तेजी से शुगर बढ़ाते हैं रोजाना खाए जाने वाले ये 9 फूड्स, डायबिटीज रोगी रहें सावधान

रोजमर्रा के जीवन में आप ऐसी कई चीजों का सेवन करते हैं, जिससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इन फूड्स के सेवन से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 07, 2022Updated at: Jul 07, 2022
तेजी से शुगर बढ़ाते हैं रोजाना खाए जाने वाले ये 9 फूड्स, डायबिटीज रोगी रहें सावधान

कई लोग अपने सुबह की शुरूआत चाय पीकर करते हैं और रात के खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा दिनभर में कभी भी थकान महसूस होने पर लोग चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। इससे उन्हें कम थकान महसूस होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि चाय, कॉफी और मिठाई के बहाने आप दिनभर में कितनी चीनी की मात्रा का सेवन करते हैं? इन कारणों से आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है और इससे रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। दरअसल, सुबह से लेकर रात तक आप काफी मात्रा में शुगर खाते हैं, भले ही आप उसे किसी भी रूप में खाएं। रोजाना अगर आप 5 चम्मच चीनी लेते हैं, तो इससे कोई खास नुकसान नहीं होता है लेकिन इससे अधिक चीनी की मात्रा आपके लिए हानिकारक हो सकती है। 

मीठे का अधिक मात्रा में सेवन क्यों है खतरनाक ? 

बहुत अधिक चीनी या मीठे चीजों का सेवन करने से आपका वजन अचानक बढ़ सकता है और आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। इससे आपको डायबिटीज, टाइप-2 डायबिटीज और हार्ट संबंधी समस्याएं हो सकती है। साथ ही इससे आपका मेटाबॉलिक रेट, हार्मोनल संतुलन और ब्लडप्रेशर जैसी बीमारियां हो सकती है। इसलिए जितना संभव हो, उतना आप चीनी के सेवन से बचें, इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है और आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। 

इन चीजों का न करें सेवन

1. फ्रूट और दही 

मार्केट में कई तरह की रेडिमेड फ्रूट दही मिलती है, जिनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा अगर आप दही में बहुत अधिक चीनी डालकर उसका सेवन करते हैं, तो इससे भी आपकी सेहत खराब हो सकती है। कई लोग बाजार से खरीदी गई मीठी दही का सेवन भी करते हैं। ये भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए, हमेशा फलों की नैचुरल मिठास का सेवन करने की कोशिश करें। 

2. ब्रेड

व्हाइट ब्रेड में भी चीनी की मात्रा मिली होती है। व्हाइट की जगह आप ब्राउन ब्रेड का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है औऱ वजन कम करने में ये काफी कारगर है। सबसे बड़ी बात ये है कि इससे आपका शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। जबकि व्हाइट ब्रेड में चीनी की कुछ मात्रा मिलाई जाती है और इससे आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए आप बेकरी या बाजार से फ्रेश ब्राउन ब्रेड ले सकते हो। 

sugar-level

3. हॉट चॉटकलेट

लोगों को तरह-तरह के चॉकलेट और कप केक खाना पसंद करते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट भी होते हैं, जिससे आपके मूड रिफ्रेश हो जाता है। हालांकि अगर आप हफ्ते में एक या दो बार हॉट चॉकलेट खाते हैं, तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन अगर आप रोज हॉट चॉकलेट का सेवन करते हैं या हफ्ते में 5-6 बार भी खाते हैं, तो इससे आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ सकता है। इससे बेहतर ये होगा कि आप कुछ मीठा खाने का मन करे, तो घर में कोई अच्छी सी डिश बना लें। यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। 

इसे भी पढे़ं- शुगर लेवल कम होने पर क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें लो-शुगर लेवल मैनेज करने के तरीके

4. फास्ट फूड 

आजकल की व्यस्त दिनचर्या में ऑफिस के काम और थकान के बाद लोगों के पास समय नहीं बचता है कि वे घर जाकर अपने लिए कुछ हेल्दी खाना पका सकें। इसकी बजाय वे बाहर से खाना ऑर्डर करना या खरीद लेना बेहतर समझते हैं। लेकिन, इसकी बजाय आपको कुछ हेल्दी विकल्प तलाशने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आपको मेहनत भी कम लगे और सेहत पर भी असर न पड़े। अगर आप बहुत थक गए है, तो दलिया या खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं। 

sugar-level

5. जूस

इन दिनों पैकेज्ड जूस का काफई चलन है। लोगों अपने घरों में फलों से निकले ताजे जूस की जगह बाहर मिलने वाले जूस को पीना आसान समझते हैं। दरअसल इसमें समय और मेहनत नहीं लगती है। इसलिए, हम पैकेज्ड जूस पीना सही समझते हैं लेकिन इससे अधिकतम कैलोरी शुगर की मात्रा होती है, जो कई समस्याओं को न्योता दे सकती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer