COVID-19: नहीं थम रहा कोरोना वायरस का कहर, चीन के बाहर भी लगातार बढ़ रहे हैं मामले

चीन से अचानक फैले कोरोनावायरस के मामलों में नहीं हो रही गिरावट, लगातार बढ़ता जा रहे हैं वायरस का प्रकोप। 

Vishal Singh
अन्य़ बीमारियांWritten by: Vishal SinghPublished at: Feb 27, 2020Updated at: Feb 27, 2020
COVID-19: नहीं थम रहा कोरोना वायरस का कहर, चीन के बाहर भी लगातार बढ़ रहे हैं मामले

COVID-19, दुनियाभर में फैला ये खतरनाक वायरस पूरी तरह से अपने पैर पसार चुका है। 19-27 फरवरी, 2020 तक के आंकड़ों को अगर देखा जाए तो 48 देशों में करीब 82,166 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 2800 लोगों की मौतें हो गई हैं, इन सभी मामलों में से 32,812 की रिकवरी कर ली गई है। वहीं, फिलहाल 46,554 संक्रमित लोग हैं, दूसरी ओर 8,868 लोग गंभीर स्थिति में  हैं। 

इन सभी ताजा आकंड़ों के मुताबिक, चीन के अलावा दूसरे देशों में भी मामलों में बढ़ोतरी हुई है। कोरोना वायरस(Coronavirus) को लेकर भारत के अलावा सान फ्रांसिस्को, साऊदी में भी स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया गया है। बल्कि, साऊदी अरब ने अचानक फैले इस वायरस को गंभीरता से लेते हुे मुस्लिम तीर्थयात्रियों पर भी पाबंदी लगा दी है। 

corona virus

डॉक्टर केके अग्रवाल, प्रेसिडेंट सीएमएएओ, एचसीएफआई एंड पास्ट नेशनल प्रेसिडेंट, आईएमए के मुताबिक, 27 फरवरी 2020 तक चीन के अलावा दूसरे देशों से कुल 3667 मामले सामने आए हैं। कोरोनावायरस लोगों को अलग-अलग तरह से पीड़ित कर रहा है। इसके साथ ही ये वायरस किसी खास उम्र को अपनी चपेट में नहीं ले रहा बल्कि ये किसी भी उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रहा है। लेकिन हाल ही में सामने आए मामलों में 56 फीसदी पुरुष मामलों में 59 की उम्र वाले लोग ज्यादा इस वायरस से पीड़ित हुए हैं। आइए हम आपको इस खतरनाक वायरस से बचने के उपाए के बारे में बताते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषित किया 'ग्लोबल हेल्थ इमरजेन्सी', 10,000 पार हुई मरीजों की संख्या

COVID-19 की जांच 

हाल के आकंड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस(Coronavirus) से पीड़ित सभी लोगों को बुखार देखा गया है, 75 फीसदी लोगों को कफ, 50 फीसदी लोगों को कमजोरी महसूस हुई, 50 फीसदी लोगों को सांस लेने में परेशानी हुई। इन सभी मामलों में से करीब 20 प्रतिशत लोगों को आईसीयू में रखने की जरूरत पड़ी और कुछ काफी गंभीर स्थिति में थे। ईरान में 95 में से करीब 16 लोगों की मौत का मामला सामने आया है।

इन सभी चीजों को गंभीरता से लेते हुए कुवैत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है। 

  • इस नए कानून के तहत कोरोना वायरस(Coronavirus) के प्रकोप से बचने के लिए लोग एक साथ इकट्ठा नहीं हो सकते। 
  • 12 लोगों से ज्यादा कोई भी खेल की प्रतियोगिता नहीं होगी। 
  • इस कानून का पालन न करने वाले लोगों को जेल भी हो सकती है या फिर उन पर जुर्माना ठोका जा सकता है। 
  • फिलहाल इस कानून को 29 फरवरी तक लागू किया गया है और अगर वायरस का प्रकोप नहीं थमता तो इस कानून को आगे भी बढ़ाया जा सकता है। 

corona virus

WHO कोरोनावायरस को लेकर गंभीर 

वर्ल्ड हेल्द ऑर्गनाइजेशन(World Health Organization) ने भी बताया है कि वो कोरोना वायरस(Coronavirus) को लेकर कितना गंभीरता से काम कर रहा है। कोरोनावायरस से पीड़ित लोग जो सिंगापुर, ताइवान, साऊथ कोरिया, जापान और हॉंग-कॉंग के हैं, उन लोगों में ये जांचा जा रहा है कि वो लोग इस वायरस की चपेट में कैसे आए या फिर किस संक्रमण के कारण उन्हें इसका शिकार होना पड़ा है। 

इसे भी पढ़ें: केरल में अलर्ट जारी, चीन से लौटे यात्रियों की हवाई अड्डों पर हो रही है थर्मल स्क्रीनिंग

COVID-19 को लेकर लोगों में डर 

यूएस ने सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रवेंशन(Centers for Disease Control and Prevention) ने सलाह दी है कि अचानक फैले इस कोरोना वायरस(Coronavirus) से महामारी का खतरा भी हो सकता है। फ्रांसिस्को ने पहले ही आपातकाल घोषित कर दिया है और फिलहाल इस इलाके से कोई नया मामले नहीं आया है। ऐसा इसलिए क्योंकि, कई देशों में इस वायरस के फैलने के पीछे के कारणों का पता नहीं चला है। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi 
Disclaimer