Diagnosis with Diabetes : डायबिटीज से निपटने और ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करेंगी ये आसान टिप्‍स

Diabetes: अगर आप अपने ब्‍लड शुगर को अनियंत्रित छोड़ दें, तो डायबिटीज की स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है कि यह आपके अन्‍य अंगों को प्रभावित कर सकता है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 25, 2020Updated at: Feb 25, 2020
Diagnosis with Diabetes : डायबिटीज से निपटने और ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करेंगी ये आसान टिप्‍स

डायबिटीज रोगियों को इस डायबिटीज से लड़ने के लिए स्वस्थ ब्‍लड शुगर लेवल को बनाए रखने की खास जरूरत होती है। क्‍योंकि डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है, जो मुख्य रूप से आपके ब्‍लड शुगर लेवल को प्रभावित करती है। अगर ब्‍लड शुगर को अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो डायबिटीज के कारण आपकी आंखे, किडनी और हृदय स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि डायबिटीज रोगियों को इससे जुड़ी जटिलताओं से लड़ने के लिए स्वस्थ ब्‍लड शुगर लेवल बनाए रखने की आवश्यकता होती है। आपका खानपान और जीवन शैली में छोटे से बदलावों के साथ स्वस्थ ब्‍लड शुगर लेवल को बनाए रख सकते हैं। 

 

डायबिटीज मैनेजमेंट: डायबिटीज के प्रबंधन के लिए टिप्स (Tips to Manage Diabetes)

1. वजन घटाना 

यदि आप मोटापे के शिकार हैं या अधिक वजन वाले हैं, तो आप अपने वजन को कम करें। क्‍योंकि आपको एक स्वस्थ ब्‍लड शुगर लेवल को बनाए रखने वजन कम या कंट्रोल रहना जरूरी है। अनहेल्‍दी वजन आपको न केवल डायबिटीज और बढ़ते ब्‍लड शुगर की ओर ले जाता है, बल्कि कई अन्‍य बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है। इसलिए आप अपने डायबिटीज के खतरे को कम करने के साथ-साथ स्वस्थ ब्‍लड शुगर को बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ बीएमआई प्राप्‍त करें। इसके लिए आप नियमित एक्‍सरसाइज करें, जो आपके ब्‍लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव डालें। 

इसे भी पढें: क्‍या हाई ब्‍लड शुगर को कंट्रोल कर सकता हैं करी पत्‍ता, जानें एक्‍सपर्ट की राय

2. खानपान में जरूरी बदलाव 

यदि आपका खानपान अच्‍छा है, तो आपका ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रहेगा। लेकिन कुछ कई बार आपको ब्‍लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन को बंद, तो कुछ को शुरू करना पड़ता है। क्‍योंकि खाद्य पदार्थ आपके ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जबकि अन्य ब्‍लड शुगर को बढ़ा सकते हैं। आपको विभिन्न खाद्य पदार्थों के ग्लाइसेमिक इंडेक्स का भी ध्‍यान रखना चाहिए और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। 

Diabetes Diet

इसे भी पढें: डायबिटीज रोगी डाइट में शामिल करें ये 5 आटे, ब्‍लड शुगर रहेगा कंट्रोल

3. ब्लड शुगर लेवल की जांच करे 

भले ही आप डायबिटीज के रोगी न हों, लेकिन आपको अपने स्वस्थ ब्‍लड शुगर के लिए जांच करवाते रहना जरूरी है। इसलिए नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर के लेवल की जांच करवाएं और  पूरे दिन अपने खाने और गतिविधियों की योजना बनाएं। ब्‍लड शुगर लेवल में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव को चिकित्सकों द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए।

4. दवाएँ

यदि आप डायबिटीज रोगी हैं, तो आपको डायबिटीज को कंट्रोल करने की सख्‍त जरूरत है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर की मदद से डायबिटीज को कंट्रोल में रखने वाली दवाओं का सहारा ले सकते हैं। इन्‍हें आप एक स्‍वस्‍थ आहार और जीवन शैली में स्वस्थ परिवर्तनों के साथ लें और सख्ती से पालन करना चाहिए।

Read More Article On Diabetes In Hindi 

Disclaimer