Booster Dose: अब 18 साल से ऊपर वालों को बूस्टर डोज भी लगेगी फ्री, 15 जुलाई से शुरू होगा अभियान

Covid Booster Dose: केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को 18 साल से 59 साल के लोगों को 15 जुलाई से फ्री में लगाने का फैसला लिया है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 13, 2022Updated at: Jul 13, 2022
Booster Dose: अब 18 साल से ऊपर वालों को बूस्टर डोज भी लगेगी फ्री, 15 जुलाई से शुरू होगा अभियान

Free Covid-19 Booster Dose: कोरोना वायरस की वैक्सीन के बूस्टर डोज को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने घोषणा करते हुए कहा है कि देश में 15 जुलाई से 18 साल से लेकर 59 साल की उम्र के लोगों को कोरोना का बूस्टर डोज फ्री (Free Covid-19 Booster in India) में लगाया जाएगा। सरकार का यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब देश में ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। केंद्र सरकार के मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि देश आजादी की 75 वर्षगांठ मना रहा है। ऐसे में आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में चल रहा है। इस अवसर पर सरकार ने 18 साल या इससे ज्यादा उम्र वाले लोगों को 75 दिनों तक कोरोना वायरस वैक्सीन का बूस्टर डोज फ्री में लगाएगी। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए यह कदम बहुत अहम होगा।

15 जुलाई से 75 दिनों तक फ्री में लगेगी बूस्टर डोज- Booster Dose Free For 75 Days in India 

केंद्र सरकार की तरफ से आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 18 साल और उससे अधिक उम्र वाले लोगों को यह तोहफा दिया गया है। 13 जुलाई को केंद्र सरकार की तरफ से इसका ऐलान किया गया। अब देशभर में 15 जुलाई से लेकर अगले 75 दिनों तक लगातार बूस्टर डोज फ्री में लगाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक अभी तक देश में 18 साल से 59 साल की उम्र के 77 करोड़ पात्र लोग हैं, जिन्हें कोरोना का बूस्टर डोज लगाया जा सकता है। लेकिन चिंता की बात यह है कि इन लोगों में से एक प्रतिशत से भी कम लोगों ने बूस्टर डोज लगवाई है। ऐसे में सरकार ने 15 जुलाई से 75 दिनों के लिए बूस्टर डोज को फ्री में लगाने का फैसला किया है।

Free Covid-19 Booster Dose in India

इसे भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन की तीसरी (बूस्टर) डोज लगवाने से पहले और बाद में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

सभी सरकारी वैक्सीनेशन केंद्र पर लगेगी बूस्टर डोज

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान यह जानकारी देते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी सरकारी केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज 15 जुलाई से फ्री में उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति के हिसाब से लोगों को बूस्टर डोज जरूर लगवानी चाहिए। अब 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी पात्र लोगों को सरकार अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों पर फ्री में बूस्टर डोज लगाई जाएगी। आपको बता दें कि इससे पहले देश में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर के साथ 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को फ्री में लगाई जा रही थी। इसके अलावा राजधानी दिल्ली में सरकार ने पहले ही बूस्टर डोज सबके लिए फ्री किया था। 

कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज, वैक्सीन की तीसरी डोज है। इसे एहतियाती खुराक के नाम से भी जाना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वैक्सीन लगवाने के 6 महीने बाद शरीर में एंटीबॉडी कम होने लगती है, इसलिए बूस्टर डोज की खुराक जरूर लेनी चाहिए। बूस्टर डोज लगवाने से कोरोना के सामने आ रहे नए वैरिएंट के संक्रमण से भी सुरक्षा मिलती है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer