सर्दियों में सेहत के लिए जरूरी है विटामिन सी, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

vitamin c Health benefits for winters: सर्दियों में विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 09, 2022 13:00 IST
सर्दियों में सेहत के लिए जरूरी है विटामिन सी, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Vitamin-C Diet In Winter: सर्दियों का मौसम आते ही कई तरह की प्रॉब्लम होने लगती है। सर्द हवाओं के कारण शरीर को कई तरह की बीमारियां घेरती ही हैं। साथ ही स्किन के लिए सर्दियों का मौसम बहुत ज्यादा परेशान करने वाला होता है। ठंडी हवाओं के कारण स्किन ड्राइनेस, खुजली और हील्स का क्रैक होना आम बात आनी जाती है। इतना ही नहीं सर्दियों में बालों का ड्राई होकर टूटने और गिरने की समस्या भी बहुत आम मानी जाती है। कई बार लोगों को लगता है कि स्किन, बाल और शरीर में होने वाली बीमारियां सर्द हवाओं के कारण होती हो, लेकिन इस तरह की प्रॉब्लम का मुख्य कारण है शरीर में विटामिन सी की कमी (Winter Diet Tips)। विटामिन सी की कमी के कारण बालों की क्वालिटी खराब हो जाती है। इतना ही नहीं स्किन से जुड़ी समस्याएं भी विटामिन सी कमी की कमी की वजह से ही होती है।

सर्दियों के मौसम में विटामिन सी का पर्याप्त मात्रा में सेवन किया जाए (vitamin c causes) तो ये न सिर्फ ठंडी हवाओं से बचाने में मदद कर सकता है बल्कि बालों और स्किन को भी खूबसूरत बना सकता है। तो देर किस बात की चलिए आगे जानते हैं उन फलों और सब्जियों के बारे में, जिन्हें डाइट में शामिल करके आप विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः अरहर की दाल का पानी है सेहत का खजाना, पीने से मिलते हैं ये 4 फायदे

विटामिन सी में कौन-कौन से फल सब्जी में पाए जाते हैं?

Vitamin-C Diet In Winter

संतरा

सर्दियों के मौसम में संतरा बाजार में आसानी से मिल जाता है। संतरा विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। सर्दियों में संतरा खाने से इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं संतरा स्किन और बालों को भी हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है। संतरा कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर की परेशानियों को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। सर्दियों के मौसम में संतरे का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि इसकी तासीर ठंडी होती है, इसलिए एक दिन में 1 से ज्यादा संतरा न खाएं।

पपीता

पपीता स्किन और पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। पपीते में विटामिन सी के अलावा एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। सर्दियों के मौसम में पपीते का सेवन करने से चेहरे, हाथ और पैर की सूजन को कम करने में मदद मिलती है। नियमित तौर पर पपीते का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं भी नहीं होती है।

अनानास

अनानास में मौजूद विटामिन सी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में अनानास का सेवन करने से बुखार, सिर दर्द, खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों से बचाव करने में भी मदद मिल सकती है। अनानास में एंटी-कैंसर, एंटी-डायबिटीज गुए पाए जाते हैं, इसलिए डायबिटीज के मरीज भी इसका आसानी से सेवन करने कर सकते हैं। जो लोग वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं अनानास उनके लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: लगातार दवा खाने से मोटी हो गई थीं वनजीत कौर, फिर ऐसे घटाया 25 किलो वजन

अमरूद

सर्दियों के मौसम में अमरूद भी बहुत आसानी से मिल जाता है। आधे कच्चे पक्के अमरूद पर हल्का नमक लगाकर खाया जाए तो इसका स्वाद ही जुदा हो जाता है। अमरूद विटामिन सी का अच्छा सोर्स होने के साथ-साथ कई एंटी प्रॉपर्टीज का खजाना माना जाता है। सर्दियों में अमरूद खाने से ब्लड शुगर लेवल कम करने में और स्किन को खूबसूरत बनाने में मदद मिलती है।

ब्रोकली

ब्रोकली का सेवन आज भी ज्यादातर लोग इस ये समझ कर करते हैं कि ये वजन घटाने में मदद करता है। लेकिन ब्रोकली विटामिन सी का अच्छा सोर्स है। सर्दियों के मौसम में ब्रोकली का सेवन करने से हार्ट, ब्रेन और कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है। 

(Image Courtesy: Freepik.com) 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer