खाली पेट जीरा खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें क्या है सेवन का सही तरीका

खाली पेट जीरा खाने के फायदे: जीरा खाली पेट खाने से ये शरीर को डिटॉक्स करता है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। जानते हैं। 

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 21, 2022Updated at: Aug 12, 2022
खाली पेट जीरा खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें क्या है सेवन का सही तरीका

जीरा (benefits of cumin), शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। जीरा एंटीऑक्सीडेंट और-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि कई छोटी-मोटी बीमारियों से बचाव में मदद करता है। इसके अलावा जीरा में विटामिन ए, सी, कॉपर और मैंगनीज होता है जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम करता है।  जीरा का सेवन लोग अलग-अलग प्रकार से करते हैं। कुछ लोग जीरे को कूट कर इसका पाउडर बना कर लेते हैं तो कुछ लोग इसके पानी का सेवन करते हैं। लेकिन आज हम आपको खाली पेट जीरा खाने के फायदे (eating cumin seeds empty stomach) बारे में बताएंगे।खाली पेट जीरा खाना दिल के साथ आपके मेटाबोलिज्म के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं, आइए जानते हैं सबके बारे में विस्तार से।

Inside_jeera

खाली पेट जीरा खाने के फायदे- Benefits of eating cumin seeds empty stomach

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जीरा

जीरे में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कुछ एंटीऑक्सीडेंट जैसे कि एपीजेनिन और ल्यूटोलिन। ये स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करने वाले छोटे मुक्त कणों को रोकते हैं और इनके कारण शरीर को होने वाली समस्याओं से बचाते हैं।  साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट आपको स्वस्थ और अधिक ऊर्जावान महसूस करने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखते हैं। इसलिए अगर आपको अपनी स्किन को अंदर से स्वस्थ रखना है तो, आपको खाली पेट जीरे का सेवन करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : कान पकने पर काम आएंगे ये 5 घरेलू उपचार, इंफेक्शन का खतरा होगा कम

2. मेमोरी तेज करता है

क्या आप रह-रह कर चीजें भूल जाते हैं तो आपको अपनी मेमोरी को तेज करने के लिए खाली पेट जीरे का सेवन करना चाहिए। जीरा में राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6, ज़ेक्सैन्थिन और नियासिन जैसे खनिजो और विटामिन होते हैं जो कि मस्तिष्क के काम काज को तेज करते हैं और इसके मेमोरी सेविंग पॉवर को बढ़ाते हैं। जीरा बेहतर मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और मस्तिष्क की कोशिकाओं को पोषण देकर याददाश्त को तेज करते हैं। इसलिए मेमोरी तेज करने के लिए रात को जीरा भिगो कर रखें और सुबह इसका सेवन करें। 

3. पाचन को बढ़ावा देता है

अगर आपका पेट साफ नहीं होता और बार-बार कब्ज की समस्या रहती है तो, आपको खाली पेट जीरे का सेवन करना चाहिए। दरअसल, जीरा आंत के लिए अनुकूल जड़ी बूटियों में से एक है जो कि पाचन प्रक्रिया में सहायता करते हुए, पाचन एंजाइम को बढ़ावा देता है। जीरे में थाइमोल और आवश्यक तेल होते हैं जो लार ग्रंथि को उत्तेजित करते हैं, जिससे पाचन आसान होता है। इसके अलावा ये खाए हुए खाने को तेजी से पचाने में मदद करता है, मेटाबोलिज्म को तेज करता है और कब्ज की समस्या से बचाता है। इसलिए कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को बेहतर पाचन और पेट फूलना कम करने के लिए सुबह खाली पेट जीरे का सेवन जरूर करना चाहिए। 

Inside_healthystomach

4. एक्ने का इलाज है जीरा

अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाने वाला जीरा आपको एलर्जी और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। लेकिन सबसे ज्यादा फायदेमंद में ये एक्ने से परेशान लोगों के लिए है। दरअसल,  जीरे के एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो कि त्वचा पर बैक्टीरिया को मारने और मुंहासों को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा  यह त्वचा को शांत करता है और एलर्जी के कारण होने वाली किसी भी सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

5. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

बढ़ा हुआ एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों की दीवारों पर प्लाक बनाकर आपको हृदय रोग का शिकार बना सकता है। खाली पेट जीरा खाना खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें : हाथ-पैरों में बन जाएं खूनी छाले तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिल सकता है आराम

कैसे करें खाली पेट जीरे का सेवन? 

  • रात को जीरा भिगो कर रख दें और सुबह उठ कर इसे खाएं और एक गिलास पानी पी लें।
  • आप जीरे को भून कर भी खा सकते हैं। जीरा भून कर रखें और हर दिन सुबह खाली पेट इसे चबा-चबा कर खाएं और गुनगुना पानी पी लें। 

तो, इस तरह आप खाली पेट जीरे का सेवन कर सकते हैं। साथ इन तमाम फायदे के अलावा पेट जीरा खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। ये फैट को कम करता है और वजन को तेजी से घटाता है। साथ ही ये मेटाबोलिज्म सही करके वेट लॉस में तेजी लाता है।

all images credit: freepik

Disclaimer