एसिडिटी दूर करने के लिए रोज खाएं खजूर, मिलेंगे अनोखे फायदे

Dates Benefits For Acidity: एसिडिटी के मरीजों के लिए खजूर बहुत फायदेमंद होता है, जानें एसिडिटी में खजूर खाने के फायदे।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 06, 2022Updated at: Sep 06, 2022
एसिडिटी दूर करने के लिए रोज खाएं खजूर, मिलेंगे अनोखे फायदे

Dates Benefits For Acidity: खजूर को सेहत के लिए फायदेमंद सुपरफूड माना जाता है। सर्दियों में इसका सेवन खूब किया जाता है। खजूर में मौजूद पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। खजूर में कैल्शियम, आयरन, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और जरूरी विटामिन्स पाए जाते हैं। दूध में खजूर को मिलाकर पीने से आपकी सेहत को दोगुने फायदे मिलते हैं। खजूर में फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत उपयोगी होता है। खजूर का सेवन एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण एसिडिटी से निजात दिलाने में फायदेमंद होते हैं। खानपान की गलत आदतों की वजह से या गलत फूड कॉम्बिनेशन का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या सबसे ज्यादा होती है। आइए जानते हैं एसिडिटी की समस्या में खजूर खाने के फायदे के बारे में।

एसिडिटी में खजूर खाने के फायदे- Dates Benefits For Acidity in Hindi

एसिडिटी या पेट में गैस की समस्या गलत खानपान और जीवनशैली से जुड़ी गलत आदतों की वजह से होती है। बहुत ज्यादा मसालेदार या तला-भुना भोजन करने से भी एसिडिटी की समस्या हो सकती है। पेट में भोजन का पाचन सही ढंग से न होने के कारण एसिडिटी या गैस की समस्या सबसे ज्यादा होती है। एसिडिटी, अपच या गैस की समस्या में खजूर खाना बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं एसिडिटी में खजूर खाने के फायदे-

Dates Benefits For Acidity

इसे भी पढ़ें: दूध में उबालकर खाएं अंजीर और खूजर, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

1. खजूर में मौजूद गुण पेट को साफ रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पेट में गैस या एसिडिटी की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। रोजाना सुबह या शाम के समय खजूर खाने से पाचन मजबूत होता है और एसिडिटी दूर होती है।

2. पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और अपच की समस्या को दूर करने के लिए खजूर खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोजाना खाली पेट खजूर खाने से आपको फायदा मिलता है। 

3. कमजोरी को दूर करने के लिए भी खजूर खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। खजूर में कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो कमजोरी दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

4. हड्डियों को मजबूत बनाने में भी खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। खजूर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, इसका सेवन दूध के साथ करना हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

एसिडिटी में कैसे करें खजूर का सेवन?

एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे लोगों को नियमित रूप से खजूर का सेवन करना चाहिए। रोजाना सुबह के समय खाली पेट होने पर खजूर का सेवन करने से पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। रोजाना सुबह में 4 से 5 खजूर का सेवन करने से आपको फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: एसिडिटी के कारण हो रही है पेट और सीने में जलन? तो तुरंत इन घरेलू तरीकों का करें इस्तेमाल

खजूर का बहुत ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। इसमें मौजूद गुण शरीर के लिए फायदेमंद तो होते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी समस्याओं से जूझ रहे मरीजों को खजूर खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer