तैलीय त्वचा से हैं परेशान? समस्या को दूर करने के लिए घर पर ही बनाएं ये 7 क्रीम

जो लोग अपनी तैलीय त्वचा से परेशान रहते हैं उन्हें बता दें कि वह घर पर बनी क्रीम के माध्यम से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानते हैं कैसे...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Feb 10, 2021Updated at: Feb 10, 2021
तैलीय त्वचा से हैं परेशान? समस्या को दूर करने के लिए घर पर ही बनाएं ये 7 क्रीम

अक्सर जिनकी त्वचा तैलीय (Oily Skin) होती है वह चिपचिपाहट और चिकनाहट से परेशान रहते हैं। वे इसे दूर करने के लिए न जानें मार्केट से कितनी महंगी-महंगी क्रीम्स खरीद लेते हैं। लेकिन उन क्रीम्स को लगाने के बाद जब उनका असर खत्म हो जाता है तो पुरानी समस्या फिर लौट आती है। ऐसे में इसका पर्मानेंट इलाज जरूरी है। बता दें कि तैलीय त्वचा के कारण मुहांसे और अन्य त्वचा संबंधित समस्याएं नजर आती हैं। ऐसे में अगर आप भी अपनी तैलीय त्वचा से परेशान हैं तो ये लेख आपके लिए ही हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप कैसे घर पर बनी क्रीम (Home Made Creams for Oily Skin) के माध्यम से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए हमने लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल इन दिल्ली के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर अंकुर सरीन से भी इनपुट्स मांगे हैं। पढ़ते हैं आगे...

skin care

तैलीय त्वचा के लिए घर पर बनीं क्रीम (Some Home Made Creams for Oily Skin)

बता दें कि आप घर पर बनी क्रीम के माध्यम से इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में...

1 - गुलाब और एलोवेरा से बनीं क्रीम (Rose and Aloe vera Cream for Oily Skin)

बता दें कि क्रीम बनाने के लिए आपके पास जोजोबा तेल, एलोवेरा, गुलाब का तेल और कारनौबा वैक्स होनी चाहिए। अब सबसे पहले कारनौबा वैक्स को एक कटोरी में डालें और उसमें जोजोबा तेल और पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण को गैस पर रखें और पिघलने दें। थोड़ी देर बाद आंच से हटाकर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब बने मिश्रण में एलोवेरा जेल और गुलाब के तेल की कुछ बूंदें डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से चलाएं और अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं। बता दें कि जोजोबा तेल न केवल त्वचा को साफ करता है बल्कि इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की नमी को भी बरकरार रखते हैं। एलोवेरा के माध्यम से त्वचा कोमल बनी रहती है और कारनौबा वैक्स त्वचा को मॉइस्चराइज करता है।

2 - बदाम, कोकोनट और एलोवेरा से बनी क्रीम (Almond, coconut and aloe vera cream for oily skin)

बता दें कि इस क्रीम को बनाने के लिए आपके पास एलोवेरा जेल, बादाम का तेल और नारियल का तेल होना बेहद जरूरी है। अब सबसे पहले एक कटोरी में एलोवेरा जेल, बदाम का तेल और नारियल का तेल मिलाएं और थोड़ी देर के लिए इस मिश्रण को ऐसे ही रख दें। कुछ समय बाद जब मिश्रण पूरी तरह से एक दूसरे में समायोजित हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं। बता दें कि एलोवेरा से त्वचा में नमी आती है तो एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण से भरपूर है। वहीं एलोवेरा के अंदर विटामिन ए, विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन एजिंग को दूर करने में बेहद मददगार है।

इसे भी पढ़ें- जायफल से तैयार करें ये 5 फेस पैक, स्किन और चेहरे की बढ़ेगी खूबसूरती

3 - जैतून के तेल, दूध और नींबू से बनाएं क्रीम (Lemon, milk and olive oil cream for oily skin)

बता दें कि इस क्रीम को बनाने के लिए आपके पास ताजा दूध, जैतून का तेल और नींबू का जूस होना बेहद जरूरी है। अब आप सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें दूध के साथ दो चम्मच जैतून का तेल डालें। अब मिश्रण को अच्छे से चलाने के बाद उसमें नींबू का जूस डालें। मिश्रण को फिर से चलाएं और कुछ समय के लिए रख दें। थोड़ी देर बाद इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। बता दें कि दूध के अंदर लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा को कोमल बनाए रखता है। वहीं नींबू मृत कोशिकाओं में हटाता है और चेहरे के काले धब्बों को दूर रखता है। जैतून के तेल से त्वचा साफ होती है।

