देश में ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 वैरिएंट के पहले मामले की पुष्टि, जानें लक्षण और देश में कोरोना की स्थिति

देश में ओमिक्रोन वैरिएंट के BA.4 और BA.5 सब वैरिएंट के मामलों की पुष्टि हुई है, इसके अलावा बीते 24 घंटे में देश में कुल 2,022 नए मामले दर्ज हुए हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
देश में ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 वैरिएंट के पहले मामले की पुष्टि, जानें लक्षण और देश में कोरोना की स्थिति

बीते कुछ दिनों से देश में कोरोनावायरस के नए मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। बीते रविवार को देश में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के सबवैरिएंट BA.4 और BA.5 के पहले मामले की पुष्टि हुई है। देश में ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 वैरिएंट का मामला आने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। कुछ दिनों पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि ओमिक्रोन के ये दो सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 का संक्रमण 10 गुना तेजी से फैल सकता है। जानकारी के मुताबिक देश में BA.4 और BA.5 वैरिएंट का पहला मामला एक 19 वर्षीय महिला और 80 साल के व्यक्ति में पाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत काम करने वाली संस्था INSACOG के तरफ से इसकी पुष्टि की गयी है। इन दोनों संक्रमित व्यक्तियों में कोरोना के गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिले हैं और दोनों का वैक्सीनेशन भी हो चुका है। जानकारी के मुताबिक एहतियात के तौर पर दोनों मरीजों को निगरानी में रखा गया है और इनको लेकर अध्ययन किया जा रहा है।

तमिलनाडु और तेलंगाना में मिले मामले (Omicron BA.4 and BA.5 Variant Cases in India)

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली संस्था भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) से जुड़े वैज्ञानिकों ने इन मामलों की जांच की है। ओमिक्रोन के BA.4 और BA.5 वैरिएंट का ये मामला एक 19 साल की महिला में तमिलनाडु में देखने को मिला है और तेलंगाना में एक 80 साल के बुजुर्ग में भी मिला है। इन दोनों मरीजों का कोरोना वैक्सीनेशन पूरा हो चुका था और इन लोगों का किसी भी तरह से यात्रा का कोई इतिहास नहीं रहा है। आपको बता दें कि बीते माह दक्षिण अफीका के वैज्ञानिकों ने कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 की पुष्टि की थी जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे अन्य वैरिएंट की तुलना में 10 गुना अधिक तेजी से फैलने वाला बताया था। INSACOG से जुड़े वैज्ञानिकों ने मीडिया को बताया कि भारत में ओमिक्रोन के BA.4 सब वैरिएंट का विवरण GISAID पर 9 मई को ही दर्ज किया गया था। इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की तरफ से यह कहा गया है कि देश के कुछ अन्य शहरों में भी BA.4 वैरिएंट के रैंडम मामले मिले हैं।

Omicron-BA.4-BA.5-Cases-Update

इसे भी पढ़ें : स्टडी: कोरोना से ठीक हो चुके लोगों में 2 साल बाद भी दिख रहे लॉन्ग कोविड के लक्षण, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

BA.4 और BA.5 वैरिएंट के लक्षण (Omicron BA4 And BA5 Variant Symptoms in Hindi)

देश में मिले ओमिक्रोने के सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 के दोनों में मामलों में बहुत ज्यादा गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिले हैं। इन दोनों मरीजों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले रखीं थीं। इन मरीजों की कोई भी ट्रेवल हिस्ट्री भी नहीं है। कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट का संक्रमण तीसरी लहर के दौरान तेजी से फैला था। यह वैरिएंट अन्य वैरिएंट की तुलना में ज्यादा खतरनाक और तेजी से फैलने वाला माना जा रहा था। इन दोनों वैरिएंट को ओमिक्रोन सबलाइनेज के नाम से भी जाना जाता है। इन दोनों वैरिएंट से संक्रमित होने पर कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं। BA.4 और BA.5 से संक्रमित होने वाले लोगों में दिखने वाले कुछ प्रमुख लक्षण इस प्रकार से हैं। 

  • सर्दी और जुकाम।
  • बुखार और शरीर में दर्द।
  • सांस लेने में दिक्कत।
  • अत्यधिक थकान।
  • खांसी।

देश में कोरोना वायरस के मामले (Coronavirus Cases in India in Hindi)

देश में पिछले महीने के बाद से ही कोरोना के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं। कोरोना के नए मामलों में उतार-चढ़ाव भी लगातार देखने को मिल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के कुल 2,022 नए मामले पाए गए हैं। रविवार को सामने आये मामलों की तुलना में ये मामले लगभग 9 फीसदी कम हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के चलते 46 लोगों की मौत दर्ज की गयी है। इसके बाद आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 4,31,38,393 हो गयी है और देश में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक कुल 5,24,459 लोगों की मौत हुई है। इन सबके बीच अच्छी खबर यह है कि देश में कोरोना के एक्टिव मामले लगातार कम हो रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक देश में अब कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 14,832 हो गयी है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer