रिफाइंड शुगर और नैचुरल शुगर में क्या अंतर होता है?

शरीर के लिए नैचुरल शुगर का सेवन रिफाइंड शुगर से ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, जानें रिफाइंड शुगर और नैचुरल शुगर में अंतर।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 11, 2022Updated at: Aug 11, 2022
रिफाइंड शुगर और नैचुरल शुगर में क्या अंतर होता है?

Refined and Natural Sugar: शुगर शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है, लेकिन इसकी संतुलित मात्रा का होना बहुत जरूरी है। दरअसल शुगर कार्बोहाइड्रेट का एक प्रकार है, जो शरीर में ग्लूकोज (एनर्जी) के रूप में परिवर्तित होते हैं। शुगर नैचुरल तरीके से कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, दूसरी तरह से शुगर को इनके सोर्स से निकालकर रिफाइंड करके मार्केट में बेचा जाता है। नैचुरल शुगर फल और खाद्य पदार्थों में फ्रुक्टोज और लैक्टोज के रूप में मौजूद होते हैं। प्राकृतिक शुगर को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। लेकिन आज के समय में रिफाइंड शुगर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। कई शोध और अध्ययन यह बताते हैं कि इसका नकारात्मक असर शरीर पर ज्यादा पड़ता है।

रिफाइंड शुगर और नैचुरल शुगर में अंतर- Difference Between Refined and Natural Sugar

रिफाइंड शुगर वह शुगर है, जिसे शुगर के प्राकृतिक स्रोत से निकालकर बनाया जाता है। वहीं अनरिफाइंड शुगर या नैचुरल शुगर खाद्य पदार्थों और फलों में मौजूद शुगर को कहा जाता है। नैचुरल शुगर में शुगर की मात्रा के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन और कैलोरी की मात्रा भी रहती है, लेकिन रिफाइंड शुगर में जेरो कैलोरी होती है और कोई दूसरा पोषक तत्व नहीं पाया जाता है। नैचुरल शुगर में फाइबर, एंजाइम और विटामिन की मात्रा भी होती है। नैचुरल शुगर के कुछ प्रमुख सोर्स गन्ना, शहद, कोकोनट, खजूर आदि में पाए जाते हैं। इन फलों, पौधों से शुगर को निकालकर उसे प्रोसेस करके तैयार की गयी शुगर को रिफाइंड शुगर कहा जाता है। रिफाइंड शुगर का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है।

difference between refined sugar and natural sugar

इसे भी पढ़ें: तेजी से शुगर बढ़ाते हैं रोजाना खाए जाने वाले ये 9 फूड्स, डायबिटीज रोगी रहें सावधान

रिफाइंड शुगर खाने के नुकसान- Refined Sugar Side Effects in Hindi

रिफाइंड शुगर सेहत के लिए इसलिए नुकसानदायक माना जाता है, क्योंकि इसे रिफाइंड करके तैयार किया जाता है। शरीर में नैचुरल शुगर धीरे-धीरे पचता है और लंबे समय तक आपको भरा हुआ महसूस रखता है। वहीं रिफाइंड शुगर शरीर में तुरंत पचती है और इसकी वजह से शरीर में इंसुलिन और ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढता है। वहीं रिफाइंड शुगर से शरीर को मिलने वाली एनर्जी अगर शरीर में बर्न नहीं होती है, तो यह फैट में बदलने लगती है। रिफाइंड शुगर का सेवन शरीर के लिए इन तरीकों से नुकसानदायक माना जाता है-

  • मोटापे की समस्या का खतरा
  • नींद से जुड़ी समस्याएं
  • डायबिटीज की बीमारी
  • लिवर पर गंभीर असर
  • मानसिक रूप से नुकसान
  • नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज का खतरा

आज दुनियाभर में नैचुरल शुगर और रिफाइंड शुगर को लेकर बड़ी बहस चल रही है कि सेहत के लिए दोनों में से ज्यादा फायदेमंद कौन है। शुगर का सेवन प्राकृतिक सोर्स से करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, लेकिन शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने पर कई गंभीर समस्याएं पैदा होने लगती हैं। कोई भी खाद्य पदार्थ या फल जिसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है, उसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer