मशहूर फैशन डिजाइनर वेंडल रॉड्रिक्स के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर, कलाकारों सहित नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित वेंडेल रॉड्रिक्स एक लेखक, पर्यावरणविद् और समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ता भी थे।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Feb 13, 2020 10:15 IST
मशहूर फैशन डिजाइनर वेंडल रॉड्रिक्स के निधन से बॉलीवुड में शोक की लहर, कलाकारों सहित नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित फैशन डिजाइनर वेन्डेल रॉड्रिक्स (Wendell Rodricks)का 59 साल की उम्र में बुधवार शाम को गोवा के कोलवले गांव में उनके घर पर निधन हो गया। खबरों की मानें, तो रोड्रिक की मृत्यु दिल का दौरा पड़ने से हुई है पर पुलिस की मानें, तो उनके मौत के सही कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। वेंडल रॉड्रिक्स के अचानक हुए निधन के कारण सभी बॉलीवुड कलाकार हैरान हैं। इतना ही नहीं, कई बॉलीवुड कलाकारों ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए वेंडल रॉड्रिक्स को उनके निधन पर श्रद्धांजली भी दी है। वहीं पुलिस उपाधीक्षक (मापुसा) गजानन प्रभुदेसाई ने कहा कि रॉड्रिक्स की मृत्यु की सूचना शाम करीब 6.30 बजे मिली और एक टीम को तुरंत उनके आवास पर भेजा गया। फिलहाल हम मौत की जांच कर रहे हैं।

Inside_wendelldeath

बता दें कि फैशन डिजाइन वेंडल रॉड्रिक्स छह साल पहले पद्मश्री से सम्मानित हो चुके हैं। वो एक फैशन डिजाइनर के साथ-साथ वह एक लेखक, पर्यावरणविद और गे राइट्स पर अपनी जबरदस्त राय पेश करने वाले व्यक्ति थे। उन्होंने साल 2003 में कैटरीना कैफ और अमिताभ बच्चन की फिल्म बूम में रोल प्ले किया था, इसके साथ ही वह साल 2008 में प्रियंका चोपड़ा की फिल्म 'फैशन' में भी अपनी अहम भूमिका निभा चुके हैं।

Inside_rodricksdeath

इसे भी पढ़ें: मशहूर डिजाइनर सब्यसाची ने खोला डिप्रेशन का राज, 17 साल की उम्र में की थी खुदकुशी की कोशिश

मुंबई में जन्मे, रोड्रिक्स ने अमेरिका और फ्रांस में 1986 से 1988 तक फैशन डिजाइनिंग का अध्ययन किया था। उन्हें अक्सर "रिसॉर्ट वियर" की अवधारणा का नेतृत्व करने के लिए श्रेय दिया जाता है, जिन्हें भारत में एक लोकप्रिय विचारक के रूप में नहीं देखा जाता था। उन्होंने पहले लक्मे इंडिया फैशन वीक की योजना पर काम किया और अक्सर इन फैशन वीक में अपने संग्रह दिखाए।

2010 में, उन्होंने पारंपरिक गोअन कुनबी साड़ी की बुनाई को पुनर्जीवित किया और विल्स लाइफस्टाइल इंडिया फैशन वीक में डिजाइन को प्रदर्शित किया। इसी वजह से पूरी बॉलीवुड इंटस्ट्री शोक में है। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे श्री रॉड्रिक्स की मृत्यु के बारे में ट्वीट करने वाले पहले लोगों में से हैं।"मेरे बहुत अच्छे दोस्त और डिजाइनर, Wendell Rodricks के आकस्मिक निधन के बारे में सुनकर गहरा दुःख हुआ। उनके काम और कौशल में उनकी उत्कृष्टता अपूरणीय है। हम हमेशा उन्हें याद करेंगे। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है।"

फैशन डिजाइन काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सुनील सेठी ने कहा ने भी रोड्रिक्स की इस असमय मृत्यु पर दुख जताया है। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि "मैं अभी भी विश्वास नहीं कर सकता कि वह अब हमारे बीच नहीं है। मैंने दो दिन पहले ही उससे बात की थी। मैं उसके साथ अपने संग्रहालय में भी काम कर रहा था। पूरा फैशन उद्योग हैरान है। मुझे पता चला कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। लोगों ने उनके स्वास्थ्य में थोड़ा बदलाव देखा, लेकिन किसी को भी यह एहसास नहीं हुआ कि यह आगे बढ़ेगा। बाद में शाम को फैशन कार्यक्रम में श्री रोड्रिक्स को श्रद्धांजलि भी अर्पित की गई।

Inside_fashionweek

इसे भी पढ़ें: 37 की उम्र में टीवी के चर्चित स्टार कुशाल पंजाबी ने की खुदकुशी, दोस्तों ने की सुसाइड की पुष्टि

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "भारत के सबसे प्रसिद्ध डिजाइनरों में से एक, वेंडेल रॉड्रिक्स के असामयिक निधन के बारे में सुनकर झटका लगा। उनके प्रियजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है। उनकी आत्मा को शांति मिले।" 

फैशन के अलावा, वेंडेल रॉड्रिक्स एक प्रसिद्ध ट्रेवलर हैं और उसने और उसके साथी जेरोम मारेल ने कई देशों की यात्रा की। वह एक लेखक भी थे। उन्होंमे "मोदा गोवा - इतिहास और शैली", उनके संस्मरण "द ग्रीन रूम" और "पॉस्कम: गोअंस इन द शैडो" जैसी किताबें लिखी थीं। इन दिनों रॉड्रिक्स अपने ड्रिम प्रोजेक्ट मोदा गोवा संग्रहालय पर काम कर रहे थे, जो कि गोअन वेशभूषा के इतिहास को समर्पित है और इसके बारे में तीन दिन पहले ही पोस्ट किया था।

 

फैशन डिजाइनर रीना ढाका ने कहा कि वह श्री रोड्रिक्स के निधन से बेहद दुखी हूं। ढाका ने कहा, "मैं 90 के दशक से उन्हें जानती था। यह एक बहुत बड़ी क्षति है। वह एक बहादुर व्यक्ति थे और हमेशा अपने विचारों के बारे में मुखर थे और गोवा के स्थानीय लोगों के लिए बहुत काम करते थे।"

वहीं अभिनेत्री सोनी राजदान ने ट्वीट किया, "मैं हैरान हूं। बहुत ज्यादा वे इस तरह से चले गए। यकीन नहीं होता।"वहीं बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) ने भी वेंडल रॉड्रिक्स के निधन पर एक पोस्ट शेयर की, जिसमें उन्होंने फैशन डिजाइनर के साथ नजर आ रही थीं। इसे शेयर करते हुए मलाइका अरोड़ा ने बताया कि मैं पहले बैठी, रोई और फिर हमारी कई खास पलों को याद किया। वहीं मलाइका अरोड़ा के अलावा अर्जुन रामपाल, सोना महापात्रा, केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी और कई कलाकारों ने भी वेंडल रॉड्रिक्स को श्रद्धांजली दी है।

Read more articles on Health-News in Hindi

Disclaimer