देश में कोरोना के एक्टिव केस 50 हजार के पार, बीते दिन आये 6 हजार से ज्यादा मामले, जानें अपडेट्स

देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 50 हजार के पार पहुंच गए हैं, बीते 24 घंटे में 6 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 14, 2022Updated at: Jun 14, 2022
देश में कोरोना के एक्टिव केस 50 हजार के पार, बीते दिन आये 6 हजार से ज्यादा मामले, जानें अपडेट्स

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना नए-नए रूप देखने को मिल रहे हैं। बीते कुछ दिनों से देश में सामने आ रहे कोरोना के नए मामले चौंकाने वाले हैं। हालांकि बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के नए मामले कुछ कम हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 6,594 नए मामले आये हैं। आंकड़ों के मुताबिक बीते दिन देश में कोरोना के मामलों में 18 फीसदी कमी आई है। वहीं देश में इस दौरान 4,305 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। देश में कोरोना संक्रमण का डेली पॉजिटिविटी रेट 2.5 प्रतिशत है और रिकवरी दर 98.67 प्रतिशत बनी हुई है। सोमवार के मुकाबले आज सामने आए नए मामलों में गिरावट देखने को मिली है। सोमवार को देश में कोरोना वायरस के 8,084 नए मामले सामने आए थे। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना संक्रमण से कुल 4 करोड़ 26 लाख 61 हजार 370 लोग ठीक हो चुके हैं।

तेजी से बढ़े कोरोना के एक्टिव मामले (Covid 19 Active Cases in India)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोत्तरी के बाद एक्टिव मामले तेजी से बढ़े हैं। मंत्रालय द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 50 हजार 548 हो गए हैं। बीते कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में उछाल के बाद एक्टिव मामले भी बढ़ने शुरू हुए हैं। एक दिन पहले सामने आए आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव मामले 47 हजार के आसपास थे लेकिन मंगलवार को केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के देश में कोरोना के सक्रिय मामले बढ़कर 50,548 हो गए हैं। देश में कोरोना संक्रमण को कंट्रोल करने के लिए लगातार सरकार की तरफ से कदम उठाए जा रहे हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार देश में बीते दिन कोरोना वायरस की जांच के लिए 3,21,873 सैंपल की जांच हुई थी।

Coronavirus Cases India Updates in Hindi

इसे भी पढ़ें: मंकीपॉक्स को लेकर चौंकाने वाली स्टडी आई सामने, भारत में मिले संदिग्ध मरीज

महाराष्ट्र-केरल और दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus Cases in India Statewise)

देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति कुछ राज्यों में लगातार गंभीर हो रही है। बीते कुछ दिनों से केरल और महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामलों की संख्या तेजी से बढ़ी है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,885 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 774 मरीज कोरोना संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। केरल की बात करें तो केरल में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,946 नए मामले सामने आए हैं। वहीं देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति बीते कुछ दिनों से फिर से बिगड़ना शुरू हुई है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में बीते दिन 495 नए मामले सामने आए हैं। 

पालतू बिल्ली से भी आपको हो सकता है कोरोना, मिला ऐसा मामला (FIRST Cat-to-Human Covid Transmission Documented)

दुनिया में पहली बार बिल्ली से इंसान में कोरोना संक्रमण फैलने का मामला सामने आया है। एक 32 वर्षीय पशुचिकित्सक महिला कोरोना से संक्रमित बिल्ली के संपर्क में आने के बाद कोरोना से संक्रमित हुई है। यह मामला थाईलैंड में मिला है। रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टर बिल्ली का परीक्षण कर रही थीं और उस दौरान बिल्ली ने उनके ऊपर छींक दिया था। जिसके कुछ दिन बाद चिकित्सक को संक्रमण के लक्षण दिखने शुरू हुए थे। इससे पहले भी जानवरों से इंसानों कोरोना संक्रमण होने के कई मामले सामने आ चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: लगातार दूसरे दिन आए 7 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले, क्या बढ़ते मामले हैं चौथी लहर की आहट?

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले चिंता का विषय बने हुए हैं। कोरोना संक्रमण के खिलाफ सरकार लगातार टीकाकरण अभियान चला रही है। देश में नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत अब तक कुल 195 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer