Expert

समोसा Vs कचौड़ी सेहत के लिए क्या है ज्यादा नुकसानदायक, जानें

खासकर समोसे और कचौड़ी के बीच एक अजीब सी जंग चलती रहती है। कई लोग सुबह के नाश्ते में समोसे खाते हैं, तो शाम के स्नैक्स में कचौड़ियों का आनंद उठाते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 11, 2022Updated at: Aug 11, 2022
समोसा Vs कचौड़ी सेहत के लिए क्या है ज्यादा नुकसानदायक, जानें

बारिश का मौसम स्वाद को लेकर बड़ा नर्म माना जाता है। बारिश में प्याज के पकौड़े, गर्मा-गर्म समोसे, कचौड़ी, चाय और भी कई तरह के पकवान लोग खुशी से खाते हैं। खासकर समोसे और कचौड़ी के बीच एक अजीब सी जंग चलती रहती है। कई लोग सुबह के नाश्ते में समोसे खाते हैं, तो शाम के स्नैक्स में कचौड़ियों का आनंद उठाते हैं। लेकिन आप क्या जानते हैं समोसा और कचौड़ी दोनों में से कौन आपकी सेहत के लिए ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है?

Samosa side effects

क्या समोसा खाना हेल्दी है?

आलू में कई तरह के मसालों को भूनकर, उसको मैदे में लेपटकर और फिर तेल में डीप फ्राई किया गया समोसा खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। डाइटिशियन रीवा श्रीवास्तव के मुताबिक 1 समोसे में लगभग 103 से 110 कैलोरीज पाई जाती है। एक ही तेल में बार-बार फ्राई होने की वजह से समोसे में कोलेस्ट्रोल भी ज्यादा होता है। डाइटिशियन का कहना है कि प्रतिदिन या सप्ताह में 2 से 3 बार समोसे खाने वाले लोगों को हार्ट संबंधित समस्याएं होने का खतरा हो सकता है। 

समोसे को बनाने में मैदे का इस्तेमाल किया जाता है। मैदे में बहुत अत्यधिक मात्रा में स्टार्च पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर और मोटापा का कारण बन सकता है। ज्यादा मात्रा में समोसे का सेवन करने से स्किन संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं। तेल में फ्राई होने की वजह से समोसा पाचन तंत्र भी खराब करता है। ऐसे में कब्ज, गैस और पेट फूलना जैसी समस्या हो सकती है। 

Kachori side effects

कचौड़ी भी पहुंचाती है सेहत को नुकसान

देशभर में कचौड़ी के चाहने वाले हैं। यही वजह है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरीक़े से कचौड़ी बनाई जाती है। गुजरात की कचौरी हल्की मीठी होती है। राजस्थान में प्याज़ की कचौरी और दिल्ली में कचौड़ी चाट अधिक पसंद की जाती है। उत्तर प्रदेश की मसालेदार मूंगदाल कचौरी सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है। कचौड़ी का चटपटा स्वाद हर किसी को बहुत भाता है। हालांकि तेल में डीप फ्राई होने के कारण कचौड़ी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।

अगर आप सप्ताह में 3 से 4 बार कचौड़ी का सेवन करते हैं तो हार्ट, हाई ब्लड प्रेशर और कब्ज जैसी समस्या आपको परेशान कर सकती है।

इसे भी पढ़ेंः क्या प्रेगनेंसी में सीढ़ियां चढ़ना सुरक्षित है? जानें इसके फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां 

डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल का कहना है कि बारिश के मौसम में समोसा, कचौड़ी और पकौड़े जैसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। इन सभी चीजों को तेल में तला जाता है और बारिश के मौसम में तला हुआ सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

Disclaimer