Doctor Verified

जानिए किडनी ट्रांसप्लांट के बाद क्या खाएं और क्या न खाएं

Diet plan after kidney transplant: किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन होने के बाद मरीज को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 12, 2022 11:09 IST
जानिए किडनी ट्रांसप्लांट के बाद क्या खाएं और क्या न खाएं

Diet plan after kidney transplant: राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) का सिंगापुर में आज किडनी ट्रांसप्लांट (Lalu Yadav Kidney Transplant) का ऑपरेशनल सफलतापूर्वक हो गया। लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी ने उन्हें किडनी डोनेट की है। लालू प्रसाद यादव का किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन होने के बाद गूगल पर कई लोग डाइट प्लान से संबंधी जानकारी सर्च कर रहे हैं। गूगल पर लोग सर्च कर रहे हैं कि जिस मरीज का किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन हुआ हो उसे किस तरह का डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए। किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन होने के बाद मरीज को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसके बारे में हमने गुरुग्राम स्थित मैक्स अस्पताल के रीनल साइंस एंड किडनी ट्रांसप्लांट के डॉयरेक्टर डॉ. विशाल सक्सेना से बातचीत की। 

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद कमजोर हो जाती है इम्यूनिटी

डॉ. विशाल सक्सेना ने हमारे साथ खास बातचीत में कहा जिन मरीजों में किडनी ट्रांसप्लांट की जाती है उसके बाद उनकी इम्युनिटी पॉवर काफी कमजोर हो जाती है। कई बार इस नए अंग को शरीर तुरंत स्वीकार नहीं कर पाता है। इसलिए किडनी ट्रांसप्लांट के बाद बहुत ही पावरफुल दवाइयां मरीज को दी जाती हैं। डॉक्टर का कहना है कि जिन लोगों का किडनी ट्रांसप्लांट होता है वो पहले से ही डायबिटीज, हाइपरटेंशन और दिल से जुड़ी बीमारियां होती हैं। डॉक्टर सक्सेना ने कहा कि ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन होने के शुरुआती 3 महीने बहुत नाजुक होते हैं इस दौरान नमक, चीनी और खानपान की मात्रा का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। 

 

इसे भी पढ़ेंः Fact check: क्या एयरपोड का इस्तेमाल करने की वजह से ब्रेन ट्यूमर होता है? जानें एक्सपर्ट से

किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन होने के बाद क्या खाएं?

फल और सब्जियां

डॉक्टर सक्सेना का कहना है कि किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन होने के बाद मरीज को क्लीन और हाइजीन खाना खाने की सलाह दी जाती है। ट्रांसप्लांट के बाद टमाटर, बैगन, अमरुद, तरबूज जैसी बीज वाले फलों का सेवन करना बिल्कुल सुरक्षित माना जाता है। इस तरह के फल और सब्जी का सेवन करने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा नियंत्रित करने में मदद मिलती है। 

घर का बना खाना खाएं

डॉक्टर का कहना है कि किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन होने के बाद मरीज को रेस्टोरेंट का खाना या किसी भी तरह का जंक फूड से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। मरीज को घर में बना कम तेल और मसाले वाला खाना ही खाना चाहिए। डॉक्टर सक्सेना ने बताया कि किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन होने के बाद मरीज को जहां तक संभव हो ताजा खाना ही खाना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति ट्रांसप्लांट ऑपरेशन के बाद बचा हुआ खाना खा रहा है तो इसे गर्म करके ही खाना चाहिए। डॉक्टर का कहना है कि ठंडे खाने में बैक्टीरिया तेजी से फैलते हैं जो मरीज को नुकसान पहुंचाते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में सेहत के लिए जरूरी है विटामिन सी, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

डॉक्टर का कहना है कि कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि किडनी ट्रांसप्लांट होने के बाद अब वे कुछ भी खा सकते हैं तो जान लें कि यह गलत है। इसके बाद आपको अपनी डायट को लेकर और ज्यादा सावधान हो जाना चाहिए। इस दौरान घर पर बना हेल्दी खाना ही खाएं। कम से कम अगले 3-6 महीने बाद ही आप बाहर का खाना खाएं क्योंकि तब जाकर आपका शरीर पूरी तरह से रिकवर हो पाता है।

 

 

Disclaimer

Tags