4 - केले और शहद से बनी क्रीम (Banana And Honey Cream for oily skin)

बता दें कि क्रीम को बनाने के लिए आपके पास एक चम्मच शहद, दो चम्मच दूध और एक केला होना बेहद जरूरी है। अब आप इन तीनों सामग्रियों को एक कटोरी में ले और अच्छी तरह से मिला लें। अब इस क्रीम को लगाकर चेहरे पर आधे घंटे तक रखें। उसके बाद चेहरे की मसाज करें। फिर चेहरे को पानी से धोएं। बता दें कि केले के अंदर कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी पाया जाता है। साथ ही शहद और दूध त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं। ऐसे में त्वचा में निखार आता है और त्वचा मॉस्चराइज होती है।

इसे भी पढ़ें- लिप्स की झुर्रियां खूबसूरती पर डाल रही हैं खलल, इन 5 तरीकों से अपनी समस्या को करें दूर

5 - नींबू और सेब के सिरके से बनी क्रीम (Lemon and Apple Cider Vinegar Cream for Oily Skin)

इस क्रीम को बनाने के लिए आपके पास एक चम्मच टमाटर का जूस, दूध, एक चम्मच संतरे का जूस, एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू का रस होना बेहद जरूरी है। अब आप इन सभी सामग्री को एक साथ एक कटोरी में मिलाएं और बने मिश्रण को रुई के माध्यम से चेहरे पर लगाएं। तकरीबन 25 से 30 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर  लगाने के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। बता दां कि सेब का सिरके से चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी निकती है। दूसरी तरफ नींबू त्वचा को एक्सफोलिएट करता है।

6 - नींबू और शहद से बनी क्रीम (Lemon and Honey Cream for Oily Skin)

इस क्रीम को बनाने के लिए आपके पास नींबू का जूस, ग्रीन टी का पानी, ग्लिसरीन और शहद होना बेहद जरूरी है। अब आप इन चारों मिश्रण को एक कटोरी में लेकर अच्छे से मिलाएं और रुई के माध्यम से कुछ समय तक चेहरे पर लगाए रखें। हल्के हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें और चेहरे को पानी से धो लें। आप इस मिश्र को रात भर भी चेहरे पर लगाए रख सकते हैं। अगले दिन सुबह उठकर चेहरा पानी से धो लें। बता दें कि ग्लिसरीन और शहद के माध्यम से त्वचा का पीएच स्तर काफी संतुलित रहता है। साथ ही यह चेहरे को हाइड्रेटेड और नम भी करता है।

इसे भी पढ़ें- सर्दी-जुकाम वाले बाम से मिल सकते हैं स्किन को कई फायदे, एक्सपर्ट से जानें कब और कैसे करें प्रयोग 

7 - अंडा, नींबू और एवोकाडो से बनी क्रीम (avocado, egg and lemon cream for oily skin)

बता दें कि इस क्रीम को बनाने के लिए आपके पास एक चम्मच नींबू का रस, एक अंडा और घिसा हुआ एवोकाडो होना बेहद जरूरी है। अब आपको इन सभी सामग्रियों को एक कटोरी में मिलाना है और हल्के हल्के हाथों से चेहरे पर लगाना है। 20 मिनट तक इस मिश्रण को लगाने के बाद आपको अपना चेहरा गुनगुने पानी से धोना है। ऐसा करने से आपकी त्वचा ऑयल फ्री हो जाएगी। बता दें कि अंडे की सफेद जर्दी में प्रोटीन पाया जाता है जो त्वचा की लोच को सुधारने में मदद करता है। वही झुर्रियों को दूर करने में और प्राकृतिक तेल को नियंत्रित करने में एवोकाडो बेहद उपयोगी है।

नोट- ऊपर बताई गई होम मेड क्रीम्स को अपनाकर आप ऑयली स्किन की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं। साथ ही आप मृत कोशिकाओं को भी आसानी से बाहर निकाल सकते हैं। लेकिन ध्यान दें कि अगर ऊपर बताई किसी भी चीज से आपको एलर्जी है तो आप उसका उपयोग न करें। उदहारण के तौर पर यदि आपको टमाटर से एलर्जी है तो चेहरे पर टमाटर न लगाएं। वरना इससे त्वचा संबंधित और समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा यदि आपका स्किन संबंधित ट्रीटमेंट चल रहा है तब भी इन क्रीम्स का प्रयोग डॉक्टर की सलाह पर करें।

ये लेख लेडी हार्डिंग हॉस्पिटल इन दिल्ली के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर अंकुर सरीन द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बना है।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer