24 घंटे में देश में आए 2,827 कोरोना के नए मामले, जानें देश-दुनिया में कोरोना का हाल

देश में कोरोना के मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है, बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,827 नए मामले दर्ज किये गए हैं और इस दौरान 24 लोगों के मौत हुई है। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 12, 2022Updated at: May 12, 2022
24 घंटे में देश में आए 2,827 कोरोना के नए मामले, जानें देश-दुनिया में कोरोना का हाल

देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना के मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के कुल 2,827 नए मामले दर्ज किये गए हैं। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 24 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत भी दर्ज की गयी है। इससे पहले बुधवार को देश में कोरोना के 2,897 नए मामले दर्ज किये गए थे। कोरोना से बीते 24 घंटे में दर्ज होने वाली मौतों की संख्या के बाद देश में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक कुल 5,24,181 मौतें हो चुकी हैं। देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में भी गिरावट देखने को मिली है। बीते 24 घंटे में 3,230 लोगों की रिकवरी के बाद कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 19,067 हो गयी है। 

देश में कोरोना का रिकवरी रेट (Coronavirus Recovery Rate in India in Hindi)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट में यह कहा गया है कि देश में कोरोना संक्रमण से अब तक कुल 42570165 लोग ठीक हो चुके हैं। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना का रिकवरी रेट 98.74% दर्ज किया गया है। वहीं देश में कोरोना के कुल एक्टिव मामले अब तक सामने आये मामलों का 0.05% बने हुए हैं।  बीते 24 घंटे में कोरोना के एक्टिव मामले 427 कम हुए हैं। देश में कोरोना संक्रमण का डेली पॉजिटिविटी रेट 0.95% और वीकली पॉजिटिविटी रेट 082% है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को कई दिशानिर्देश दिए गए हैं। राज्य सरकारें अपने स्तर पर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कदम उठा रही हैं। 

Coronavirus-Updates

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस के बाद अब 'मंकीपॉक्स' का खतरा, ब्रिटेन में सामने आये मामले, जानें इस बीमारी के लक्षण

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले (Coronavirus Omicron Cases in Delhi in Hindi)

देश की राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना के नए मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। बुधवार को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के 970 नए मामले दर्ज किये गए हैं और इस दौरान 1 मरीज की कोरोना संक्रमण से मौत भी दर्ज की गयी है। राजधानी दिल्ली में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक संक्रमण दर भी कम होकर 3.34% हो गयी है। बीते दिन दिल्ली में कुल 29,037 लोगों की कोरोना जांच की गयी थी। गौरतलब हो कि राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से रोजाना सामने आ रहे कोरोना के मामले 1 हजार से ज्यादा बने हुए थे लेकिन दो दिनों से इस संख्या में गिरावट देखने को मिली है। जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना से 1366 लोग ठीक भी हुए हैं।  

उत्तर कोरिया में पहली बार फूटा कोरोना बम (Coronavirus Cases in North Korea in Hindi)

पूरी दुनिया जब कोरोना महामारी के चलते परेशान थी टैब उत्तर कोरिया में कोरोना के एक भी केस नहीं होने का दावा किया जा रहा था। एक तरफ जहां इस त्रासदी से पूरा विश्व परेशान था वहीं नार्थ कोरिया में जीरो कोविड केसेस बताये जा रहे थे। लेकिन अब कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक पहली बार उत्तर कोरिया में कोरोना के लहर की पुष्टि की गयी है। जिसके बाद उत्तर कोरिया में लॉकडाउन लगा दिया गया है। उत्तर कोरिया में कोरोना महामारी के खिलाफ अभी तक टीकाकरण अभियान भी नहीं शुरू किया गया है। जानकारी के मुताबिक उत्तर कोरिया में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के बीए.2 सब-वेरिएंट का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हालांकि सरकार की तरफ से अभी तक कोरोना के कुल मामलों और मौत की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी है। 

इसे भी पढ़ें : क्या है बच्चों में तेजी से फैल रही बीमारी टोमैटो फ्लू? जानें इसके लक्षण और बचाव के टिप्स

भारत में कोरोना संक्रमण के खिलाफ लगातार टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। देश में नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत अब तक कुल 190.83 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। वहीं बीते 24 घंटे के भीतर देश में 14 लाख से ज्यादा वैक्सीन की डोज लोगों को दी गयी है। 

(All Image Source - Jagran.com)

Disclaimer