अमेरिका में इस जानवर से इंसानों में हुआ कोरोना का संक्रमण, सीडीसी ने की पुष्टि

अमेरिकी में सीडीसी द्वारा मिंक के जरिए 4 लोगों में Covid की पुष्टि की गयी है, यह दुनिया में जानवरों से इंसानों में Covid-19 का पहला मामला हो सकता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 22, 2022Updated at: Apr 22, 2022
अमेरिका में इस जानवर से इंसानों में हुआ कोरोना का संक्रमण, सीडीसी ने की पुष्टि

साल 2019 के आखिर में चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस संक्रमण ने आज पूरी दुनिया में तमाम मुश्किलें पैदा कर दी हैं। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर झेलने के बाद अब दुनिया पर इसकी चौथी लहर का खतरा मंडरा रहा है। कोरोना वायरस के नए-नए वैरिएंट वैश्विक स्तर पर कई चुनौतियां पैदा कर रहे हैं। हाल ही में कोरोना का XE वैरिएंट पाया गया है जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन भी अधिक संक्रामक बता रहा है। दुनिया के कई देशों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले चिंता का विषय बने हुए हैं। इन सबके बीच अमेरिका से एक ऐसी खबर सामने आई है जो कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों की चिंता और बढ़ा देगी। दरअसल अमेरिका की स्वास्थ्य एजेंसी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) की तरफ से यह पुष्टि की गयी है कि साल 2020 में जानवरों के जरिए इंसानों में एक यूनिक संक्रमण पाया गया है जो कोरोनावायरस से सम्बंधित है। सीडीसी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) से सम्बंधित वायरस की पुष्टि इंसानों में हुई है जिसका सोर्स जानवरों से मिला है।

जानवर से इंसानों में हुआ कोरोना का संक्रमण (First Instance of Animal to Human Covid Transmission in Hindi)

कोरोना संक्रमण के बारे में लोगों को यही जानकारी थी कि यह संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है लेकिन अमेरिका में मिले ये मामले संभावित रूप से जानवरों से इंसानों में संक्रमण के फैलने की पुष्टि करते हैं। अमेरिका में सीडीसी द्वारा इन मामलों की पुष्टि की गयी है। सीडीसी की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक इंसानों में मिले ये सभी वायरस जूनेटिक हैं जो जानवरों और इंसानों के बीच में फैल सकते हैं। इससे पहले चमगादड़ों से इंसानों में कोरोना संक्रमण के फैलने की बात कही गयी थी लेकिन अमेरिका में मिले मामलों में मिंक जानवर से यूनिक स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। मिंक दरअसल ऊदबिलाव की प्रजाति से जुड़ा जानवर है जो सबसे ज्यादा पोलैंड में पाया जाता है। अमेरिका के एक प्रांत में 4 ऐसे मामले दर्ज किये गए हैं। हालांकि CDC भी इसे लेकर किसी भी निष्कर्ष पर नहीं पहुंची है। अभी भी इन मामलों को लेकर शोध जारी है।

Animal-to-Human-Covid-Transmission

इसे भी पढ़ें : Rift Valley Fever: रिफ्ट वैली फीवर क्या है? जानें इस बीमारी के लक्षण और कारण

अक्टूबर में आया था पहला मामला (First Animal to Human Covid Transmission Case)

सीडीसी द्वारा वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के मुताबिक 4 लोगों में मिंक से कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। अमेरिका के मिशिगन स्टेट में ये मामले सामने आये हैं। साल 2020 के अक्टूबर महीने में इस संक्रमण का पहला मामला दर्ज किया गया था। इसके बाद जांच के दौरान 3 अन्य लोगों में मिंक से कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। चरों संक्रमित लोगों में से दो लोग मिशिगन मिंक फार्म के कर्मचारी हैं। हालांकि फार्म से इस संक्रमण का कोई भी कनेक्शन सामने नहीं आया है। वैज्ञानिकों द्वारा ऐसी आशंका व्यक्त की गयी है कि मिंक में मौजूद यह कोरोना वैरिएंट हो सकता है उस क्षेत्र के अन्य लोगों में भी संक्रमण का कारण हो। इसको लेकर जांच अभी भी जारी है।

क्या इंसानों से जानवरों में भी फैल सकता है कोरोना? (Possibility Of Corona Transmission From Animals To Humans)

कोरोना वायरस महामारी के सामने आने के बाद दुनियाभर में इसकी उत्पत्ति को लेकर तमाम तरह की चर्चा हुई है। इससे पहले यह कहा गया था कि कोरोना संक्रमण इंसानों में चमगादड़ों से आया है। हालांकि इसको लेकर किसी भी तरह का निष्कर्ष सामने नहीं आया है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सीडीसी की पुष्टि के बाद अब दुनियाभर के वैज्ञानिक इसको लेकर अध्ययन कर रहे हैं। इससे पहले भारत की बायोमेडिकल रिसर्च की सबसे बड़ी संस्था ICMR से संबंधित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) की निदेशक डॉ. प्रिया अब्राहम ने कहा था कि इंसानों से जानवरों में यह संक्रमण फैल सकता है। उन्होनें इस मुद्दे को लेकर बताया था कि इंसानों से जानवरों में किसी भी तरह की बीमारी के फैलने को मेडिकल साइंस की भाषा में जूनोसिस (Zoonosis) कहा जाता है, यह प्रक्रिया रिवर्स भी हो सकती है। अब सीडीसी की पुष्टि के बाद यह तय हो चुका है कि कोरोना संक्रमण जानवरों के जरिए इंसानों में पहुंच सकता है।

इसे भी पढ़ें : कोरोना के नए XE, XD और XF स्ट्रेन कैसे हैं एक दूसरे से अलग? जानें कौन सा कॉम्बिनेशन है ज्यादा खतरनाक

हालांकि इस विषय को लेकर किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले तमाम तरह की जानकारियां मिलनी बाकी हैं। इसको लेकर सीडीसी और अन्य कई स्वास्थ्य एजेंसियां लगातार जांच और शोध कर रही हैं। अगर अमेरिका में मिंक जानवर से इंसानों में कोरोना संक्रमण के फैलने के और भी मामले सामने आते हैं तो पूरी दुनिया के लिए यह बड़ी चिंता का विषय होगा।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer