Anti-Pollution Cream: क्या वाकई एंटी-पॉल्यूशन क्रीम त्वचा को प्रदूषण से बचाती है? जानिए डर्मेटोलॉजिस्ट से

बाजार में उपलब्ध एंटी-पॉल्यूशन क्रीम वास्तव में मार्केटिंगा का एक हिस्सा हैं। अभी तक ऐसी कोई एंटी-पॉल्यूशन क्रीम नहीं आई है जो प्रदूषण से बचाए।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiUpdated at: Mar 05, 2021 15:59 IST
Anti-Pollution Cream: क्या वाकई एंटी-पॉल्यूशन क्रीम त्वचा को प्रदूषण से बचाती है? जानिए डर्मेटोलॉजिस्ट से

ओजोन लेयर का क्षतिग्रस्त होना, सूरज से यूवी किरणों का निकलना और बढ़ते प्रदूषण के साथ जिस तरह से हवा जहरीली होती जा रही है उसका हमारे चेहरे पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। शरीर के बाकी अंगों को तो हम छुपा भी सकते हैं, लेकिन चेहरे को नहीं। यही कारण है कि प्रदूषण चेहरे को जल्दी नुकसान पहुंचाता है। आजकल बाजार में ऐसी क्रीम आ गई हैं जो यह दावा करती हैं कि वे एंटी-पॉल्युशन हैं। लेकिन इसके पीछे की सच्चाई क्या है, इसके बारे में हमने बात की आगरा के एएसएन मेडिकल कॉलेज में कंसल्टेंट डर्मटॉलोजिस्ट डॉ. इशिता राका पंडित से। उन्होंने बताया कि हम जिस हवा में हम रहे हैं उसमें कई तरह के हानिकारक तत्त्व हैं। जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। पहले वातावरण में इतना प्रदूषण नहीं था तो त्वचा को इतना नुकसान नहीं पहुंचता था लेकिन आजकल जैसे प्रदूषण बढ़ रहा है वैसे यह त्वचा को परेशानियां और अन्य रोगों का कारण बन रहा है। एंटी-पॉल्यूशन क्रीम त्वचा के लिए कितना फायदेमंद और कितना नुकसानदायक इसके बारे में डॉक्टर इशिता राका ने आगे बताया।

inside3_antipollutioncream

एंटी-पॉल्यूशन क्रीम त्वचा के लिए क्या वाकई फायदेमंद?

त्वचा के लिए एंटी-पॉल्यूशन प्रोडक्ट्स पर अभी तक बहुत रिसर्च नहीं हुई है, लेकिन डर्मटॉलोजिस्ट के अपने अनुभव हैं। डॉ. इशिता राका ने बताया कि आजकल बाजार में जो लोग एंटी-पॉल्यूशन नाम से क्रीम बेच रहे हैं वे कुलमिलाकर मार्केटिंग कर रहे हैं। अभी तक ऐसा कोई प्रोडक्ट बना ही नहीं है जो पूरी तरह से प्रूदषण से बचाए। उन्होंने बताया कि जब आप मार्केट में जाते हैं और लोग वहां एंटी-पॉल्यूशन नाम से कोई क्रीम बेच रहे हैं तो उसका मतलब होता है कि लोग ये जानें कि प्रदूषण से भी स्किन को परेशानियां होती हैं। अगर वे इन क्रीम्स को सनस्क्रीन या मॉश्चराइजर नाम से बेचेंगे तो लोग इन्हें कैच नहीं कर पाएंगे। इसलिए बाजार में एंटी-पॉल्यूशन क्रीम नाम से क्रीम बेचना शुरू कर दिया है। 

प्रदूषण चेहरे को कैसे नुकसान पहुंचाता है?

प्रदूषण से चेहरे पर झुर्रियां, एक्ने, डलनेस, एक्जीमा, रूखी त्वचा जैसी परेशानियां होने लगती हैं। प्रदूषक तत्त्व हमारे शरीर में सीधे या सांस के माध्यम से जाते हैं और शरीर को अलग-अलग तरीकों से नुकसान पहुंचाते हैं। हवा में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, सल्फर डाईऑक्साइड, पार्टिकुलेट मैटर, कार्बन मोनोऑक्साइड और हेवी मेटल्स जैसे प्रदूषक तत्त्व होते हैं। ये सभी वे प्रदूषक तत्त्व हैं, जो अलग-अलग तरीकों से चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। इनमें से पार्टिकुलेट मैटर यानी स्किन एजिंग की दिक्कत करता है। इसी तरह से बाकी पल्यूटेंट भी अलग तरह से नुकसान पहुंचाते हैं।

इसे भी पढ़ें : तैलीय त्वचा से हैं परेशान? समस्या को दूर करने के लिए घर पर ही बनाएं ये 7 क्रीम

inside5_antipollutioncream

एंटी-पॉल्यूशन क्रीम को चुनने का तरीका

डॉ. इशिका राका ने बताया कि अभी तक बाजार में ऐसी कोई क्रीम नहीं आई है जो चेहरे को पूरी तरह से प्रदूषण से बचाए। इन एंटी-पॉ्लयूशन क्रीम के कुछ फायदे हो सकते हैं। पर उससे ज्यादा जरूरी है कि आप बाजार में सही क्रीम का चुनाव करें। सही क्रीम चुनने के लिए आप निम्म बातों को ध्यान में रख सकते हैं।

