Doctor Verified

ज्यादा मसाले खाना भी हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 नुकसान

ज्‍यादा मसाले का सेवन शरीर के ल‍िए कई तरह से नुकसानदायक होता है, जानते हैं इस लेख से

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 26, 2022Updated at: Apr 26, 2022
ज्यादा मसाले खाना भी हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 नुकसान

अगर आप मसालों का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो आपको इसके बुरे असर झेलने पड़ सकते हैं। ज्‍यादा मसालों का ज्‍यादा सेवन करने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है ज‍िसके कारण पेट में दर्द की समस्‍या, पेट में गैस, अपच आद‍ि समस्‍या हो सकती है। एक्‍सपर्ट मानते हैं क‍ि स्‍क‍िन के ल‍िए भी ज्‍यादा मसालों का सेवन हान‍िकारक होता है क्‍योंक‍ि इससे स्‍क‍िन में एक्‍ने या सूजन जैसी समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा वजन बढ़ने का कारण भी ज्‍यादा मसालों का सेवन हो सकता है। इस लेख में हम ज्‍यादा मसालों का सेवन करने से शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

spices use

image source: ctfassets.net

1. ज्‍यादा मसाले खाने से वजन बढ़ सकता है (Weight gain)

अगर आप ज्‍यादा मसालों का सेवन करते हैं तो आपका वजन भी बढ़ सकता है। वजन बढ़ने के कारण में ज्‍यादा मसालों का सेवन भी एक है, आप अगर मसालों का ज्‍यादा सेवन करेंगे तो मेटाबॉल‍िज्‍म रेट स्‍लो हो जाएगा और आपको वजन घटाने में परेशानी होगी। इसके अलावा ज्‍यादा मसालों का सेवन करने से शरीर की एनर्जी भी कम हो जाती है इसल‍िए आपको मसालों का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। मसालों की तासीर गरम होती है इसल‍िए आपको डाइट के मुताब‍िक ही मसालों को चुनना है।       

इसे भी पढ़ें- पुदीना और धनिया का पानी पीने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें सेवन के 3 तरीके

2. ज्‍यादा मसाले खाने से होती है अन‍िद्रा की समस्‍या (Insomnia)

मसालों का ज्‍यादा सेवन करने से अन‍िद्रा की समस्‍या भी हो सकती है। आपको रात के समय इस बात का खास ख्‍याल रखना चाह‍िए क‍ि आप ज्‍यादा मसालों को कंज्‍यूम न करें। रात के दौरान स‍िंंपल खाना खाएं और अगर आप क‍िसी कारण से ज्‍यादा मसाले वाला खाना खा रहे हैं तो आप मात्रा कम कर दें और खाने का प्‍लेट के 60 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में फाइबर र‍िच फूड्स जैसे ताजे फल या सब्‍ज‍ियों को शाम‍िल करें।   

3. ज्‍यादा मसाले खाने से पाचन तंत्र ब‍िगड़ सकता है (Bad digestion)

अगर आप मसालों का ज्‍यादा सेवन करते हैं पर आपका पाचन तंत्र ब‍िगड़ सकता है। ज्‍यादा मसालों का सेवन करने से पेट में जलन की समस्‍या हो सकती है। पेट में जलन होने के कारण खाना पचने में ज्‍यादा समय लगता है और आप बीमार हो सकते हैं। कई लोगों को मसालों के ज्‍यादा सेवन से बेचैनी भी हो सकती है। गर्भवती म‍ह‍िलाओं को ज्‍यादा मसालों के सेवन से परहेज करना चाह‍िए इससे गर्भस्‍थ श‍िशु और मां की सेहत ब‍िगड़ सकती है।   

इसे भी पढ़ें- सहजन की पत्तियों का जूस पीने से शरीर की इन 5 समस्याओं में मिलता है फायदा, जानें इसे पीने का तरीका

4. पेट में गैस की समस्‍या (Stomach gas) 

stomach gas

image source: pantryrat.com

अगर आप मसालों का ज्‍यादा सेवन करेंगे तो आपको पेट में गैस की समस्‍या हो सकती है। डाइजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम के ल‍िए मसालों का ज्‍यादा सेवन हान‍िकारक होता है इसल‍िए आपको इसे पूरी तरह से अवॉइड करना चाह‍िए। अगर आपके पेट में गैस की समस्‍या होगी तो आप खाने को खा नहीं पाएंगे इसल‍िए आपको अपने खाने में से मसाले की मात्रा कम देनी चाह‍िए।

5. अल्‍सर है तो न करें मसालों का ज्‍यादा सेवन (Ulcer)

अगर आपको अल्‍सर की समस्‍या है तो आपका ज्‍यादा मसालों का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। मसाले, आंतों से च‍िपक जाते हैं ज‍िससे आपको परेशानी हो सकती है इसल‍िए आपको अल्‍सर के दौरान खड़े या तेज मसालों और सामान्‍य मसालों का भी ज्‍यादा सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। इसके अलावा अगर आप मसालों का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो छाले भी हो सकते हैं ज‍िससे घाव में जलन हो सकती है। 

अगर आपको ज्‍यादा मसालों का सेवन करने से बेचैनी हो रही है तो सांस लेने में परेशानी भी हो सकती है ज‍िससे सांस लेने में तकलीफ होती है, अगर आपको ऐसे लक्षण नजर आए तो तुरंत डॉक्‍टर से म‍िलें। 

main image source: golcondachimney, availhospitals

Disclaimer