सर्दियों में ज्यादा परेशान करती हैं दांतों से जुड़ी ये समस्याएं, ऐसे रखें ओरल हेल्थ का ख्याल

Common Dental Problems in Winter in Hindi: सर्दियों में सर्दी-जुकाम से परेशान होना ही पड़ता है। दांतों से जुड़ी समस्याएं भी दुखी कर सकती हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 15, 2022 15:56 IST
सर्दियों में ज्यादा परेशान करती हैं दांतों से जुड़ी ये समस्याएं, ऐसे रखें ओरल हेल्थ का ख्याल

Common Dental Problems in Winter in Hindi: सर्दियों का मौसम भले ही अपने साथ कई खुशियां लेकर आता है। लेकिन इस मौसम में लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी परेशान होना पड़ता है। सर्दी के मौसम में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। इसकी वजह से सर्दी, जुकाम और खांसी का सामना अधिक करना पड़ता है। इसके साथ ही सर्दियों में संक्रमण होने का जोखिम भी अधिक बना रहता है। लोगों को सर्दियों में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से परेशान होना पड़ता है। इसमें ओरल हेल्थ या डेंटल से जुड़ी समस्याएं भी शामिल हैं। सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों को ओरल हेल्थ की समस्याओं से पेरशान होना पड़ता है। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में होने वाली डेटल समस्याएं कौन सी हैं?

सर्दियों में दांतों से जुड़ी समस्याएं- Common Dental Problems in Winter in Hindi

टूथ सेंसिटिविटी का बढ़ना

सर्दी के मौसम में आपके दांतों की संवेदनशीलता बढ़ सकती है। दरअसल, सर्दियों में ठंडी हवा लगती है। ऐसे में जब कोई व्यक्ति ठंडी या मीठी चीजें खाता है, तो इससे दांतों की संवेदनशीलता बढ़ सकती है। इसकी वजह से दांतों में कुछ देर तक दर्द रह सकता है। जिन लोगों को टूथ सेंसिटिविटी की दिक्कत है, उन्हें सर्दियों में ज्यादा परेशानी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- सिर्फ ब्रश करना पर्याप्त नहीं, मुंह की अच्छी सेहत के लिए हफ्ते में 1 बार प्रयोग करें ये 5 नुस्खे

मसूड़ों का संक्रमण

सर्दियों में मसूड़ों का संक्रमण भी बढ़ सकता है। दरअसल, सर्दियों में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ जाती है। ऐसे में सर्दी, जुकाम से तो परेशान होना ही पड़ता है, साथ ही मसूड़ों में इंफेक्शन होने का जोखिम भी बढ़ जाता है। जब इम्यूनिटी कम होती है, तो हमारा शरीर संक्रमण से लड़ने में मदद नहीं कर पाता है। ऐसे में संक्रमण बढ़ सकता है और मसूड़ों में सूजन और दर्द हो सकता है।

ड्राई माउथ

सर्दियों में आपको ड्राई माउथ से परेशान होना पड़ सकता है। दरअसल, ठंड में कम नमी की वजह से लार का उत्पादन भी कम हो जाता है। इससे मुंह ड्राई हो जाता है। ऐसे में आपको बार-बार प्यास लग सकती है। इसके साथ ही आपको सर्दियों में फटे होंठों से भी परेशान होना पड़ सकता है। दरअसल, सर्दियों में आप कम पानी पीते हैं। इससे ठंड और धूप में जाने से बचना चाहिए। इससे आपके होंठ ड्राई हो सकते हैं। 

जबड़े में दर्द

सर्दी के मौसम में अकसर लोगों को जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। इसके साथ ही कुछ लोगों को जबड़े के दर्द से भी परेशान होना पड़ सकता है। यह स्थिति दर्दनाक हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- दांतों और मसूड़ों को लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं ये 10 ओरल केयर टिप्स

दांतों में दर्द

सर्दियों में आपको दांतों के दर्द से भी परेशान होना पड़ता है। जिन लोगों को दांतों में दर्द रहता है, उन्हें अधिक परेशानी हो सकती है। इसलिए अगर आपको दांतों में दर्द रहता है, तो अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। 

डेंटल या ओरल हेल्थ की देखभाल कैसे करें?

  • ओरल हेल्थ की देखभाल करने के लिए दिन में कम से कम दो बार फ्लोराइड टूथपेस्ट से ब्रश करें। 
  • अपनी ओरल हेल्थ को सही रखने के लिए स्मोकिंग, तंबाकू आदि से दूरी बनाकर रखें।  
  • मुंह और होंठों की ड्राईनेस को कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। 
  • आप किसी अच्छे माउथ फ्रेशनर का भी उपयोग कर सकते हैं।
Disclaimer