सर्दी में चाय या कॉफी में से क्या है अधिक फायदेमंद

Coffee vs Tea Which is Better: सर्दी में अकसर लोग चाय और कॉफी पीते हैं। लेकिन कॉफी या चाय में से क्या अधिक फायदेमंद होता है, जानें-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 03, 2022 17:00 IST
सर्दी में चाय या कॉफी में से क्या है अधिक फायदेमंद

Coffee vs Tea Which is Better in Hindi: वैसे तो हर मौसम में ही चाय और कॉफी की मांग रहती है। लेकिन सर्दियों में अधिकतर लोगों की सुबह चाय और कॉफी पीने से होती है। कई लोग चाय के शौकीन होते हैं और दिनभर चाय पीते रहते हैं। वहीं, कुछ लोगों को कॉफी पीना भी पसंद होता है। इतना ही नहीं कुछ लोग तो चाय और कॉफी दोनों पीते रहते हैं। लेकिन बहुत अधिक मात्रा में चाय या कॉफी दोनों ही पीना काफी नुकसानदायक होता है। इसलिए अगर आप चाय या कॉफी पी भी रहे हैं, तो कम मात्रा में ही इसका सेवन करें। सर्दी में जब अकसर लोग चाय या कॉफी पीते हैं, तो उनके मन में यह सवाल जरूर आता है कि कॉफी या चाय में से क्या पीना अधिक फायदेमंद होता है? तो चलिए जानते हैं, कॉफी या चाय में से अधिक फायदेमंद क्या होता है? (Coffee vs Tea Which is Good for Health in Hindi)

कॉफी के फायदे- Coffee Benefits in Hindi

  • कॉफी पीने से आपको ऊर्जा प्राप्त हो सकती है। कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। कैफीन आपको एनर्जेटिक रह सकता है।
  • कॉफी नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है। इससे थकान दूर हो सकती है और एनर्जी लेवल बढ़ सकती है।
  • कम मात्रा में कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम भी कम हो सकता है। 
  • कॉफी पीने से ब्रेन हेल्थ में भी सुधार हो सकता है। इसलिए मेंटली सही रहने के लिए कॉफी पी सकते हैं।
  • कॉफी पीने से वजन कंट्रोल में रहता है। अगर आप वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो शुगर फ्री कॉफी पीएं।
  • कॉफी पीने से तनाव, चिंता, थकान और डिप्रेशन के लक्षणों में आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- टेंशन के कारण नहीं आती नींद? सोने से पहले पिएं तनाव घटाने वाली ये 5 तरह की चाय

coffee vs tea

चाय के फायदे- Tea Benefits in Hindi

सर्दियों में अधिकतर लोग चाय पीना पसंद करते हैं। अगर चाय को कम मात्रा में पिया जाता है, तो इससे आपको कई लाभ मिल सकते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में चाय पीना नुकसानदायक हो सकता है। वैसे तो चाय कई तरह की होती है, लेकिन अधिकतर लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं। अगर आप भी दूध वाली चाय पीते हैं, तो इससे आपको ये फायदे मिल सकते हैं।

  • अगर आपका वजन बहुत कम है, तो आप चाय पी सकते हैं। चाय वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में चाय पीने से आपका शरीर फ्री रेडिकल्स से बच सकता है।
  • चाय पीने से आपको एनर्जी मिल सकती है। लेकिन अगर आप बहुत अधिक चाय पिएंगे, तो आपको आलस आ सकता है।

इसे भी पढ़ें- चाय और कॉफी, दोनों में क्या है सेहत के लिए ज्यादा हानिकारक?

कॉफी या चाय में से क्या है अधिक फायदेमंद- Coffee vs Tea Which is Good for Health in Hindi

सर्दी में कोई कॉफी पीता है, तो कोई चाय पीता है। वैसे तो आप सर्दी के मौसम में चाय या कॉफी कुछ भी पी सकते हैं। लेकिन कम मात्रा में ही चाय या कॉफी पीनी चाहिए। क्योंकि अधिक मात्रा में कॉफी या चाय पीने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। कई लोग कॉफी और चाय दोनों ही पीते हैं। ऐसे में अकसर उनके मन में सवाल आता है कि कॉफी या चाय में से अधिक फायदेमंद क्या होता है? या फिर सर्दी में चाय या कॉफी में से क्या पीना बेहतर होता है?

आपको बता दें कि आप कॉफी या चाय दोनों ही पी सकते हैं। लेकिन दिन में 1 या 2 कप से ज्यादा कॉफी और चाय पीने से बचना चाहिए। क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। अधिक कैफीन लेने से आपकी सेहत को हानि पहुंच सकता है। इसके अलावा कॉफी या चाय में से क्या पीना अधिक फायदेमंद है, यह आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर भी निर्भर करता है। इसलिए अगर आपको कोई स्वास्थ समस्या है, तो आप डॉक्टर की सलाह पर कॉफी या चाय ले सकते हैं। साथ ही आपको शुगर फ्री कॉफी या चाय पीने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप चाय के शौकीन है, तो हर्बल टी पीना फायदेमंद हो सकता है।

Disclaimer