1. डॉक्टर के मुताबिक, कोई भी क्रीम खरीदने से पहले उसका एसपीएफ (Sun Protection Factor) जांचें। अब गर्मियां आने वाली हैं। ऐसे में सूरज की किरणें आपकी त्वचा को ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। यही कारण है कि सनस्क्रीन रोजना का प्रोडक्ट बन गया है। प्रदूषण से बचने के लिए यह लगाना जरूरी हो गया है। सनस्क्रीन खरीदते समय ध्यान दें कि उसका एसपीएफ 30 या उससे ऊपर होना चाहिए। अच्छे सनस्क्रीम की पहचान होती है कि वह चेहरे पर हल्का सा वाइटिश टच छोड़ता है।

2. विटामिन सी, विटामिन, मियासिनामाइट आदि की जांच करें।

3. एंटी पॉल्यूशन क्रीम खरीदने से पहले हमें देखना चाहिए कि उस क्रीम में विटामिन सी है या नहीं। जिस क्रीम में विटामिन सी हो, वह खरीदें। विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट छोड़ते हैं। विटामिन सी चेहरे को गोरा करता है और एंटी एंजिंग को दूर करता है। जिन एंटी-पॉल्यूशन क्रीम में विटामिन सी होता है वे चेहरे को ओइली होने से, अर्ली रिंकल्स से बचाती हैं। हर क्रीम में अलग-अलग एंटी-पॉल्यूशन होते हैं, लेकिन विटामिन सी भी सोच समझ कर लेना चाहिए। ज्यादा विटामिन सी लेना त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

4. एंटी-पॉल्यूशन क्रीम में देखना चाहिए कि 10 से ऊपर वाला और 20 से नीचे वाला विटामिन सी हो। हर स्किन के हिसाब से एंटी-पॉल्यूशन क्रीम होती हैं। एक क्रीम सभी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होगी, ये जरूरी नहीं है। लेकिन इसका कुछ न कुछ रोल जरूर होगा। कुछ क्रीम में किसी ब्रांड ने मॉश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज अच्छी डाल दीं तो किसी ने विटामिन सी डाल दिया है। इस तरह सभी काम हर स्किन पर अलग होगा। पर कोई भी क्रीम सभी पेरशानियों को दूर नहीं करेगी।

5. क्रीम लगाने से पहले अपने डर्मटॉलोजिस्ट से बात कर लें। क्योंकि हो सकता है कि जो क्रीम आपको फायदा कर रही हो वो किसी और को नुकसान करे।

5. अपनी उम्र के हिसाब से क्रीम को चुनें। 

क्रीम लगाने का सही तरीका

डॉक्टर इशिता ने बताया कि बहुत से लोग चेहरे पर ठीक से क्रीम नहीं लगाते हैं। वे केवल डॉट डॉट लगाकर क्रीम को मल लेते हैं। लेकिन क्रीम लगाने के भी तरीके होते हैं। चेहरे पर क्रीम लगाने का एक तरीका वन टी स्पून रूल है। जिसका इस्तेमाल करके पूरे चेहरे पर क्रीम लगाते हैं। अगर आप बाहर जा रहे हैं तो दिन में 2 से तीन बार सन्सक्रीन लगाएं।

इसे भी पढ़ें :  रूखी त्वचा और नमी की कमी के कारण हो सकती है हाथों में खुजली, इस्तेमाल करें ये 5 हैंड क्रीम

inside2_antipollutioncream

त्वचा का ख्याल रखने के अन्य तरीके

  • एक रेजिमेंट फॉलो करें
  • एक अच्छा सनस्क्रीम अलग से लें और मॉश्चराइजर अलग से लें। यह आपको प्रोटेक्शन देगा। 
  • जिन शहरों में ज्यादा प्रदूषण है वे चेहरे के साथ ज्यादा एक्सपेरिमेंट न करें। कुछ लोग क्रीम में स्टेरॉइ़ड मिला देते हैं जिससे चेहरा एक दो हफ्ते में साफ लगने लगता है लेकिन जैसे ही आप वो ट्यूब छोड़ते हो आपका चेहरा बहुत खराब होने लगता है।
  • कोई भी एंटी-पल्यूशन क्रीम लगाने के बाद सनस्क्रीम जरूर लगाएं।
  • आप जो खाते हैं वह आपकी स्किन में आ रहा है। त्वचा के लिए विटामिन सी इसलिए जरूरी है क्योंकि हमारी बॉडी में विटामिन सी नहीं है।
  • अपनी डाइट को ठीक करें। डाइट में विटामिन सी, आयरन और विटामिन बी12 होना चाहिए। 

आजकल बाजार में जो एंटी-पॉल्यूशन क्रीम हैं। उनमें कुछ तत्त्व होते हैं जो प्रदूषण पर काम करते हैं, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं है। कई बार किसी एंटी-पॉल्यूशन क्रीम में कुछ तत्त्व ऐसे होते हैं, जो किसी एक की स्किन पर काम करते हैं तो कोई दूसरा तत्त्व किसी और के लिए। दूसरा बाजार में ऐसी कोई क्रीम है नहीं है जो पूरी तरह से प्रदूषण पर काम करे। बाजार में मौजूद सनस्क्रीन लोग अगर नहीं खरीद रहे हैं तो उन्हें एंटी-पॉल्यूशन नाम से बेचा जाता है। पर प्रदूषण से बचने के लिए क्रीम केवल एक जरिया नहीं है। इसके लिए आपको प्रोपर डाइट फॉलो करनी होगी।

इसे भी पढ़ें : अनचाहे बालों को हटाने के लिये जानें क्या है बेस्ट: रेजर, वैक्स या क्रीम

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer