

जोड़ों का दर्द अर्थराइट‍िस का प्रमुख कारण है। अर्थराइट‍िस एक तरह की ऑटोइम्‍यून बीमारी है ज‍िससे बाक‍ि अंग भी प्रभाव‍ित हो सकते हैं। इस बीमारी में जोड़ों में दर्द होता है। अर्थराइट‍िस के कई प्रकार होते हैं। इसका एक प्रकार है ओस्‍ट‍िओअर्थराइट‍िस ज‍िसमें घुटनों में मौजूद कार्ट‍िलेज को नुकसान पहुंचता है। गंभीर केस में मरीजों को घुटने की र‍िप्‍लेसमेंट सर्जरी भी करवानी पड़ती है।

4. ल‍िगामेंट में चोट लगना (Ligament issue)

अगर आपके ल‍िगामेंट में चोट लगी है तो भी आपके घुटने में दर्द हो सकता है। वहीं अगर आप द‍िनभर ब‍िस्‍तर में लेटे रहने की आद‍ि हैं तो घुटने का दर्द आपको परेशान कर सकता है। वहीं ज‍िन मरीजों को डायब‍िटीज, हाई बीपी या मोटापे के लक्षण होते हैं उनमें घुटने में इंजरी या घुटने में दर्द होने की आशंका बढ़ जाती है। ये समस्‍या ज्‍यादातर उन लोगों को होती है ज‍िनकी उम्र 40 पार होती है।

5. रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारी (Spine problem)

डॉक्‍टरों का मानना है क‍ि आपको घुटनों के दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाह‍िए ये क‍िसी गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। कई लोग सोचते हैं क‍ि घुटने में दर्द होना केवल घुटनों से जुड़ी बीमारी का लक्षण है जबक‍ि ऐसा नहीं है। अगर आपके घुटनों में दर्द हो रहा है तो आपको रीढ़ की हड्डी से जुड़ा रोग भी हो सकता है। गलत पॉश्‍चर के कारण रीढ़ की हड्डी पर जोर पड़ता है ज‍िसके कारण घुटने में दर्द हो सकता है। ये दर्द आगे चलकर क‍िडनी और ल‍िवर के साथ शरीर के बाक‍ि अंगों को भी प्रभाव‍ित कर सकता है।

घुटने में दर्द होने पर क्‍या करें? (Treatment of Knee Pain)

knee pain treatment

(image source:pain thestar)

  • अगर आपको घुटने में तेज दर्द उठता है तो आप सरसों के तेल में लहसुन को गरम करके उस तेल को ठंडा हो जाने के बाद माल‍िश करें। 
  • ज‍िन चीजों की तासीर गरम होती है जैसे दालचीनी, अदरक, जीरा इनका सेवन करने से घुटने का दर्द दूर होता है।
  • घुटने का दर्द दूर करने के ल‍िए आप मेथी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ पीएं तो घुटने का दर्द दूर हो जाएगा।

घुटने के दर्द से कैसे बचें? (How to prevent knee pain)

vitamin d food

(image source:theconversation)

घुटने के दर्द से बचने के ल‍िए आप इन बातों का ध्‍यान रखें- 

  • अगर घुटने के दर्द से बचना चाहते हैं तो व‍िटाम‍िन डी युक्‍त चीजों का सेवन करें, डेयरी प्रोडक्‍ट्स में भी व‍िटाम‍िन डी की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है आपको उनका सेवन न‍ियम‍ित तौर पर करना चाह‍िए।
  • दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं, आपको हर द‍िन एक ग‍िलास दूध का सेवन करना चाह‍िए, उसमें आप चुटकी भर हल्‍दी डालकर पीएं तो ज्‍यादा फायेदा होगा। 
  • घुटने के दर्द से बचने के ल‍िए आपको अपना वजन कम करना चाह‍िए, वजन कम करने के उपाय ढूंढें और उनपर अमल करना शुरू करें ज‍िससे आपका वजन कंट्रोल रहे और हड्डी पर दबाव न पड़े।
  • अगर आपको तनाव जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं और आप धूम्रपान करते हैं तो इसका बुरा असर घुटनों पर पड़ सकता है इसल‍िए घुटने के दर्द से बचने के ल‍िए तनाव कम करें और एल्‍कोहॉल या स‍िगनेट का सेवन न करें।
  • अगर आप ज्‍यादा देर कंप्‍यूटर पर बैठकर काम करते हैं तो भी घुटनों में तेज दर्द हो सकता है इसल‍िए लंबे समय तक घुटनों को मोड़कर बैठना अवॉइड करें और अपनी पोज‍िशन बदलने रहें।
  • आपको हर दि‍न कसरत और योगासन को अपने रूटीन में शाम‍िल करना चाह‍िए, योगा या कसरत करने से मसल्‍स टोन्‍ड रहती है और अंदरूनी दर्द से भी छुटकारा म‍िलता है।

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है घुटने का दर्द बढ़ने लगता है इसल‍िए इसे नजरअंदाज न करें और डॉक्‍टर को जल्‍द से जल्‍द द‍िखाकर इलाज शुरू करवाएं।

(main image source:neelkanthhospital)

Read more on Other Diseases in Hindi 

Disclaimer