बीते 24 घंटे में आये कोरोना के 2,897 नए मामले 54 लोगों की मौत, 5 पॉइंट्स में जानें देश में कोरोना का हाल

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,897 नए मामले सामने आये हैं बीते 24 घंटे में देश में 54 मरीजों की मौत दर्ज की गई है, जानें देश में कोरोना का हाल।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 11, 2022Updated at: May 11, 2022
बीते 24 घंटे में आये कोरोना के 2,897 नए मामले 54 लोगों की मौत, 5 पॉइंट्स में जानें देश में कोरोना का हाल

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बीते कुछ सप्ताह से कोरोना के रोजाना सामने आ रहे नए मामले लगातार चिंता का विषय बने हुए हैं। कोरोना के लगातार सामने आ रहे नए मामले देश में चौथी लहर का खतरा भी माने जा रहे हैं। केंद्रीय परिवार और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,897 नए मामले देखने को मिले हैं। नए मामलों के सामने आने के बाद देश में अब तक कोरोना के कुल मामले बढ़कर 4,31,10,586 हो गए हैं। आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के चलते 54 लोगों की मौत भी दर्ज हुई है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या भी कम हुई है। देश में कोरोना के कुल एक्टिव मामले अब तक सामने आये कुल मामलों का 0.05% हैं। इसके अलावा दिल्ली, महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

5 पॉइंट्स में समझें देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति (Coronavirus Updates in India in Hindi)

देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के ताजा मामले लगातार बढ़ रहे हैं। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना की स्थिति गंभीर बनी हुई है। हालांकि राहत की खबर यह है कि देश में दो दिनों से सामने आ रहे नए मामले 3 हजार से कम हैं और एक्टिव मामलों की संख्या भी कम हुई है। देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति इस प्रकार से हैं।

Coronavirus-in-India

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस के बाद अब 'मंकीपॉक्स' का खतरा, ब्रिटेन में सामने आये मामले, जानें इस बीमारी के लक्षण

1. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में कमी देखने को मिली है। कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद भी देश में एक्टिव केस लोड 19,494 बने हुए हैं। गौरतलब हो कि बीते 2 दिनों से देश में कोरोना के नए मामले 3 हजार से कम आ रहे हैं।

2. राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण की स्थिति धीरे-धीरे बेहतर हो रही है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को राजधानी दिल्ली में कोरोना के 1,118 नए मामले सामने आये हैं और संक्रमण दर 4% से कम हो गयी है। तीन दिन के भीतर राजधानी दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर में 1% की कमी देखने को मिली है। सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में बीते 24 घंटे में 1,015 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं और दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या 5,471 है।

3. देश में कोरोना के एक्टिव मामले कुल मामलों का 0.05 फीसद हैं और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस की रिकवरी रेट 98.74 फीसदी है। रिकवरी रेट का 98 प्रतिशत से ज्यादा होना अच्छी खबर है। इसके मायने ये हैं कि देश में कोरोना से संक्रमित मरीज ज्यादा संख्या में ठीक हो रहे हैं।

4. कोरोना वायरस के खिलाफ देश में लगातार टीकाकरण अभियान चल रहा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक 4,25,66,935 लोग अब तक कोरोना से ठीक हुए हैं। देश में चल रहे नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत अब तक कुल 190.67 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

5. ताजा आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को शाम तक देश में 12 लाख से ज्यादा डोज लोगों को दिए गए हैं। मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 18-59 साल की उम्र के लोगों को बीते 24 घंटे में 38,476 प्रिकॉशन डोज दी गयी है। इसके अलावा देश में 12 साल से लेकर 14 साल की उम्र के लोगों को अब तक कुल 3.08 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

इसे भी पढ़ें : क्या गर्भवती महिलाएं लगवा सकती हैं कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज? जानें डॉक्टर की राय

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के कुछ राज्यों में फिर से कुछ पाबंदियां लगाई गयी हैं। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सार्वजानिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन लगवाने और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दे रहे हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer