ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर सिर्फ 20 मिनट में करें दही से फेशियल, जानें 4 स्टेप्स

Curd Facial At Home: आप घर पर ही दही से फेशियल कर सकते हैं। आइए जानते हैं दही से फेशियल करने के स्टेप्स -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 03, 2023 11:55 IST
ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर सिर्फ 20 मिनट में करें दही से फेशियल, जानें 4 स्टेप्स

Curd Facial at Home Steps in Hindi: खूबसूरत, ग्लोइंग और मुलायम त्वचा पाना हर किसी की चाहत होती है। इसके लिए लोग तरह-तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। कई लोग पार्लर जाकर फेशियल भी करवाते हैं। चेहरे का फेशियल करवाने से त्वचा पर जमा डेड स्किन सेल्स साफ होती है। इसके साथ ही, फेशियल करवाने से मुंहासे, झुर्रियां और दाग-धब्बे दूर होते हैं और चेहरे की रंगत में सुधार होता है। लेकिन, पार्लर में फेशियल करवाना आपकी जेब पर काफी भारी पड़ सकता है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही दही से फेशियल कर सकते हैं। दही हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो डेड स्किन सेल्स को साफ करता है। त्वचा पर दही लगाने से डार्क सर्कल्स, पिगमेंटेशन, एक्ने और सनबर्न की समस्या दूर होती है। तो चलिए जानते हैं घर पर दही से फेशियल कैसे करें (Curd facial at home for glowing skin In Hindi) -

दही से फेशियल कैसे करें?- Curd Facial at Home Steps 

1. पहला स्टेप - क्लींजिंग 

फेशियल का सबसे पहला स्टेप होता है - क्लींजिंग। क्लींजिंग करने से चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी हटती है और त्वचा की सफाई होती है। चेहरे की क्लींजिंग करने के लिए दो चम्मच गाढ़ा दही लेकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे कम से कम 2 से 3 मिनट तक मालिश करें। इसके बाद चेहरे को कॉटन से साफ कर लें। 

2. दूसरा स्टेप - स्क्रबिंग 

फेस क्लीनिंग के बाद चेहरे की स्क्रबिंग की जाती है। स्क्रब बनाने के लिए दो चम्मच दही लें। इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं। 5-7 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे चेहरे की गहराई से सफाई होगी और एक्स्ट्रा ऑयल भी हट जाएगा। इसके साथ ही, इससे दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा। 

Curd-Facial

3. तीसरा स्टेप - फेशियल मसाज

फेस क्लीनिंग के बाद फेशियल का अगला स्टेप मसाज करना होता है। ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे की मसाज करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप दो चम्मच गाढ़ा दही लें। इसमें चुटकीभर हल्दी और एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाए और पेस्ट बना लें। इसके बाद इससे अपने चेहरे की 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे के दाग- धब्बे कम होंगे और चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर दही और शहद लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

4. चौथा स्टेप - फेस पैक 

फेशियल का आखिरी स्टेप फेस पैक लगाना होता है। दही का फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच गाढ़ा दही लें। इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। अंत में चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें। दही का फेस पैक लगाने से त्वचा साफ और मुलायम बनती है। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में निखार आएगा। 

इसे भी पढ़ें: जैतून का तेल और हल्दी से करें चेहरे का फेशियल, स्किन दिखेगी खूबसूरत

Curd Facial At Home: इन स्टेप्स को फॉलो करके आप भी घर पर दही से फेशियल कर सकते हैं। दही से फेशियल करने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। इसके साथ ही, दही से चेहरा चमकदार और मुलायम बनता है। लेकिन ध्यान रखें कि दही से फेशियल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य कर लें। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो दही से फेशियल करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

Disclaimer