Covid Update: बीते 24 घंटे में कोरोना से 20 लोगों की मौत सामने आए 2,259 नए मामले

देश में कोरोना के मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, बीते 24 घंटे में 2,259 नए मामले आये हैं और 20 लोगों की मौत भी हुई है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
Covid Update: बीते 24 घंटे में कोरोना से 20 लोगों की मौत सामने आए 2,259 नए मामले

देश में कोरोनावायरस के मामले लगातार आ रहे हैं, लेकिन इन मामलों में उतार-चढ़ाव भी लगातार बना हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आकंड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,259 नए मामले दर्ज किये गए हैं। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के चलते 20 लोगों की मौत भी हुई है। कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या लगातार चिंताजनक बनी हुई है। आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस के 4,31,31,822 संक्रमण के मामले दर्ज किये गए हैं। इसके अलावा कोरोना संक्रमण की वजह से देश में होने वाले मौतों की संख्या बढ़कर 5,24,323 हो गयी है। इन सबके बीच अच्छी खबर यह है कि देश में कोरोना के एक्टिव मामले लगातार कम हो रहे हैं। देश में बीते 24 घंटे में 2,614 मरीज कोरोना संक्रमण से ठीक हुए है जिसके बाद अब कुल एक्टिव मामलों की संख्या घटकर 15,044 हो गयी है। देश के 5 राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इन राज्यों में दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र, हरियाणा और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। 

दिल्ली में कोरोना के मामले (Coronavirus Cases in Delhi)

Coronavirus-Latest-Update

राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से सबसे ज्यादा कोरोना के मामले आ रहे हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक राजधानी में गुरुवार को कोरोना वायरस के नए 520 मामले सामने आये हैं। इस दौरान कोरोना संक्रमण से 1 मरीज की मौत भी हुई है। दिल्ली सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना वायरस का पॉजिटिविटी रेट 2.09 प्रतिशत दर्ज किया गया है। बीते 24 घंटे में सामने आये नए मामले दर्ज होने के बाद दिल्ली में अब तक कोरोना के कुल मामले बढ़कर 19,02,180 हो गए हैं। आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान राजधानी में 24,918 सैंपल की जांच की गयी है। गौरतलब हो कि बीते कुछ दिनों से राजधानी में कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिल रही है। पिछले सप्ताह तक दिल्ली में रोजाना 1 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किये गए हैं।  

इन राज्यों में सबसे ज्यादा मामले (Coronavirus Cases Statewise in India)

देश के 5 राज्यों से लगातार सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। इन राज्यों में राजधानी दिल्ली, केरल, हरियाणा, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इन 5 राज्यों से ही लगभग 76.72 प्रतिशत मामले सामने आये हैं। इन राज्यों में भी सबसे ज्यादा 23.02 प्रतिशत मामले सामने आये हैं। राजधानी दिल्ली में कोरोना के 520, केरल में 501, महाराष्ट्र में 316, हरियाणा में 267 और उत्तर प्रदेश में 129 नए मामले सामने आये हैं। इन राज्यों में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते नए मामलों को देखते हुए सरकार की तरफ से कई पाबंदियां लगा दी गयी हैं।  

इसे भी पढ़ें : कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवाने पर दिखाई दे सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स, जानें बचाव के टिप्स

देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव के बीच कोरोना के खिलाफ तेजी से वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज और बूस्टर डोज के बीच का गैप भी कम करने 90 दिन का कर दिया गया है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कुल 191.96 करोड़ लोगों की टीकाकरण किया गया है। इसके अलावा देश में कोरोना का रिकवरी रेट 98.75 फीसदी बना हुआ है।  

(Image Source - Jagran.com)

 
Disclaimer