शुगर लेवल कम होने पर क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें लो-शुगर लेवल मैनेज करने के तरीके

लो-शुगर लेवल मैनेज करने के तरीके:  ब्लड शुगर लेवल का अचानक से लो हो जाना शरीर के लिए एक चिंताजनक स्थिति है। ऐसे में आप ये फूड्स खा सकते हैं।

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 26, 2022Updated at: Jan 26, 2022
शुगर लेवल कम होने पर क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें लो-शुगर लेवल मैनेज करने के तरीके

लो ब्लड शुगर, हाई ब्लड शुगर जितनी ही गंभीर परेशानी है। दरअसल, हमारा शरीर खाने को ग्लूकोज में बदल कर शरीर में एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करता है। पर जब शरीर में इसी ग्लूकोज की कमी हो जाती है तो, शरीर सही तरीके के काम नहीं कर पाता है जिसे हम लो ब्लड शुगर के लक्षण कहते हैं। हालांकि, ये समस्या डायबिटीज के मरीजों को सबसे ज्यादा होती है। क्योंकि डायबिटीज में कई बार शुगर लेवल को बैलेंस करने के लिए इंसुलिन और दवाइयों की मदद ली जाती है जिससे शुगर लेवल कम हो सकती है। ऐसे में लो ब्लड शुगर लेवल के कारण शरीर में अचानक घबराहच, चक्कर आना, सिर दर्द और सोने में कठिनाई जैसे लक्षण नजर आते हैं। इसके अलावा इसके लक्षण और भी गंभीर हो सकते हैं इसलिए इस स्थिति में जरूरी ये है कि आप अपने लो ब्लड शुगर लेवल को तुरंत मैनेज करने की कोशिश करें।

inside1lowbloodsugar

इसी बारे में हमने लखनऊ के अवध हॉस्पिटल के डॉ. शैलजा श्रीवास्तव (एमबीबीएस, एमडी) से बात की जो कि डायबिटीज एक्सपर्ट भी हैं। डॉ. शैलजा बताती हैं कि ब्लड शुगर लो होने पर इसे तुरंत मैनेज करना बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आपको डायबिटीज है या फिर लो ब्लड शुगर की समस्या है तो, आपको अपने पास कुछ चीजें हमेशा रखनी चाहिए ताकि आप अचानक से होने वाले लो ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस कर लें।  जैसे कि

1. ग्लूकोज की गोलियां

ग्लूकोज की गोलियां आप बिना किसी प्रिस्क्रिप्शन के भी खरीद सकते हैं और जैसे ही आपको लो ब्लड शुगर की समस्या महसूस हो आप उसे खा सकते हैं। पर इसे खरीदते समय ध्यान दें कि ये कितने ग्राम की है। क्योंकि ब्लड शुगर को बैलेंस करने के लिए 15 से 20 ग्राम भी काफी है। बस आपको शुगर की एक गोली खाने के बाद 10 से 20 मिनट के लिए इंतजार करना चाहिए और फिर शुगर लेवल चेक करना चाहिए। 

inside2glucosepills

इसे भी पढ़ें : क्या डायबिटीज में किशमिश खा सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसे खाने के फायदे और सही तरीका

2. कैंडी

अगर किसी को हाइपोग्लाइसीमिया या लो ब्लड शुगर की समस्या है होता, तो रोगियों को ब्लड शुगर बढ़ाने के लिए 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए। फिर 15 मिनट के बाद अपने ब्लड शुगर लेवल को चेक करना चाहिए। गमी कैंडीज में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर पर बड़ा प्रभाव डालते हैं। ये सिंपल शुगर होते हैं जो कि खाने के बाद खून में तेजी से अवशोषित होते हैं और आपके ब्लड शुगर को पांच से 15 मिनट के भीतर बढ़ा सकते हैं।

3. ताजे फल या ड्राई फ्रूट्स

ब्लड शुगर लेवल में अचानक आई गिरावट से बचने के लिए आप ताजा फल खा सकते हैं या फिर ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। ऐसे में आप कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फल जैसे कि केला, अंगूर, सेब और संतरा खा सकते हैं। साथ ही आप ड्राई फ्रूट्स में दो बड़े चम्मच किशमिश खा सकते हैं, जिससे तुरंत ही ब्लड शुगर लेवल मैनेज हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज रोग का आपकी नींद पर कैसे पड़ता है असर? डॉक्टर से जानें शुगर के मरीजों को होने वाली नींद की समस्याएं

4. फैट फ्री दूध

एक कप गर्म दूध पीना आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है। पर ध्यान देने वाली बात ये है कि आपको फैट फ्री मिल्क का सेवन करना चाहिए। दूध में  विटामिन डी और कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं, जो कि ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के अलावा भी शरीर के लिए फायेदमंद है। 

insidefatfreemilk

5. जूस

डायबिटीज के मरीजों को वैसे तो जूस पीने से मना किया जाता है क्योंकि जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। इसकी जगह उन्हें ताजे फल खाने को कहा जाता है। ऐसे में फलों से बना जूस ब्लड शुगर लेवल को तुरंत बढ़ा सकता है।  ऐसे में आप सेब, संतरा, अनानास और क्रैनबेरी जूस पी सकते हैं। इसके बाद अपना ब्लड शुगल लेवल चेक करें। आपको बेहतर महसूस होगा।

तो, इन तमाम तरीकों से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं। पर इससे ज्यादा आपको इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए कि आप हमेशा अपने शुगर लेवल को बैलेंस करते रहें और शुगर लेवल के बढ़ने और घटने पर खास ध्यान दें। 

all images credit: freepik

Disclaimer